Menu
blogid : 7629 postid : 1327492

यहां पब में नहीं पी सकते शराब और घर का बल्ब खुद लगाना अपराध, जानें ऐसे ही अजीबों-गरीब कानून

कुछ लोग कानून की परिभाषा ‘पाबंदी’ के रूप में देते हैं. कानून के लिए सबकी अलग-अलग परिभाषाएं हैं. पूरी दुनिया में वहां के समाज, वर्ग और परिस्थिति को लेकर अलग-अलग कानून बने हैं. दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर ऐसे कानून है, जिसे सुनकर कोई भी हैरानी में पड़ सकता है. आइए, जानते हैं ऑस्ट्रेलिया में ऐसे ही अनोखे कानूनों के बारे में.


pub 1

1. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में आप अपने घर का बल्ब खुद नहीं बदल सकते. इसके लिए आपको किसी लाइसेंसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाना होगा. इस कानून को बनाने का कारण है कि हाई वोल्टेज लाइट से आसानी से करंट लग सकता है और जान जा सकई है.


2. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में महिलाएं 6 स्क्वेयर इंच से बड़ी बिकिनी नहीं पहन सकती हैं. अगर कोई महिला ऐसा करती है तो ये कानून का उल्लंघन होगा.


3. यहां पर बैटमैन और रॉबिन जैसा ड्रेस पहनना गैरकानूनी है, अगर आप वहां ये ड्रैस पहनते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है.


batman


4. यूं तो कई ऐसे देश हैं, जहां पर बच्चे शराब नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया इस मामले में अन्य देशों से आगे है. दरअसल, यहां पर बच्चे न सिर्फ शराब, बल्कि सिगरेट और कंडोम भी नहीं खरीद सकते हैं. अगर बच्चे ऐसा करते हैं तो उन्हें सजा भी मिल सकती है. हालांकि, बच्चों द्वारा शराब-सिगरेट पीने को लेकर कोई कानून नहीं है.


5. यहां पब में शराब पीना गैरकानूनी है. ऑस्ट्रेलिया में सड़क के दाई ओर चलना गैरकानूनी है. यहां तक कि आप फुटपाथ पर भी दाई ओर नहीं चल सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो वहां के कानून का उल्लंघन माना जाएगा…Next


Read More:

आर्मी में भर्ती किए जाते थे सिर्फ ‘गे पार्टनर’ इसके पीछे थी ये वजह

सेना में चौंकाने वाले इस सच को महिला सैनिक ने किया उजागर

पाकिस्तान में भूख से लड़ रही है भारत की ये आर्मी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *