Menu
blogid : 7629 postid : 1343739

दुनिया की सबसे महंगी कार से इस भारतीय राजा ने उठवाया था कचरा, लिया था अपने अपमान का बदला

भारत में इन दिनों स्वच्छता अभियान जोरों पर है. हालांकि भारतीय आज से नहीं, बल्कि वर्षों से स्वच्छता पर बहुत जोर देते रहे हैं. जब भारत गुलाम था, उस वक्त अलवर के राजा जयसिंह ने अपने अपमान का बदला दुनिया की सबसे महंगी कारों में से एक ‘रॉल्स रॉयस’ से कचरा उठवाकर लिया था. आइए जानते हैं कि आखिर किस वजह से राजा ने ऐसा कदम उठाया.


Alwar



रॉल्स रॉयस के शोरूम में हुई थी राजा की बेइज्जती

भारत को यूं ही सोने की चिड़िया नहीं कहा जाता. आज से कई साल पहले भारत के राजाओं के पास बेइंतहा धन-दौलत थी. राजा जयसिंह उन्हीं में से एक थे. एक बार जयसिंह लंदन गए, उस दौरान उनकी नजर ‘रॉल्स रॉयस’ गाड़ियों पर पड़ी. जब उन्होंने इसकी कीमत पूछी, तो उन्हें भारतीय होने के नाते शोरूम से बाहर कर दिया गया. जयसिंह अपनी इस बेइज्जती को बर्दाश्त नहीं कर पाए और होटल आकर फिर से उन्होंने वहां जाने का मन बनाया. मगर इस बार वह राजा के तौर पर गए. शोरूम के लोग उनका यह रूप देखकर हैरान थे. उन्होंने उनका जोरदार स्वागत किया. उसी समय उन्होंने वहां खड़ी 6 ‘रॉल्स रॉयस’ को खरीद लिया.



jai




रॉल्स रॉयस से उठवाया कचरा

यही नहीं, राजा जयसिंह ने अपने अपमान का बदला भी लिया. जयसिंह ने अपने राज्य की नगरपालिका को यह फरमान जारी कर दिया कि इन कारों का उपयोग केवल शहर की गंदगी ढोने और सफाई के काम के लिए किया जाए. इस वाकये को कुछ ही दिन हुए थे और यह बात विश्वभर में फैल गई कि भारत का एक राजा ‘रॉल्स रॉयस’ से कचरा उठवा रहा है.


rajaj


रातोंरात कार की ब्रिकी गिर गई

जैसे ही लोगों को इस बात का पता चला कि कार का इस्तेमाल कचरा उठाने के लिए हो रहा है, तो लोगों ने उसे खरीदना बंद कर दिया. यूरोप और अमेरिका में रॉल्स रॉयस कार के मालिकों का कहना है कि लोग उस कार पर हंसते थे और कहते थे कि कहीं ये वही कार तो नहीं जो भारत में कचरा उठा रही है.


rr



टेलीग्राम से रॉल्स रॉयस के मालिक ने मांगी माफी

रॉल्‍स रॉयस की गिरती साख की वजह से कंपनी के मालिक ने राजा को टेलीग्राम लिखकर माफी मांगी और विनती की कि रॉल्‍स रॉयल कार से कचरा न उठवाएं. इसके अलावा कंपनी ने राजा को 6 कारें तोहफे के तौर पर भारत भेजीं. तब जाकर राजा ने उन कारों से कचरा उठवान बंद कराया…Next



Read more:

शो छोड़ने के बाद बढ़े सुनील के भाव, फीस हुई दुगुनी तो कपिल की हो गई आधी!

मुंशी प्रेमचंद जिंदगी भर प्यार के लिए तरसे, अंत में जब प्यार मिला तो बवाल मच गया

एक बार में इतना खाते हैं सूमो पहलवान, ऑक्सीजन मास्क के बिना अधूरी है जिंदगी!

शो छोड़ने के बाद बढ़े सुनील के भाव, फीस हुई दुगुनी तो कपिल की हो गई आधी!
मुंशी प्रेमचंद जिंदगी भर प्यार के लिए तरसे, अंत में जब प्यार मिला तो बवाल मच गया
एक बार में इतना खाते हैं सूमो पहलवान, ऑक्सीजन मास्क के बिना अधूरी है जिंदगी!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *