Menu
blogid : 7629 postid : 1181631

बेरोजगार यहां कमाते हैं लाखों रुपए महीना

किसी ने सही ही कहा है कि घर बैठे इंसान की कदर नहीं होती. ये बात कड़वी ही सही लेकिन आज की दुनिया के हिसाब से बिल्कुल सही बैठती है. वहीं अगर बात हो अपने देश की तो ये बात और भी सटीक बैठती है जहां घर बैठने पर सबसे पहली तकलीफ पड़ोसियों को होती है. बहरहाल, फिर भी हम ये कहेंगे कि अभी भी दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां बेरोजगारों को लाखों रुपए भत्ते के रूप में दिए जाते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं दुनिया के ऐसे देश.


स्‍वि‍ट्जरलैंड

स्‍वि‍ट्जरलैंड में बि‍ना शर्त सभी को 30 हजार डॉलर प्रति‍वर्ष बेसि‍क इनकम देने का प्रस्‍ताव पेश कि‍या गया है. इस प्रस्‍ताव पर 5 जून को वोट किए जायेगे. इस हि‍साब से‍ स्‍वि‍ट्जरलैंड में बेरोजगारों को हर महीने 2,500 डॉलर (1.65 लाख रुपए) का भुगतान कि‍या जाएगा.



switzerland22


फ्रांस

फ्रांस यूरोप के देशो में फ्रांस के बेरोजगारों को सबसे ज्‍यादा फायदा दि‍या जाता है. यहां बेरोजगार, बीमार और 50 साल से कम उम्र के कर्मचारि‍यों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है. बहुत-सी सुविधाओं को आंककर यहां बेरोजगारों को 6,959 यूरो (करीब 5.21 लाख रुपए) दिए जाते हैं.




france


जर्मनी

जर्मनी में बेरोजगारों को पेमेंट देने की अलग-अलग नीतियां हैं. इसमें वो लोग भी शामि‍ल हैं जि‍न्‍होंने एक साल या दो साल तक सोशल इंश्‍योरेंस सि‍स्‍टम के अनुसार प्रीमियम भुगतान किया हुआ है. जिसमें अकेले रहने वाला बेरोजगारों को 391 यूरो प्रति‍ माह (करीब 29 हजार रुपए) शादीशुदा बेरोजगारों को 353 यूरो (करीब 26 हजार रुपए) रुपए दिए जाते हैं.



germany

Read : कल तक चंद सिक्कों के लिए फैलाता था हाथ, आज है लाखों का मालिक

आयरलैंड

आयरलैंड यहां अगर आपको बेनेफि‍ट का दावा करना है तो आपकी उम्र 66 के भीतर होनी चाहि‍ए. साथ ही, आपको सात में से तीन दि‍न के लि‍ए बेरोजगार होना चाहि‍ए. यहां बेरोजगारों को 188 यूरो प्रति‍ सप्ताह (करीब 14 हजार रुपए) दिए जाते हैं.



ireland

इटली

आपको जानकर हैरानी होगी कि इटली में बेरोजगारी दर 12.9 फीसदी है. इटली में बेरोजगारों के लिए बनाई गई नई नीतियों के मुताबिक कर्मचारी को नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर सोशल सि‍क्‍योरि‍टी के साथ कम से कम दो साल के लि‍ए इंश्‍यॉर्ड होना पड़ेगा और 52 हफ्ते तक इसमें कंट्रीब्‍यूशन देना होगा. जो कर्मचारी खुद इस्तीफा करते हैं उन्हें बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया जाएगा. यहां भी बेरोजगारों को 1,180 यूरो प्रति‍ माह (करीब 88 हजार रुपए) भत्ता दिया जाता है…Next



italy

Read more

देश में पहली बार गांववालों ने मिलकर कब्र खोदने की डाली अर्जी, हैरान कर देगी वजह

इस देश का राजा है यह व्यक्ति, पका रहा है सबके लिए खाना

रोजाना 50 किलो दूध देती है दुनिया की ये सबसे अमीर गाय, कीमत करोड़ों में

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *