Menu
blogid : 7629 postid : 1227557

आग में कूदना इनका प्रोफेशन है, हजारों युवा पाना चाहते हैं ये जॉब

आपने किसी हिंदी फिल्म में हीरो को स्टंट करते हुए तो जरूर देखा होगा, जिसमें वो आग में भी जलने की परवाह नहीं करता और जलती आग की लपटों में से लोगों को बचाकर सबका चहेता और मसीहा बन जाता है. फिल्मों में अक्सर ऐसे स्टंट फिल्म को हिट करवाने का फॉर्मूले माने जाते हैं, लेकिन फिल्मी दुनिया से परे एक प्रोफेशन ऐसा भी है जो असल जिंदगी में आग में कूदकर लगी हुई आग को बुझाते हैं. दरअसल, अमेरिका के अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों का एक समूह आग की लपटों से घिरे क्षेत्रों में पैराशूट की सहायता से पहुंचकर आग पर नियंत्रण पाने की काबिलियत रखता है, इसलिए इन्हें ‘स्मोकजंपर्स’ कहा जाता है.


jumpers


आपको जानकर हैरानी होगी कि इस विशेष समूह का हिस्सा बनने के लिए एक कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ता है. जिसमें हर साल राष्ट्रीय दल के लिए 160 आवेदकों में से महज दस लोगों को चुना जाता है. इस दल में काम करने के लिए एक चयन प्रक्रिया करवाई जाती है जिसके लिए व्यक्ति में शारीरिक मजबूती, अनुशासन, अग्निशमन कौशल और पैराशूटिंग कौशल के साथ-साथ घातक आग की लपटों में जीवित रहने का दमखम भी होना जरूरी है.


0706.N.FF.EWSMOKEJUMPERS 8


इसके अलावा इस प्रोफेशन में आने के लिए सबसे पहली मांग होती है, आवेदनकर्ता का हिम्मती होना, क्योंकि आग में कूदने के लिए आत्मविश्वास के साथ आग में कूदना पहली शर्त है. आग में कूदने से पहले कई महीनों की पहले ट्रेनिंग देकर आग में कूदने की टेक्नीक सिखाई जाती है…Next


Read more

पहली जॉब में 35, 50 और 500 रुपए कमाते थे करोड़ों में खेलने वाले ये पांच सितारे

नौकरी करके कमाते थे 500 करोड़ रुपए, दिया अपने पद से इस्तीफा

नौकरी पाने के लिए 27 लाख में खुद को बेचा इस बेरोजगार ने

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *