Menu
blogid : 7629 postid : 1202964

आर्मी में भर्ती किए जाते थे सिर्फ ‘गे पार्टनर’ इसके पीछे थी ये वजह

दुनिया कहती हैं कि प्यार इंसान को कमजोर बना देता है. जबकि इस दुनिया में ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये मानते हैं कि प्यार इंसान को वो ताकत देता है जिससे पहाड़ों को काटकर रास्ता तक बनाया जा सकता है. जरूरत है तो बस अपने प्यार को सही दिशा देने की. चलिए, आपको लीक से हटकर कहानी सुनाने से पहले, जरा एक नजर डाल लेते हैं आधुनिक दुनिया में प्यार और फर्ज के कुछ उदाहरणों पर. आपको याद होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहले एक नियम बनाया गया था. जिसके हिसाब से खिलाड़ियों का ध्यान न भटके और वो मैच पर पूरी तरह फोकस कर सके, इसलिए वो अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड्स को साथ में नहीं ले जा सकते थे. इसके अलावा सीमा पर अपनी जान की बाजी लगा देने वाले सेना के जवानों को भी घर जाने के लिए जल्दी छुट्टी नहीं मिलती. बल्कि कभी-कभी तो ऐसा होता है कि सेना के ये जवान कई बरसों तक अपने घर नहीं जा पाते.


greek modern army



भारत में ऐसे उदाहरणों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फर्ज को हमेशा प्यार से ऊपर ही रखा जाता है या फिर ‘भावनाएं इंसान को कमजोर बना देती है’ टाइप की सोच की वजह से फर्ज और प्यार को अलग ही रखा जाता है. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि आज हम मॉर्डन होने का बेशक दम भर लें, लेकिन इतिहास के पन्नों को पलटकर देखें तो ऐसी कई घटनाएं मिल जायेगी, जिन्हें देखकर हमारी आधुनिक सोच पानी भरने लगेगी. ग्रीक में एक ऐसा ही उदाहरण मिलता है जहां पर प्यार और फर्ज की एक नई कहानी मिलती है.


ग्रीक सेना में भर्ती किए जाते थे ‘मेल कपल’

आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्रीक में विशेष रूप से प्रशिक्षित सिपाहियों की भर्ती करने के लिए एक शर्त बनाई गई थी. जिसमें केवल मेल कपल ही भर्ती किए जाते थे. 150 सैनिकों के जोड़ों में सभी गे मेल कपल होते थे. कमाल की बात ये कि इन मेल कपल्स को एक साथ  ‘सेक्रेड बैंड ऑफ थेबस’ नाम की स्पेशल वॉर फोर्स में शामिल किया जाता था. जिससे वो सभी प्रेमी जोड़े एक साथ रह सके और उनका प्यार हो भी गहरा हो सके.


thebes


अपनी जान की बाजी लगा देते थे ये मेल कपल सैनिक

माना जाता है कि 4-5 सदी में बनाए गए इस नियम के पीछे ये सोच थी कि ग्रीक सेना में ऐसे सैनिक जो गे हो और जिनके पार्टनर उसी सेना में हो, उससे सेना और ज्यादा मजबूत होगी. क्योंकि उनके पार्टनर पर दुश्मनों के वार करने पर अपने प्यार को बचाने के लिए ये सैनिक जी-जान से बाजी लगा देंगे.


thebes2



Read : आईएसआईएस से लड़ेगा हल्क, भर्ती हो रहा है इस देश की आर्मी में

4-5 शताब्दी के लोग थे हमसे कहीं ज्यादा एडवांस

भारत में जहां होमोसेक्सुअल या धारा 377 कानून पर इतनी बहस देखने को मिलती है वहां सदियों पहले ग्रीक सेना में होमोसेक्सुअल सैनिकों की भर्ती इस बात को साबित करती है कि वो लोग विचारों और सोच के मामले में हमसे कहीं ज्यादा आगे थे.


thebes3


अब ग्रीक की ये रोचक कहानी पढ़कर आपको प्यार और फर्ज के साथ खुले विचारों की एक नई परिभाषा पता चली होगी….Next



Read more

विदेश में लाखों का पैकेज छोड़ ये मॉडल हुआ सेना में शामिल

ये वो दस देशों की सेना है जिनके कामों पर आप भी कर सकते हैं गर्व

समाज से बेपरवाह और परिवार से निडर, इन बोल्ड पुरूषों ने की ट्रांसजेंडर पार्टनर से लव मैरिज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *