Menu
blogid : 7629 postid : 1209991

इस 14 मंजिला इमारत में बसा है पूरा शहर- यहां पुलिस थाना, हॉस्पीटल और स्कूल भी

वैसे तो आज कल ऐसी कई बिल्डिंग्स और अपार्टमेंट बन रहे हैं जहां हर तरह की सुविधा मौजूद है. लेकिन जिस इमारत के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं उसमें तो मानो सारा शहर एक ही जगह बस गया हो. अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का एक ऐसी जगह है, जहां मात्र 14 मंजिला इमारत में एक पूरा शहर बसा हुआ है.


begich1


बेगिच टॉवर है नाम

इस पूरे जगह में ‘बेगिच टॉवर‘ नाम की केवल एक इमारत है जो करीब 14 मंजिला है. लोग इसे ‘वर्टीकल टाउन’ भी कहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस इमारत में मात्र 200 लोग रहते हैं और यहां आपको वो हर सुख सुविधा मिल जाएगी जिसकी आपको तलाश है.


begich1

Read: करीब 5,000 वर्षों से इस दलदली भूमि पर घर बना कर रहते हैं ये लोग


पुलिस स्टेशन, स्कूल और अस्पताल सब कुछ है इस इमरात में

इस 14 मंजिला इमारत में एक पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और चर्च है. यहां तक की बच्चों के लिए खेलने के पार्क भी यहीं मौजूद है. खास बात यह है कि यहां छोटे कर्मचारी और मालिक सभी एक साथ रहते हैं. अब जरा सोचिए जब इमारत में ही सारी सुविधाएं मौजूद हैं, तो कोई बाहर क्यों जाए?


buliding


कभी हुआ करता था सेना का बैरक

आप को भले ही यह बात असामान्य सी लगे, लेकिन यहां के लोगों की जीवनशैली यही है. कहा जाता है कि शीतयुद्ध के दौरान यह इमारत सेना का बैरक होता था, जहां हर तरह की सुविधाएं होती थी. शायद इसलिए यह इमारत रहने के लिए ज्यादा सुविधाजनक है.


begg


यहां का मौसम ज्यादतर खराब रहता है जिसके चलते लोग ज्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं. साथ ही यहां की सड़कें भी इतनी अच्छी नहीं है जो इस टाउन तक आपको पहुंचा सके क्योंकि यहां कोई सीधा रास्ता नहीं है…Next


Read More:

एक अद्भुत रहस्य: हर बार एक्सीडेंट वाली जगह पर कैसे आ जाती थी ये मोटरबाइक

यहां पोर्न देखने पर मिलती है मौत की सजा

विश्व का सबसे रहस्यमय और खतरनाक एयरपोर्ट है यह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *