Menu
blogid : 7629 postid : 1142278

एग्जाम में तनाव को कम करने का ये है अनोखा तरीका

परीक्षाओं का मौसम आते ही, छात्रों और अभिवावकों के चहरों के रंग फीके पड़ने लगते हैं. साल भर स्कूल के क्रिया – कलापों के बाद, शुरू होता है वार्षिक परीक्षाओं का सिलसिला, जो पूरे साल में छात्रों द्धारा प्राप्त किये गए ज्ञान का मूल्यांकन  करते हैं. कॉम्पिटिशन की दौड़ में, परीक्षाओं का आगमन छात्रों के ऊपर तनाव बढ़ा देता है. इस  तनाव  को  कम  करने के लिए मनोवैज्ञानिक अनेक उपाय सुझाते हैं. तनाव को कम करने के प्रयास लंकाशायर (उत्तर  पश्चिम  इंग्लॅण्ड ) यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एक आशा की किरण दिखाई है. जो कुछ नन्हे, सुन्दर जीवों के रूप में सामने आती है, जिनकी स्पर्श किसी भी कठोरहृदय इंसान के दिल में भी प्यार जगा दें.


puppy-room-



जब आप इन नन्हें प्यारे पिल्लों की आँखों में देखते हैं, तो आप महसूस करते हैं  कि यक़ीनन आपका तनाव कम हो रहा है. इन प्यारे पिल्लों से भरे कमरे में समय बिताने की कल्पना मात्र भी आपको सुकून देती है. इस कॉन्सेप्ट को ध्यान में रखते हुए एक चैरिटेबल संस्था यूनि संघ द्धारा कुत्तों के साथ खेलकर मस्ती करते हुए, छात्रों के तनाव को दूर करने का प्रयास किया.


जापान में किये गए शोधों के आधार पर – सुन्दर वस्तुओँ और नन्हें जीवों के चित्र (जैसे – बिल्ली के बच्चे और पिल्ले) ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं. संघठनकर्ताओं के अनुसार – “प्रोजेक्ट के दौरान इन नन्हें पिल्लों के देखभाल और  छात्रों की सुरक्षा हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी होगी, इनके केयर टेकर भी एक्टिविटी के दौरान साथ रहेंगे. 3  घंटे के इस तनाव मुक्त सेशन के मध्य निश्चित समय पर, पिल्लों को ब्रेक भी दिया जाएगा. यूनि संघ ने बताया कि “इन पिल्लों के लिए विशेष कमरों का प्रबन्ध किया गया है, जिसमें चुनिंदा छात्रों को निर्धारित समय के लिए प्रवेश दिया जाएगा. इस विधि से इन नन्हें प्राणियों को लोगों के साथ रहने का मौका मिलेगा, जो इनको सफल ‘गाइड डॉग’ बनने की ट्रेनिंग में लाभदायक साबित होगा. वैज्ञानिकों के अनुसार जब हम इन जीवों की आँखों में देखते हैं, हमारे शरीर में कुछ अलग तरह के केमिकल बनने शुरू हो जाते हैं, जो हमारे भावों में परिवर्तन लाकर, हमारे तनाव को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं …Next


Read more:

8 महीने लगातार हुए बलात्कार के बाद इस पीड़िता को देनी पड़ रही है यह अजीब सी परीक्षा

70 वर्ष की उम्र में परीक्षा देकर किया अपने अधूरे सपने को साकार

शिक्षक को खुश करने और परीक्षा में ज्यादा अंक लाने के लिए विद्यार्थियों को करना पड़ा ये सब



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *