Menu
blogid : 7629 postid : 1294222

दुनिया के 5 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, यात्रियों को रहता है जान जाने का डर

सबसे कम समय में और आरामदायक यात्रा करने का एकमात्र साधन हवाईजहाज को माना जाता है, लेकिन कुछ एयरपोर्ट्स पर प्लेन और चौड़ा रनवे न होने के कारण पायलट को अच्छी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस तरह कभी एयरपोर्ट्स की लोकेशन तो कभी उसकी लंबाई -चौड़ाई उसके संचालन में समस्या उत्पन्न कर देती हैं. नीचे ऐसे ही खतरनाक एयरपोर्ट की सूची है, जहांं से एक बार उड़ान भरना प्रत्यक्ष मौत को मात देने जैसा है.


airport

1. पारो एयरपोर्ट भूटान

यहांं से फ्लाइट लेने से पहले यात्रियों को ‘चिंता-प्रतिरोधी दवाईयांं’ लेने की सलाह दी जाती है. इस एयरपोर्ट की नाजुकता को देखते हुए 2011 तक केवल Druk एयरलाइन्स को यहांं से उड़ने की अनुमति थी. आज भी वायुमंड़ल संबंधी सुविधाओं और तकनीकी से लैस विमानों को यहांं से उड़ने की अनुमति प्रदान की गयी है.

Bhutan Paro Airport


2. लुकला एयरपोर्ट नेपाल

2000 फीट का उबड-ख़ाबड़ लुकला एयरपोर्ट दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट माना जाता है जिसके रनवे का के एक छोर एकदम दीवार के नज़दीक है, जिससे उतरने वाले जहाज की दुर्घटना की सम्भावना बढ़ जाती है इसलिए केवल  हेलीकॉप्टर और विशेष प्रकार के जहाज ही यहांं लैंड करने में सक्षम होते हैं. यहांं और इसके आस पास अब तक 13 दुर्घटनाएं घटित हो चुकी हैं.

lukla-airport nepal

3. गुस्टाफ 111 एयरपोर्ट

हिस्ट्री चैनेल ने अनुसार यह दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक एयरपोर्ट है. पहाड़ी के ढलान पर स्थित इस एयरपोर्ट के दूसरे छोर पर बीच मौजूद है. यहांं की तेज हवायें और सनबाथ लेने वाले लोगोँ का जमघट जहाजों की उड़ान में बाधा पैदा करता है. केवल छोटे एयरक्राफ्ट और क्षेत्रीय कमर्शियल प्लेन ही यहांं से उड़ सकते हैं. कितनी बार ये जहाज, रोड पर चलने वाले वाहनों के काफी पास से गुजरते हैं .

Gustaf-III-Airport-

Read: एयरपोर्ट की पार्किंग लाइट में पढ़ने को मजबूर हैं यहां के बच्चे, वजह कर देगी हैरान


4. मैडीरा एयरपोर्ट पुर्तगाल

खतरों से भरे यहांं के रनवे पर अब तक 3 दुघटनाएं घटित हो चुकी हैं. अटलांटिक महासागर और पहाड़ियों से घिरे इस एयरपोर्ट पर चलने वाली तूफान जैसी तेज हवायें, हर पल विमानों के लिए खतरा पैदा करती हैं. सकरा रनवे, नीचे बहता पानी, साइड की पहाड़ियांं और हिलते हुए प्लेन इस एयरपोर्ट को खतरनाक स्थान में बदल देते हैं .

Portugal Madeira Airport

5. नरसरसुक एयरपोर्ट ग्रीनलैंड

अंटार्टिक के समान यह एयरपोर्ट भी बर्फ की चादर से ढका रहता है. तेज चलती बर्फीली हवाओं के कारण कितनी बार प्लेन असंतुलित हो जाते हैं. यहांं रनवे के पास मौजूद ज्वालामुखी से निकलने वाली राख बादलों में जाकर उड़ान भरते जहाज के इंंजन को नुकसान पहुंंचा देती है. बर्फ की परत के कारण यहांं कई बार प्लेन की लैंडिंग निषेध कर दी जाती है…Next


Read More:

अपने ही देश से निकाला गया यह व्यक्ति, 18 वर्षों तक एयरपोर्ट पर जिन्दगी बिताने को विवश

इस 14 साल के बच्चे में क्या है खास, अपॉइंटमेंट लेते हैं शाहरूख-सलमान और दुनिया भर के सेलिब्रिटीज

विश्व का सबसे रहस्यमय और खतरनाक एयरपोर्ट है यह

अपने ही देश से निकाला गया यह व्यक्ति, 18 वर्षों तक एयरपोर्ट पर जिन्दगी बिताने को विवश
इस 14 साल के बच्चे में क्या है खास, अपॉइंटमेंट लेते हैं शाहरूख-सलमान और दुनिया भर के सेलिब्रिटीज
विश्व का सबसे रहस्यमय और खतरनाक एयरपोर्ट है यह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *