Menu
blogid : 7629 postid : 1103983

रोजाना 50 किलो दूध देती है दुनिया की ये सबसे अमीर गाय, कीमत करोड़ों में

लड़के किसी प्रतियोगिता को अपने नाम करने के लिए कितनी जी तोड़ मेहनत करते हैं वहीं लड़कियां भी रोज नए जतन करके खुद में कितने ही बदलाव करती हैं. लेकिन इस सभी लड़के-लड़कियों के अरमानों पर पानी फेरकर अगर कोई गाय ‘मिस कनाडा’ या ‘मिस अमेरिका का खिताब अपने नाम कर ले तो आप इसे क्या कहेगें? जी हां, मिस्सी नाम की हॉल्स्टीन नस्ल की गाय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कभी सुर्खियों में थी.


missy-45

READ : क्यों हिंदुओं में पूजनीय है गाय माता

मिस्सी नाम की यह गाय किसी भी औसत गाय के मुकाबले रोजाना 50 किलो ज्यादा दूध देने के क्षमता रखती थी यानि 50 प्रतिशत अतिरिक्त दूध की उम्मीद इस गाय से की जा सकती थी. इसलिए डेरी मालिकों में इस गाय को खरीदने के लिए जबर्दस्त होड़ लगी हुई थी. मिस्सी का पूरा नाम ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी है जो उत्तरी अमेरिका में पाई जाने वाली हॉल्स्टीन नस्ल की गायों में से एक है. आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि जब मिस्सी को नीलाम किया गया था तब इसकी बोली 3.23 मिलियन डॉलर तक पहुंची. हर कोई मिस्सी को खरीदने के लिए ऊंचे दाम देने को तैयार है.

READ : आवारा कुत्तों को दूध पिलाती है यह गाय

यह गाय हॉल्स्टीन नस्ल की है जिसके बारे में कहा जाता है कि ऐसी गाय एक निश्चित समयावधि में करीब 9,700 किलोग्राम दूध देती है. इस नस्ल की गायों की संख्या पिछले 30-40 सालों में काफी बढ़ गई है जिससे अमेरिका,कनाडा में दूध की जरूरत को आसानी से पूरा करके,दूध के कारोबार में भी तेजी से उछाल आ रहा है. दूसरी तरफ मेस्सी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किसी भी पशु प्रतियोगिता के आयोजन से पहले ही,  मेस्सी का नाम लेते ही लोग उसके जीतने का कयास लगाना शुरू कर देते हैं…Next

Read more :

इन दो जुड़वाँ बहनों को देख आपको भी अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा

सुहागरात में दूध पीने का ये है कारण

सरकारी स्कूल के बच्चों को रोज मुफ्त में क्यों दूध पिलाता है यह किसान

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *