Menu
blogid : 7629 postid : 1146045

यहां की जा रही थी भारतीय मूर्तियों की नीलामी, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

चोरी की हुई किसी चीज को करोड़ों में बेचकर मुनाफा कमाने वाले उस्ताद को आप किस नाम से पुकारेगें. जाहिर-सी बात है अगर ऐसा फिल्मों में होता, तो आपको ऐसी खुराफात देखकर मजा आता लेकिन अगर कोई देश ऐसा करने की फिराक में हो और सबसे अहम बात ये कि इस देश ने हमारे देश से ही कोई चीज चुराई हो तो आपको कैसा लगेगा. जी हां, भारत ने अमेरिका के सबसे बड़े ऑक्शन हाउस (नीलामी घर) माने-जाने वाले ‘क्रिस्टी’ से दो ऐसी दुर्लभ मूर्तियां चुराई है जिनकी कीमत जानकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे.


a-christies-auction25


Read : पंजाब में इस तरह के घरों में रहने के पीछे ये है राज

दरअसल 8वीं सदी की इन दोनों मूर्तियों की कीमत 30231427.50 करोड़ रुपए बताई जा रही है. सबसे मजे की बात ये है कि इन दोनों मूर्तियों की नीलामी अगले हफ्ते होने ही वाली थी, इसलिए नीलामी से ठीक पहले इन दोनों मूर्तियों को बचाकर इनकी स्वदेश वापसी की राह आसान हो गई है. दरअसल इन मूर्तियों को जब्त करने से पहले पिछले साल मार्च में ‘एशियन वीक न्यूयॉर्क’ के कार्यक्रम के दौरान बेहतरीन कलाकृतियों वाली मूर्तियों की प्रदर्शनी लगाई गई थी. जिसका नाम लाहिड़ी कलेक्शन : इंडियन एंड हिमालयन आर्ट, एन्सिएंट एंड मॉर्डन था.

revant and rishabnatha


Read : रहस्यमयी है यह नदी, 100 डिग्री तक है इसका तापमान


वहां पर काफी सारे भारतीय लोग भी प्रदर्शनी का हिस्सा बने थे. किसी ने वहां से भारतीय इंटेलिजेंस ब्यूरो से इन मूर्तियों के बारे में पता लगाने के लिए कहा, क्योंकि इतनी महंगी और दुर्लभ मूर्तियों को भारत के संग्रहालय में रखा जाता है. भारत किसी भी सूरत में ऐसी मूर्तियों को पैसों की वजह से दूसरे देश के हवाले नहीं कर सकता. इनमें से एक मूर्ति ऋषभनाथा की है जिसकी कीमत 1 करोड़ से ज्यादा और दूसरी मूर्ति करीब  2 करोड़ रुपए की कीमत वाली रेवांता की है…Next

Read more

एग्जाम में तनाव को कम करने का ये है अनोखा तरीका

8 बार किया जा चुका है यात्रियों से भरे इन भारतीय विमानों को हाईजैक, ये हैं घटनाओं की हैरान कर देने वाली कहानियां

यहां तैनात सैनिकों पर रोज 5 करोड़ खर्च करती है भारत सरकार

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *