Menu
blogid : 7629 postid : 1109785

दिलचस्प है जमीन के अंदर बसा ये शहर- पब, प्राइमरी स्कूल और जनरल स्टोर सबकुछ है मौजूद

आप रहने के लिए बड़े से बड़े घर का सपना देखते हैं ऐसा घर जिसकी ऊंची-ऊंची मंजिलों से आसमान भी साफ-साफ दिखाई दे. बल्कि हम में से ज्यादातर लोग तो बहुमंजिला घर को सुकून और आराम के लिहाज से बहुत अच्छा मानते हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि हमने अपने आस-पास ऐसे कितने ही लोगों को बड़े घरों की तारीफ करते हुए सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिडनी से करीब एक हजार किलोमीटर दूर ऐसा घर मौजूद है जो जमीन के अंदर होने के बाद भी, दूर-दराज के इलाकों में अपनी आरामदायक सुविधाओं के लिए मशहूर है.


underground home1


Read : शिखर से ठीक पहले यह घर बनता है पर्वतारोहियों का ठिकाना

आप यहां रहने के साथ हर तरह का आनन्द ले सकते हैं. यहां आपको पब, प्राइमरी स्कूल, जनरल स्टोर के साथ हर तरह की सुविधा मिलेगी. वाइट क्लिफ्फ नाम के इस कस्बे में बहुत सारे गड्ढे हैं जिन्हें यहां के स्थानीय निवासी एक बेहद रोचक तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यहां दो या तीन लोग नहीं बल्कि पूरे 200 परिवार रहते हैं. ऐसा माना जाता है कि 18वीं सदी में ओपल रत्न निकालने के लिए यहां खुदाई की गई थी जिससे यहां गड्ढे बन गया.


underground home 2


Read : घर या ऑफिस में अकेले होने से इंटरनेट पर आप इस तरह गँवा सकते हैं पैसे


शुरुआत में तो सब लोग यहां जगह की कमी से जूझते रहे और किसी अन्य देश में बसेरा डालने के इरादे से यहां से पलायन करने के बारे में सोचने लगे. लेकिन तभी उन्हें लगा ये जगह रहने के लिहाज से और भी अच्छी साबित हो सकती है. जमीन के अदंर होने की वजह से ठंडी और प्रदूषणमुक्त होने के साथ यहां शहरी आबो-हवा का असर भी कम था जिससे यहां लोगों ने डेरा डालना शुरू कर दिया.


underground home


Read : ऑफिस देखने के बाद अब देखिए फेसबुक के मालिक का घर


जमीन के अदंर और आसमान से दूर इन दिलचस्प घरों के कस्बे के फायदों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां का सबसे बड़ा अस्पताल टूटी हुई पहाड़ियों के बीच में स्थित है. वहीं यहां के लोगों की औसत आयु 69 है…Next


Read more :

एक खोया हुआ शहर जहां जमीन में गड़े हैं हीरे जवाहरात

आपके शहर का नाम बदल दिया गया, क्या आप जानते हैं इन बदले हुए नामों का मतलब?

कैसे ये खूबसूरत लड़कियाँ इस शहर को देंगी एक नया नाम?

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *