Menu
blogid : 7629 postid : 1120277

वैज्ञानिकों का मानना है, पेशेवर पायलटों को पछाड़ कर अब कुत्ते उड़ाएंगे हवाई जहाज!

बचपन में कार्टून फिल्म में आपने कुत्तों को हवाई जहाज जरूर उड़ाते हुए देखा होगा. तो कभी कुत्तों द्वारा हवाई जहाज या स्पेसक्राफ्ट उड़ाने के मजेदार किस्सों ने आपको जरूर गुदगुदाया होगा. लेकिन अगर कोई आपको कहे कि आने वाले कुछ सालों में पालतू कुत्ते आपको पेशेवर पायलटों की मात देते दिखाई देंगे तो आप इस बात को भी मजाक समझ लेंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने इस मजाक-सी लगने वाली बात को सच कर दिखाने का मन बना लिया है. दरअसल इतिहास में मिलने वाली कई घटनाओं का अध्ययन करके वैज्ञानिकों ने ऐसा निष्कर्ष निकाला है. जिसमें कुत्तों के अंतरिक्ष में जाने और स्पेसक्राफ्ट उड़ाने का प्रमाण मिलता है. ऐसे में उनका तर्क है कि कुत्ते को इंसान का सबसे वफादार दोस्त माना जाता है.



guidedog-by-air


Read : आवारा कुत्तों को दूध पिलाती है यह गाय


साथ ही कुत्ता पालतू जानवरों में सबसे समझदार भी समझा जाता है. अगर कुत्तों को ठीक तरह की ट्रेनिंग दे दी जाए तो वो आसानी से किसी भी चीज को समझ सकते हैं. इस बात को साबित करने और ठीक तरह से समझाने के लिए एक डॉक्युमेंट्री बनाई है जिसमें कुत्तों के वाहन चलाने की समझ से जुड़ी हुई कई सारी सीरीज दिखाई गई है. इस डॉक्युमेंट्री के क्रिएटिव निर्देशक कैरोलिन हॉकिंस बताते हैं कि इस फिल्म सीरीज को देखकर आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कुत्ते किस तरह से प्लेन उड़ा सकते हैं. इसमें पिछले दिनों एक फिल्म क्रू ने लंदन में एक फ्लैट के पास खड़े ट्रक को हवाईजहाज के स्टाइल में, कुत्ते को नियंत्रित करते हुए दिखाया है. उस कुत्ते को दो-तीन बार में ट्रक को पकड़ने के स्टाइल के बारे में समझाया गया. जिसे कुत्ते ने आसानी से समझकर बिल्कुल वैसा ही किया.



moscow dog



Read : आम नहीं है यह कुत्ता, इसको पालना बजट से है बाहर

इसके अलावा पहली बार अंतरिक्ष में जाने वाली ‘लाइका’ नाम कुतिया का उदाहरण देते हुए शोर्धकर्ताओं का कहना है कि सोवियत संघ द्वारा ऑर्बिट में भेजने के पीछे कारण था कि कुत्ता एक ऐसी नस्ल का जानवर है जिसके सोचने और समझने की शक्ति बहुत तेज होती है. साथ ही ये कई दिनों तक भूखे-प्यासे रह सकते हैं. प्रतिकूल वातावरण भी इनपर कोई प्रभाव नहीं डाल सकता है. बहरहाल, वैज्ञानिक इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए जोरों-शोरों से इस मिशन में जुटे हुए हैं. अब देखना ये है कि मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त माने जाने वाला ये जानवर विज्ञान से कितना तालमेल बैठा पाता है. कुत्तों के हवाई जहाज उड़ाने की क्षमता पर बनी इस डॉक्युमेंट्री को जनवरी में रिलीज किया जाएगा….Next


Read more :

उस धमाके में और भी लोगों की जानें जाती अगर ये कुत्ता न होता

जमीन पर ही नहीं आसमान में भी लड़ते हैं महिला-पुरुष…. आप यकीन नहीं करेंगे इस लड़ाई के बाद क्या हुआ

विदेश जाने की इच्छा रखने वाले भक्त इस गुरूद्वारे में चढ़ाते हैं हवाई जहाज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *