Menu
blogid : 7629 postid : 1347925

इतिहास के इन दौलतमंद लोगों के बारे में नहीं जानता कोई, बाजार में लुटाते थे सोना-चांदी!

पैसा, पैसा और पैसा आजकल हर कोई पैसों के पीछे भाग रहा है लेकिन ये भी कड़वा सच है कि जो जितना पैसों के पीछे भागता है पैसा उससे हमेशा दो कदम की दूरी पर ही रहती है. यहां हर कोई अमीर बनना चाहता है. यहीं नहीं, हम में से कुछ लोग तो ऐसे हैं जो अधिकतर समय अमीर लोगों से जुड़ी बातों और अमीर बनने के टिप्स के बारे में पढ़ते रहते हैं. उनके दिमाग में रईस लोगों को लेकर कई सारे सवाल रहते हैं. वहीं समय के साथ दुनिया के अमीर लोगों की सूची में कई नाम जुड़ते और घटते रहते हैं. लेकिन लोगों में दुनिया के धनाड्य के बारे में जानने की इच्छा हमेशा बनी रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया के उन 5  सदाबहार अमीर व्यक्तियों के बारे में. आइए आपको बताते हैं उनके बारे में.

story 5


चंगेज खान

इतिहास में चंगेज खान के नाम से तो सभी लोग वाकिफ होंगे. उनकी जीवनशैली और दूसरी बातों से जुड़े रहस्य आज भी लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं मंगोलियन साम्राज्य को नए मुकाम पर पहुंचाने वाले चंगेज खान का नाम दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में आज तक गिना जाता है. उनके पास इतनी जमीन थी जिसका हिसाब किसी के पास नहीं है, लेकिन उसने कभी भी इन जमीनों का इस्तेमाल अपने व्यक्तिगत जीवन में नहीं किया.


changez khan


‘चंगेज खान एंड द मेकिंग ऑफ न्यू वर्ल्ड’ किताब के लेखक जैक वेदरफोर्ड के अनुसार मंगोलियन सैनिकों पर रोक लगा दी गई थी, इसका कारण था उनके द्वारा लूट की घटनाएं इतनी बढ़ गई थी कि चंगेज खान के अधीन रहे लोगों का जीवन बहुत मुश्किल हो गया था. लेकिन दूसरी तरफ मजेदार बात यह थी कि लूट के इस सारे सामान का ब्योरा दर्ज करके जरूरतमंदों में बांट दिया जाता था. चंगेज खान ने कभी भी अपने परिवार या खुद पर इस दौलत को खर्च नहीं किया. मरने के बाद भी काफी साधारण तरीके से उन्हें दफनाया गया. पुराने लेखों और विवरण द्वारा उनकी संपत्ति के बारे में पता लगाया गया है.


read : इस देश में आम आदमी भी है खास, कमाता है 55 लाख रूपये


जॉन डी. रॉकफेलर

अमेरिका में पेट्रोलियम इंडस्ट्री को शुरू करने का श्रेय इसी शख्स को जाता है. वर्ष 1863 से 1880 के दौरान उनकी स्टैण्डर्ड ऑयल कंपनी ने अमेरिका की 90 प्रतिशत ऑयल कंपनी पर अपना एकाधिकार स्थापित कर लिया था. अमेरिका की चर्चित मैगजीन न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 1918 में 1.5 बिलियन आंकी गई थी.


150724_EM_RichestPeople_Rockefeller2



read : इन देशों में जमकर बोलेगा आपका रुपया, खुद को महसूस करेंगे अमीर


जोसेफ स्टालिन

वैसे तो स्टालिन को पूर्व सोवियत संघ देश के तानाशाह के रूप में देखा जाता है लेकिन उनकी संपत्ति को लेकर दुनिया भर के लोगों में अलग-अलग मत देखे जाते हैं. स्टालिन के ऊपर रिसर्च कर चुके लेखकों के अनुसार यह दुनिया का एकलौता ऐसा शख्स था जिसने इस ग्रह के 1/6  भाग पर बिना किसी आधिकारिक रूप से कब्जा किया हुआ था. वैश्विक जीडीपी में किसी भी देश का 9.6 प्रतिशत दावेदारी रखने वाले शासक का खिताब भी उन्हीं के नाम है.


150724_EM_RichestPeople_Carnegie



अकबर

अकबर के नाम से तो हर कोई वाकिफ होगा. मुगल साम्राज्य के महान शासक के रूप में अकबर का नाम सबसे पहले लिया जाता है. उनके राज्य में कुल वैश्विक जीडीपी का 25 प्रतिशत हिस्सा भारत का था. उनके आलिशान महल और शाही जीवनशैली के बारे में न जाने कितने ही किस्सों से साबित होता है कि किसी भी मुगल राजा में अकबर बहुत धनवान थे.


akbar


read : लुढ़कता रुपया बढ़ा रहा है मुसीबत


मनसा मूसा

अफ्रीका के राजा मूसा को अब तक के इतिहास में सबसे धनी व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. मूसा के पास इतनी संपत्ति थी जिसका अंदाजा आज तक कोई नहीं लगा पाया. पुरानी चित्रकलाओं और तस्वीरों से पता चलता है कि मनसा मूसा के पास हर एक चीज सोने की थी. साथ ही किसी उत्सव के मौके पर सोने के सिक्कों को पूरे राज्य में बंटवाया जाता था.


Mansa_Musa

Read more :

ऐसी है साऊदी अरब के सबसे अमीर व्यक्ति की शाही लाइफ

रोजाना 50 किलो दूध देती है दुनिया की ये सबसे अमीर गाय, कीमत करोड़ों में

बाप रे! इस शादी में मेहमानों की जहां गई नजरे वहां मिले सोने और हीरे


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *