Menu
blogid : 7629 postid : 983769

शिव भक्तों के लिए काँवड़ बनाता है ये मुसलमान

उत्तर प्रदेश का बिजनौर आपसी भाईचारे का शानदार उदाहरण पेश कर रहा है. सावन के महीने में शिव भक्तों का उत्साह चरम पर होता है और इस उत्साह को चरम पर बनाये रखने में वहाँ रहने वाले मुसलमान अपना योगदान देते हैं.


Kanwar


बिजनौर के नज़िबाबाद में रहने वाले शिव भक्त हर वर्ष कंधों पर काँवड़ उठाकर शिव के दर्शनीय स्थल देखने जाते हैं. वहीं वहाँ रहने वाले मुस्लिम कारीगर अपने हिंदू भाईयों के लिये काँवड़ से लेकर फूलदानी बनाते हैं. लकड़ियों और बाँसों से बनाये जाने वाले काँवड़ और फूलदानियों में उन्हें ज्यादा आय नहीं होती. हालांकि पुश्तैनी पेशा होने के कारण वो इसे छोड़ना नहीं चाहते.


Read: यहाँ हनुमान जी भी भक्तों से वसूलते हैं ब्याज!

सावन के महीने में शिव भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं. कई काँवड़िये काँवड़ के साथ देवघर और अन्य शिव मंदिरों में जाते हैं. नज़िबाबाद के अनीस अहमद शिव के भक्तों से इस धार्मिक काम के मामूली रकम लेते हैं.


Read: विदेश जाने की इच्छा रखने वाले भक्त इस गुरूद्वारे में चढ़ाते हैं हवाई जहाज



अनीस अहमद का यह काम यह जाहिर करता है कि सामुदायिक सौहार्द केवल भाषणों से नहीं आपसी तालमेल और भाईचारे से आती है. भारत भी उस देश के रूप में जाना जाता है जिसने सदियों से अपनी सहनशीलता का परिचय देते हुए अपनी गोद में सभी धर्मों को फलने-फूलने का पूरा मौक़ा दिया है.Next….

Read more:

मुस्लिम कैसे मनाते हैं रमज़ान उस देश में जहाँ सूरज नहीं डूबता

ऐसे प्रार्थना करने से पूरी हो जाएगी आपकी मुरादें

एक अद्भुत रहस्य: हर बार एक्सीडेंट वाली जगह पर कैसे आ जाती थी ये मोटरबाइक


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *