Menu
blogid : 7629 postid : 1271047

भारत की बेटी ने अमेरीका में किया कमाल, 17 साल की उम्र में बनी थी सैनिक

जाब की बेटी रणबीर ने अमेरिकी सैन्य इतिहास के सबसे कठिन मिशन माने जाने वाले अफगानिस्तान और इराक में यूएस आर्मी भी ओर से भी हिस्सा लिया और कई बार अपनी जांबांजी का परिचय दिया.
घायल होने के बाद दोबारा मैदान में लौटी
इराक मिशन के दौरान वे घायल भी हो गईं. घायल अवस्था में उन्हें अमेरिका वापस भेजा गया. ठीक होने के बाद रणबीर कौर इराक में वापस अपनी यूनिट को ज्वाइन किया और इराकी मिशन में बनीं रहीं. अमेरिकी सेना में शा मिल पंजाब की इस शेरनी बेटी पर एक लेखक ब्लॉग ‘मिस सिंह इन एक्शन’ लिखा है…Next
Read more:

सेना में शामिल होना एक गर्व की बात है, ऐसे में देश की पहली सिख बेटी ने अमेरिका की सेना में शामिल होकर भारत का मान बढ़ाया था. रणबीर कौर भारतीय मूल की पहली सिख युवती है, जो 2003 में अमेरिकी सेना में शामिल हुईं थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि तब रणबीर महज 17 साल की थी. आइए जानते हैं कैसे हुई वो सेना में शामिल?


us-army

बचपन से ही रही अमेरिका में

अमेरिकी सेना ज्वॉइन करने वाली पहली सिखणी रणबीर कौर का जन्म पंजाब के जालंधर के गांव निज्जरन में हुआ. सात साल की उम्र में वो अपने पिता के साथ अमेरिका चली गई. और यहींं से उन्होंने अपने पढ़ाई पूरी की.


ranbir-kaur-11


कई बार भारतीय होना पड़ा भारी

अमेरिका में कई बार रणबीर को नस्लभेदी टिप्पणी का शिकार होना पड़ा. उन्हें अपने रंग औऱ अलग होने के कारण कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन रणबीर कौर ने कभी हार नहीं मानी.


kaur army

2003 में अमेरिकी सेना का हिस्सा बनी

किसी भी देश की सेना उसके लिए गर्व है. अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है, ऐसे में उसकी सेना में शामिल होना एक गर्व की बात है.  रणवीर को इस सेना में शामिल होने के लिए सख्त ट्रेनिंग लेनी पड़ी.


kaurr


Read: ये वो दस देशों की सेना है जिनके कामों पर आप भी कर सकते हैं गर्व


तूफान से बचाई लोगों की जान

अमेरिका के न्यू ऑर्लियंस शहर में 2005 में आए भयावह कैटरीना तूफान में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान उन्होंने गुरुद्वारे के आसपास के कई नागरिकों की जान बचाई, साथ ही तूफान में तबाह हुए गुरुद्वारे से उन्होंने धार्मिक गुरु ग्रंथ साहिब को सुरक्षित निकाला.


ranbir-kaur-


घायल होने के बाद दोबारा मैदान में लौटी

इराक मिशन के दौरान वे घायल भी हो गईं. घायल अवस्था में उन्हें अमेरिका वापस भेजा गया. ठीक होने के बाद रणबीर कौर ने इराक में वापस अपनी यूनिट को ज्वॉइन किया और इराकी मिशन में बनीं रहीं. अमेरिकी सेना में शामिल पंजाब की इस शेरनी बेटी पर एक लेखक ब्लॉग ‘मिस सिंह इन एक्शन’ लिखा है.


us-army-girl

अफगान और ईरान में भी रह चुकी हैंं

पंजाब की बेटी रणबीर ने अमेरिकी सैन्य इतिहास के सबसे कठिन मिशन माने जाने वाले अफगानिस्तान और इराक में यूएस आर्मी की ओर से भी हिस्सा लिया और कई बार अपनी बहादुरी का परिचय दिया…Next


Read more:

ये हैं भारत की बेस्ट 7 घातक कमांडो फोर्स, दुनिया की बेस्ट फोर्स में भी हैं शामिल

विदेश में लाखों का पैकेज छोड़ ये मॉडल हुआ सेना में शामिल

सेना में चौंकाने वाले इस सच को महिला सैनिक ने किया उजागर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *