Menu
blogid : 7629 postid : 872954

अद्भुत है यह बच्चा, 32 दांत और 24 उंगलियों के साथ हुआ पैदा

कुदरत का यह कैसा खेल है? एक नवजात शिशु को जन्म के साथ ही दुखों के सागर में धकेल देते हैं. कई अबोध शिशु जन्म के समय से ही सामान्य बच्चों से अलग दिखते हैं. शिशु का यह असामान्य दशा उसे असहनीय पीड़ा देता है. अपने शिशु को असामान्य देखकर एक माँ का हृदय अन्दर से कांप जाता है. कई बार आपने मीडिया के माध्यम से देखा, पढ़ा या सुना होगा कि फलाने जगह नवजात शिशु ने जन्म लिया है जो विचित्र है.



Girl


आपने पटना की दो जुड़वा बहने सबा और फराह की दर्द भरी कहानी तो सुनी होगी. दोनों बहनों का सिर और शरीर के कई अंग आपस में जुड़े हैं. मंदिर, मस्जिद, देश-प्रदेश के डॉक्टरों के दर से वापस आने के बाद भी इन बहनों की पीड़ा कम नहीं हुई. आज भी सबा और फराह बेइंतहा दर्द के साथ दिन काट रही हैं. यह कोई एकलौती घटना नहीं है.


Read: अगर आप पिता हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, कम से कम तीन साल अपने बच्चे से दूर रहें ताकि…


एक नई घटना इराक के कुर्दिस्तान शहर की है. कुर्दिस्तान में एक ऐसी बच्ची ने जन्म लिया है जिसे देखकर वाकई हैरानी होती है. इस बच्ची के मुंह में पैदा होने के साथ ही 32 दांत हैं और उसके पैरों की उंगलियां दस की बजाय पूरी 24 हैं. इस नवजात बच्ची के मुंह में कुछ छोटे तो कुछ बड़े आकार के दांत हैं. इस बच्ची के मां-बाप इराक के हरीर नाम के इलाके से हैं. बच्ची के माता-पिता का कहना है कि बच्ची की डिलेवरी एकदम सामाप्य तरीके से ही हुई थी.


OMG! जब मां ने दी बच्चे को ये सजा

डॉक्टरों का कहना है कि बच्ची किसी हार्मोन के डिसऑर्डर से पीड़ित है. यह भी हो सकता है कि कैल्शियम की अधिकता या बच्ची किसी क्रोमोसोम डिसऑर्डर से भी पीड़ित हो. डॉक्टरों का कहना है कि इस नवजात शिशु को सांस लेने में भी दुविधा हो रही है. वो कुछ भी खा-पी नहीं रही है. उसके दांतों को सर्जरी के जरिए निकालने की जरूरत है.Next…


Read more:

अगर डॉक्टर मौत की खबर देना नहीं भूलता तो शायद वह जिंदा होती

डॉक्टरों ने इलाज के एवज में उसका दिल उसके शरीर से ही अलग कर दिया फिर भी वो जीवित रही, लेकिन कैसे?

यह नौ दिन का बच्चा क्यों बना है डॉक्टरों के लिए चुनौती, पूर्व मुख्यमंत्री भी ले रही हैं रुचि

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *