Menu
blogid : 319 postid : 1399125

महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश करती हैं ये 5 फिल्‍में, दिल छूने वाली हैं इनकी प्रेरक कहानियां

Women’s Day 2021: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस 2021 महिलाओं के अधिकारों और उनकी स्‍वतंत्रता की बात करता है। बॉलीवुड ने यूं तो महिलाओं के संघर्ष उनके जज्‍बे और हिम्‍मत को दर्शाती कई फिल्‍में बनाई हैं लेकिन यहां हम 5 ऐसी फिल्‍मों की बात करने वाले हैं जिनमें लीड रोल में अभिनेत्रियां हैं। इन फिल्‍मों की कहानियां बेहद प्रेरणादायी और कभी हार नहीं मानने का जज्‍बा पैदा करती हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Mar, 2021
Movie Gunjan Saxena & Chhapaak Poster.

छपाक
साल 2020 में आई यह फिल्‍म सच्‍ची घटना पर आधारित है। फिल्‍म में एसिड सर्वाइवर की कहानी दिखाई गई है। फिल्‍म बताती है कि किस तरह हमारा समाज युवती की पसंद और स्‍वतंत्रता को कुचलने का काम करता है। लेकिन, तमाम कठिनाइयों के बावजूद वह हिम्‍मत नहीं हारती और न्‍याय हासिल करती है। फिल्‍म में दीपिका पादुकोण ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी और फिल्‍म को पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी।

गुंजन सक्‍सेना
फिल्‍म गुंजन सक्‍सेना : द कारगिल महिलाओं को कभी हार नहीं मानने की प्रेरणा देती है। कारगिल युद्ध में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट गुंजन सक्‍सेना की रियल लाइफ पर बेस्‍ड है। फिल्‍म बताती है कि अगर आप दिल चाह लें तो कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। 2020 में रिलीज हुई फिल्‍म में जाह्नवी कपूर में लीड रोल किया था।

Movie Gunjan Saxena.

नीरजा
सत्‍य घटना पर आधारित फिल्‍म नीरजा ब्रेव गर्ल की कहानी कहती है। फिल्‍म में 1986 में आतंकियों द्वारा हाईजैक किए गए विमान की फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की हिम्‍मत और समझदारी को बयां करती है। नीरजा भनोट ने अपनी सूझबूझ से पैसेंजर्स की जान बचाई थी। नीरजा भनोट को बहादुरी के लिए सरकार ने अशोक चक्र से सम्‍मानित किया था। फिल्‍म में नीरजा भनोट का किरदार सोनम कपूर ने निभाया है।

दंगल
2016 में रिलीज हुई फिल्‍म दंगल ने लोकप्रियता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्‍म रेसलर सिस्‍टर गीता और बबिता फोगाट की असल जिंदगी पर बेस्‍ड है। फिल्‍म में समाज के दकियानूसी विचारों को पीछे छोड़ अपना नया मुकाम हासिल करने की जद्दोजहद दिखाई गई है। फिल्‍म बताती हे कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कमजोर नहीं हैं और वह जो ठान लें उसे हासिल करके मानती हैं।

Dangal Movie Poster.

मर्दानी
फिल्‍म मर्दानी महिला सशक्तिकरण की बात करती है और भ्रष्‍ट समाज की कलई खोलती है। मुख्‍य किरदार में रानी मुखर्जी महिलाओं को निडर होने और अपने हक के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करती दिखती हैं। 2014 में बड़े पर्दे पर आई इस फिल्‍म को खूब सराहना मिली थी। फिल्‍म की कहानी लोगों को इतनी पसंद आई कि मेकर्स ने इसका दूसरा पार्ट भी बना दिया और अब तीसरे पार्ट की तैयारी चल रही है।

ये फिल्‍में भी
विद्या बान की फिल्‍म कहानी
आयशा टाकिया की फिल्‍म डोर
श्रीदेवी की फिल्‍म इंग्लिश विंग्‍लिश
कंगना राणावत की फिल्‍म क्‍वीन
शिल्‍पा शेट्टी की फिल्‍म फिर मिलेंगे
तब्‍बू की फिल्‍म अस्तित्‍व.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *