Menu
blogid : 319 postid : 1399726

यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में 3 भारतीयों का जलवा, तिलोत्तमा शोम को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 9 Jun, 2021

भारतीय फिल्‍मों को दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय अवॉर्ड जीतने में भी भारतीय फिल्‍में किसी से पीछे नहीं हैं। झारखंड के तीन लोगों पर केंद्रित फिल्‍म राहगीर ने यूके एशियन फिल्‍म फेस्टिवल में तहलका मचा दिया है। इस फिल्‍म को दो अवॉर्ड से नवाजा गया है। फिल्‍म को मशहूर निर्देशक गौतम घोष ने डायरेक्‍ट किया है।

1999 में शुरू हुआ था फिल्‍म फेस्टिवल
एशियन फिल्‍मों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान दिलाने और उनके काम को सराहने के लिए वर्ष 1999 से यूके एशियन फिल्‍म फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी। तब से लगातार इस मंच के जरिए फिल्‍मों, कलाकारों को उनके योगदान के लिए अवॉर्ड देकर सराहा जाता है। इस साल लंदन में 26 मई से 6 जून तक चले यूके एशियन फिल्‍म फेस्टिवल में 3 भारतीयों को अवॉर्ड मिले हैं।

तिलोत्‍तमा शोम बेस्‍ट एक्‍टर बनीं
झारखंड के परिवेश को दिखाती फिल्‍म राहगीर को दो अवॉर्ड से नवाजा गया है। लीड रोल करने वाली अभिनेत्री तिलोत्‍तमा शोम को बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड से नवाजा गया है। तिलोत्‍तमा शोम को इससे पहले फिल्‍म सर के लिए फिल्‍मफेयर का बेस्‍ट एक्‍ट्रेस अवॉर्ड क्रिटिक्‍स मिला था। समाजिक तानाबाना दिखाने वाली फिल्‍मों में गंभीर किरदारों के लिए तिलोत्‍तमा शोम को जाना जाता है।

गौतम घोष को बेस्‍ट डायरेक्‍टर अवॉर्ड
फिल्‍म राहगीर को डायरेक्‍ट करने वाले मशहूर फिल्‍म निर्देशक गौतम घोष को बेस्‍ट डायरेक्‍टर अवॉर्ड दिया गया है। गौतम घोष बंगाली, हिंदी समेत कई भाषाओं में फिल्‍में बना चुके हैं। वह इकलौते भारतीय हैं जिसे 1997 में इटली का विट्टोरिओ डी सिका अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गौतम घोष की फिल्‍मों को 14 नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुके हैं।

बेस्‍ट स्क्रिप्‍ट राइटर बनीं सोनल सहगल
फिल्‍म अभिनेत्री सोनल सहगल को यूके एशियन फिल्‍म फेस्टिवल में बेस्‍ट स्क्रिप्‍ट राइटर का अवॉर्ड दिया गया है। सोनल को अक्‍टूबर 2020 में आई साइंस फिक्‍शन थ्रिलर फिल्‍म मैनी के लिए यह अवॉर्ड मिला है। सोनल फिल्‍म गजनी, आशाएं और मंटोस्‍तान जैसी लोकप्रिय फिल्‍मों में अभिनय कर चुकी हैं। इससे पहले वह टीवी धारावाहिक कसौटी जिंदगी के, सारा आकाश और जस्‍सी जैसा कोई नहीं में काम कर चुकी हैं।

फिल्‍म राहगीर की कहानी और एक्‍टर्स
फिल्‍म राहगीर को झारखंड में फिल्‍माया गया है। इसमें 3 अजनबी कामगारों की कहानी दिखाई गई है। फिल्‍म सामाजिक ढांचे और मानवीय रिश्‍तों की अहमियत को दर्शाती है। फिल्‍म में अभिनेत्री तिलोत्‍तमा शोम, दिग्‍गज अभिनेता आदिल हुसैन और नीरज काबी ने मुख्‍य किरदार निभाए हैं। फिल्‍म को 2019 में बुसान इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल, मुंबई फिल्‍म फेस्टिवल और कोलकाता इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है।

Tillotama Shome, Adil Hussain and Neeraj kabi in raahgir movie.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *