Menu
blogid : 319 postid : 1234282

बॉलीवुड के शहंशाह दे चुके हैं मौत को मात, पैसों के लिए किया था ये मशहूर शो

अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा का एक ऐसा नाम है जिनके बिना हिन्दी सिनेमा अधूरा है. 80 के दशक से लोगोंं के दिलोंं पर राज करने वाले ‘एंग्री यंग मैन’ के तौर पर जाने जाने वाले अमिताभ बच्चन को दुनिया बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ के नाम से जानती है. आज हम आपको अमिताभ के जीवन से जुड़ी कुछ खास पहलुओंं के बारे में बताएंगे जिसे शायद ही आप जानते हो.


कैसे शुरू हुआ फिल्मी कॅरियर?


satt


मशहूर निर्देशक अब्बास ने अमिताभ को अपनी नई फिल्म “सात हिन्दुस्तानी ” में काम करने का मौका दिया जो 1969 में आई लेकिन इस फिल्म से अमिताभ को कुछ खास हासिल नहीं हुआ. 1971 में उनकी तकदीर ने मोड़ ली, जब उन्हें उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ “आनन्द ” फिल्म में काम करने का मौका मिला.


कैसे बने एंग्री यंग मैन


janzer


अमिताभ को सफलता बुहत जल्दी नहीं मिलीथी, लगातार बुरे वक्त से झूझने के बाद उनकी पहली सफल फिल्म आयी. वो फिल्म थी 1973 में आयी प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’. यह फिल्म उस दौर की सबसे सफल फिल्मोंं में से एक थी और उस साल की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म बनी. इस फिल्म से अमिताभ बच्चन रातो-रात सुपरस्टार बन गये.


मौत के करीब जा पहुंचे अमिताभ


amitabh hurt


26 जुलाई 1982 में आई फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान उनके सह अभिनेता पुनीत इस्सर के साथ अमिताभ एक फाइट सीन कर रहे थे. उसी दौरान एक्टर पुनीत का मुक्का उनके पेट को लग गया था और इसमें उनका काफी खून बह गया था. अमिताभ की पत्नी जया ने एक इंटरव्यू के दौरना कहा था कि, डॉक्टर्स ने हमें बताया था कि उनका बचना मुश्किल है और वो ये मान चुके थे कि अब अमिताभ बस कुछ ही पल के मेहमान हैं लेकिन एक चमत्कार ने उन्हें नई जिंदगी दी और वो दोबारा उड़ खड़े हुए. इसी वजह से 1983 में उनकी फिल्म ‘कुली’ को अपार सफलता मिली और “कुली” उस साल की सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्म बनी.


Read: क्यों अमिताभ बच्चन को लेना पड़ा प्रधानमंत्री के सिफ़ारिशी ख़त का सहारा


फिल्म कम्पनी ABCL ने अमिताभ को कर दिया कंगाल


ABCl COMP


अमिताभ ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर एक कंपनी खोली थी, जिसका नाम ABCL था. 1996 में 10 बिलियन रुपयों वाली कंपनी की एक भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई. 1997 के अंत तक Indian Industries board ने ABCL को असफल कम्पनी घोषित कर दिया, जिसकी वजह से उनकी छवि के साथ उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ.


कौन बनेगा करोडपतिने बचाया घर


amitkbc


अमिताभ बच्चन जब अपनी ABCL कम्पनी के घाटे में चलने के कारण जुझ रहे थे, तब “कौन बनेगा करोडपति” की वजह से उनके कॅरियर को एक नया मुकाम मिला और इसी शो की वजह से उन्होंने अपना सारा बकाया कर्ज चुकाया. अमिताभ की पत्नी जया नहीं चाहती थी कि अमिताभ यह काम करें, क्योंकि वो एक स्टार हैं और उनका छोटे पर्दे पर काम करना उनकी छवि के लिए ठीक नहीं होगा, लेकिन अमिताभ ने काम किया और लोगों ने इस शो को भारत के सबसे मशहूर शो में से एक बना दिया.


दूसरी पारी में फिर चमके अमिताभ

Mohaabbatein


अमिताभ उसी दौरान यश चोपड़ा के दरवाजे पर गए और यश चोपड़ा ने उन्हें अपनी फिल्म ‘मोहब्ब्तें’ में काम करने का मौका दिया. अमिताभ के इस किरदार ने लोगों को वापस से उनकी याद दिलाई और अमिताभ ने एक बार फिर साबित कर दिया कि अब भी उनमें कई एक्टरों के मुकाबले काम करने की एनर्जी और जज्बा है, जो उन्हें औरों से हटकर बनाता है…Next


Read More:

बैडमिंटन प्लेयर थी टीवी सीरियल की राजकुमारी चंद्रकांता, 25 साल बाद दिखती है ऐसी

सबको हंसाने वाले कपिल शर्मा आज भी इस बात से हो जाते हैं मायूस

रात 8 बजे के बाद घर से नहीं निकलती थी ये मशहूर अभिनेत्री, पति ने लगाई थी पाबंदी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *