Menu
blogid : 319 postid : 1400667

भोपाल गैस त्रासदी के गुमनाम नायकों की दास्तां ला रही सीरीज ‘द रेलवे मैन’, इन स्टार्स के साथ इरफान खान के बेटे का डेब्यू

फ‍िल्‍म न‍िर्माता यशराज बैनर ने 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी की 37वीं बरसी पर द रेलवे मैन वेबसीरीज की शुरुआत की है। वेबसीरीज में त्रासदी के वक्‍त लोगों को बचाने में अहम भूम‍िका न‍िभाने वाले भोपाल रेलवे जंक्‍शन के गुमनाम नायकों की कहानी को द‍िखाया गया है। इस वेबसीरीज से द‍िवंगत अभ‍िनेता इरफान खान के बेटे बाब‍िल खान ड‍िज‍िटल डेब्‍यू करने वाले हैं। भोपाल गैस कांड पर ‘दिल्‍ली क्राइम’ वेबसीरीज बनाने वाले र‍िची मेहता भी सीरीज बना रहे हैं। जबक‍ि, हाल ही में ड‍िज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर र‍िलीज हुई वेबसीरीज ‘द‍िल बेकरार’ में भी इस त्रासदी को द‍िखाया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 2 Dec, 2021

 

 

इरफान के बेटे बाब‍िल का ड‍िज‍िटल डेब्‍यू- 
यशराज फ‍िल्‍म्‍स ने भोपाल गैस त्रासदी की 37वीं बरसी पर अपने पहले ओटीटी प्रोजेक्‍ट की घोषणा की है। इस कड़ी में यशराज फ‍िल्‍म्‍स 5 प्रोजेक्‍ट बना रहा है, ज‍िसकी शुरुआत द रेलवे मैन वेबसीरीज से हो रही है। वेबसीरीज में अभ‍िनेता आर माधवन, केके मेनन, द‍िव्‍येंदु शर्मा और डेब्‍यूटेंट बाब‍िल खान लीड रोल्‍स में द‍िखाई देंगे। इस वेबसीरीज से श‍िव रावैल डायरेक्‍शन में डेब्‍यू कर रहे हैं। यह वेबसीरीज 2 द‍िसंबर 2022 को र‍िलीज होगी।

सेम सब्‍जेक्‍ट पर बन रही एक और वेबसीरीज- 
द‍िल्‍ली क्राइम वेबसीरीज बनाने वाले डायरेक्‍टर र‍िची मेहता भोपाल गैस त्रासदी पर वेबसीरीज बना रहे हैं। इसकी घोषणा वह जुलाई महीने में कर चुके हैं। यह वेबसीरीज प्रख्यात लेखक डोमिनिक लैपियरे और जेवियर मोरो की 1997 में आई किताब फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस डेडेलिएस्ट इंडस्ट्रियल डिजास्टर पर आधार‍ित है। किताब के राइट्स फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला और रमेश कृष्णमूर्ति ने पिछले साल ही खरीद लिए थे।

त्रासदी का दर्द समेटे हैं ये फ‍िल्‍में और सीरीज- 
बीते द‍िनों ड‍िज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर र‍िलीज हुई वेबसीरीज दिल बेकरार में भी भोपाल गैस त्रासदी को द‍िखाया गया था। इससे पहले भी इस त्रासदी पर कई फ‍िल्‍में और डॉक्‍यूमेंट्री बन चुकी हैं। ल‍िस्‍ट में केके मेनन और नसीरुद्दीन शाह के अभ‍िनय वाली 1999 में र‍िलीज फ‍िल्‍म भोपाल एक्‍सप्रेस, 2014 में आई फ‍िल्‍म भोपाल: अ प्रेयर फॉर रेन, 2011 में आई फ‍िल्‍म भोपाली, 2004 में बीबीसी की सीरीज वन नाइट इन भोपाल, 2012 में आई डॉक्‍यूमेंट्री संभावना भी शाम‍िल है।

हिस्ट्री की सबसे भयानक दुर्घटना थी गैस त्रासदी- 
भोपाल गैस त्रासदी को कोई नहीं भुला सकता है। 2-3 दिसंबर 1984 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेस्टीसाइड बनाने वाली कंपनी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में जहरीली गैस मिथाइल आइसोनाइट के रिसाव से भयंकर जनहानि हुई थी। कहा जाता है कि 15000 लोगों की मौत हो गई थी, जबिक, 5 लाख से अधिक लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए थे। लोग भयंकर बीमारियों से ग्रसित हो गए थे।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *