Menu
blogid : 319 postid : 1195572

फिल्मी स्टाइल से कम नहीं है आरडी बर्मन की लवस्टोरी, अपनी फैन से की थी शादी

‘मुसाफिर हूं यारों न घर है न ठिकाना, मुझे चलते जाना है बस चलते जाना’. ऐसे ही खूबसूरत नगमों से सजी थी, लाखों दिलों पर राज करने वाले आरडी बर्मन की जिंंदगी. जिन्हें प्यार से फैंस ‘पंचम दा’ बुलाते थे. गायक और संगीतकार के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले राहुल देव बर्मन का फिल्मी सफर जितना दिलचस्प था, उससे कहीं ज्यादा उनकी लवस्टोरी के चर्चे सुर्खियों में रहे. कहते हैं कि पंचम दा अपनी जिंंदगी में चल रहे अनुभवों के आधार पर गाने बनाया करते थे. जैसे जब वो अपने पहले प्यार से अलग हुए थे तो उन्होंने एक होटल के रूम में बैठकर बड़े भारी मन से ‘मुसाफिर हूं यारों’ गाना कम्पोज किया था. तो चलिए, आज उनके जन्मदिन पर आपके साथ शेयर करते हैं पंचम दा की अनोखी लवस्टोरी.


pancham da pic


फिल्मी स्टाइल में शुरू हुई थी आरडी बर्मन की लव स्टोरी

पंचम दा उन दिनों फीमेल फैंस के बीच इतने मशहूर थे कि किसी भी म्यूजिकल इवेंट में उनके आने भर की खबर से ही आधे से ज्यादा टिकट लड़कियां खरीद लेती थीं. उनकी एक फैन रीता भी उन पर फिदा थी. कहा जाता है कि रीता ने अपनी सहेलियों से शर्त लगाई थी कि एक दिन वो पंचम दा को डेट पर लेकर जरूर जाएंंगी.


pancham da 1

बहन की शादी में रुकावट बन रही थी यह अभिनेत्री, भाई संजय दत्त ने दी धमकी!


फिर तो रीता ने उनसे मिलने की हर मुमकिन कोशिश शुरू कर दी और एक दिन रीता की कोशिश कामयाब हुई और बर्मन उनके साथ डेट पर गए. कुछ ही दिनों में दोनों के बीच मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया. इसके बाद दोनों की ये मुलाकातें प्यार में जल्द तब्दील भी हो गई. साल 1966 में पंचम दा ने अपनी फैन रीता से शादी कर ली. दोनों को एकदूसरे का साथ इतना पसंद था कि दोनों हर बॉलीवुड पार्टी और इवेंट में साथ नजर आते थे.


panch

पंचम दा ने अपने प्यार भरे दिनों में ‘तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई’ ( आ गले लग जा) ‘कहना है, कहना आज तुमसे ये पहली बार’, (पड़ोसन), जवानी दीवानी आदि रोमांटिक गाने गाये और कंपोज किए. लेकिन ये शादी पांच साल से ज्यादा नहीं चल पाई. इनके प्यार भरे रिश्ते की टूटने की वजह आज तक किसी को समझ नहीं आई. फिल्मी दुनिया के कुछ लोगों का कहना है कि दोनों के बीच किसी औरत को लेकर अक्सर बहस होती थी.


panch 2

इस कदर टूट चुके थे पंचम दा

रीता से रिश्ता टूटने के बाद पंचम दा इतने टूट चुके थे कि घंटों घर में अकेले बैठे रहते थे या होटल के रूम में बैठकर ही रिकार्डिग करना पसंद करते थे. अपनी जिंंदगी के सबसे दुखभरे दौर में उन्होंने कई दर्दभरे गीत गाये और कंपोज किए. जिनमें आपकी कसम फिल्म का ‘जिंंदगी के सफर में गुजर जाते हैं जो मुकाम’, ‘तेरे बिना जिंंदगी से कोई’ (आंधी), ‘मेरी भीगी-भीगी सी’ (अनामिका) जैसे गानों में उन्होंने अपने निजी अनुभवों के दर्द को भर दिया.


asha bhosale


आशा भोंसले संग जिंंदगी आई फिर पटरी पर

उनकी जिंंदगी में एक बार फिर प्यार ने दस्तक दी. मशहूर सिंगिंग लीजेंड आशा भोंसले के साथ उन्होंने कई गाने साथ मिलकर गाए. जिसके बाद आशा और पंचम ने जिंंदगी का सुर एक साथ मिलाने का फैसला किया.


burman

साल 1980 के आते-आते आशा भोसंले और पंचम दा ने शादी कर ली. आरडी बर्मन की लवस्टोरी भी उनके कॅरियर की तरह ही उतार-चढ़ावों से भरी रही. हालांकि, उनका पहला प्यार आखिरी तक साथ नहीं निभा पाया लेकिन पंचम दा के हर दर्द भरे नगमें में रीता की याद साफ-तौर पर झलकती थी…Next


Read more

बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार

सोशल बैरियर पर चोट करती हैं बॉलीवुड की ये 14 फिल्में

खलबली मचाने वाले ये हैं बॉलीवुड के 11 चर्चित स्कैंडल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *