Menu
blogid : 319 postid : 1292867

विश्व में सबसे ज्यादा बिकने वाला हिंदी गाना, रातों-रात 70 लाख कैसेट लोगों ने खरीदे

अगर कोई आपसे पूछे कि आप गाने कहां और कैसे सुनते हैं, तो आपका जवाब होगा मोबाइल, टैबलेट, आइपैड या म्यूजिक सिस्टम पर. आज के वक्त में अपने मनपसंद गाने तक पहुंचने के लिए आपको बस एक क्लिक की जरूरत है. अब चलिए, बात करते हैं 90 के दशक के शुरूआती सालों कि जब गाने सुनने के लिए ऑडियो कैसेट का सहारा था या फिर रेडियो. उस समय स्मार्टफोन, आइपैड, टैब नहीं थे जितने की अब होते हैं. वहीं लैपटॉप भी न के बराबर होते थे. उस दशक में अगर आपने कोई गाना टीवी पर देख लिया तो उसे फिर से सुनने के लिए आपको या तो उस गाने का फिर से आने का इंतजार करना पड़ता या कैसेट की दुकान पर जाकर ऑडियो कैसेट में वो गाना रिकॉर्ड करवाना पड़ता था.


altaf raja song



’ उस समय गाना दूरदर्शन चैनल के कई म्यूजिकल शो में सबसे टॉप पर था.


altaf raja



इस तरह छाया था ‘तुम तो ठहरे परदेसी का जादू’

लोग इस गाने के पीछे इतने दीवाने हो चुके थे कि टी-स्टॉल, नुक्कड़, दुकान, पार्टी, घर, बस आदि जगहों पर ये गाना खूब चला करता था. करीब 7 महीने तक इस गाने का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला करता था. ये वो दौर था जब ऑडियो कैसेट पर गाने सुनने के लिए लोगों का जमावड़ा म्यूजिक कैसेट सेंटर्स पर दिखाई देता था. कहा जाता है उस समय अल्ताफ के इस गाने की 60-70 लाख कैसेट बिकी थी. एक समय में बिक्री इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि कैसेट खत्म हो जाती थी तो लोग कैसेट को खरीदने के लिए दूसरे शहर में पहुंच जाया करते थे.


raja


गाने का नाम हुआ था दर्ज ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में

इस गाने की रातों-रात लाखों ऑडियो कैसेट बिकने के साथ इसे साल का सबसे पॉपुलर गाना भी माना गया था. सबसे ज्यादा ऑडियो कैसेट बिकने की वजह से ये गाना किसी हिंदी एलबम का ऐसा गाना बन गया था, जिसका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया था.


raja 2



अब जरा आजकल आए हुए गानों के बारे में सोचिए, ये गाने बेशक आपकी जुबां पर जल्दी चढ़ जाते हैं लेकिन सप्ताह भर बाद ही किसी दूसरे गाने की एंट्री होते ही आप पहले वाले गाने को भूल जाते हैं. ऐसे में उस समय अपनी पहचान बनाना, जबकि न सोशल मीडिया का क्रेज था और न ही स्मार्टफोन, एक अजूबा ही माना जा सकता है…Next


Read More :

इस गाने को सुनकर हजारों लोगों ने कर लिया था स्यूसाइड, सरकार को करना पड़ा बैन

आपको हंसाकर इतना कमाते हैं कपिल और उनकी टीम, जानें इन 6 किरदारों की मोटी कमाई

टिप टिप.. गाने के बाद रवीना के सपने देखने लगे थे लोग, लेकिन तब रवीना इन्हें चाहती थी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *