Menu
blogid : 319 postid : 1398553

ऐश्वर्या राय को हराकर ब्यूटी क्वीन बनी थीं सुष्मिता सेन, 5 साल बाद एक्टिंग में लौटीं

Rizwan Noor Khan

19 Nov, 2020

ब्यूटी क्वीन सुष्मिता सेन की सुंदरता पूरा ब्रह्मांड मानता है। हिंदी फिल्मों की सुपरस्टार एक्ट्रेस सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या रॉय 1994 के मिस इंडिया कंप्टीशन में आमने सामने थीं। सुष्मिता सेन ने ऐश्वर्या को हराकर यह कांटेस्ट जीत लिया था और मिस इंडिया बन गई थीं। इसी साल सुष्मिता सेन मिस यूनीवर्स भी चुनी गई थीं और दुनियाभर में ख्याति हासिल की थी। सु​ष्मिता सेन 19 नवंबर को 45वां जन्मदिन मना रही हैं। इस मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ रोचक किस्से।

Image courtesy : Sushmita Sen Instagram

ऐश्वर्या को हराकर मिस इंडिया बनीं
हैदराबाद में 19 नवंबर 1975 को जन्मी सुष्मिता सेन 18 साल की उम्र में मिस इंडिया टाइटल जीतकर ब्यूटी क्वीन बन गई थीं। मिस इंडिया कंप्टीशन में ऐश्वर्या राय भी हिस्सा ले रही थीं और दोनों के बीच गजब कंप्टीशन था। सुष्मिता ने कड़े कंप्टीशन को इंटरव्यू राउंड में जीत लिया था। ऐश्वर्या राय इस कांटेस्ट में रनरअप रही थीं।

मिस यूनीवर्स बनने वाली पहली भारतीय
भारत के लिए साल 1994 विश्व पटल पर ख्याति हासिल करने वाला साल साबित हुआ। इस साल सुष्मिता सेन ने मिस यूनीवर्स कांटेस्ट में हिस्सा लिया और टाइटल जीत लिया। मिस यूनीवर्स बनने वाली वह पहली भारतीय सुंदरी बनीं। इसी साल ऐश्वर्या रॉय मिस वर्ल्ड चुनी गईं। ऐसा कहा जाता है कि मिस यूनीवर्स कांटेस्ट में हिस्सा लेने के लिए सुष्मिता का गाउन
उनकी मां ने मीना बाजार के एक टेलर से डिजाइन करवाया था।

1996 में महेश भट्ट ने कराया बॉलीवुड में डेब्यू
मिस यूनीवर्स बनने के बाद सुष्मिता सेन ने कई फैशन ब्रांड के साथ करार किया और मॉडलिंग की। 1996 में वह महेश भट्ट की फिल्म ‘दस्तक’ से फिल्मी दुनिया में उतर गईं। सुष्मिता की पहली फिल्म को कोई खास सफलता नहीं मिली, लेकिन उनके अभिनय को सराहा गया। 1999 में आई फिल्म सिर्फ तुम में उनके गाने ‘दिलबर दिलबर’ को जबरदस्त सफलता ​हासिल हुई।

Image courtesy : Sushmita Sen Instagram

बॉक्स आफिस पर छाई थी फिल्म बीवी नंबर वन
1999 में डेविड धवन की फिल्म ‘बीवी नंबर वन’ में सुष्मिता सेन के अभिनय को जमकर सराहना मिली। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। सुष्मिता की चर्चित फिल्मों में आंखें, समय, मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया और फिल्म ‘चिंगारी’ के नाम शामिल हैं। सुष्मिता को अब तक दर्जनो फिल्म अवॉर्ड हासिल हो चुके हैं। वह 2016 में मिस यूनीवर्स कांटेस्ट की जज भी रह चुकी हैं।

Image courtesy : Sushmita Sen Instagram

लंबे वक्त बाद वेबसीरीज से एक्टिंग में लौटीं
सुष्मिता ने 25 साल की उम्र में पहली बेटी गोद ली थी। उनके इस फैसले से सब चौंक गए थे। बाद में सुष्मिता ने दूसरी बेटी को भी गोद लिया। सुष्मिता ने शादी नहीं की है। वह उम्र में 15 साल छोटे मॉडल रोहमन शॉल के साथ रिलेशनशिप में हैं। सुष्मिता 2015 में बंगाली फिल्म निर्बाक में नजर आई थीं। 5 साल बाद वह हाटस्टार पर रिलीज हुई वेबसीरीज आर्या में वह लीड रोल में दिखीं। आर्या के सीजन 2 में भी वह दिखाई देंगी।….NEXT

 

Read More : माइकल बी जॉर्डन बने दुनिया के सबसे सेक्सी पुरुष

ऑस्कर के और करीब पहुंची ‘हथौड़ा त्यागी’ की फिल्म

डेब्यू फिल्म नहीं चलने पर जूही चावला चली गई थीं साउथ फिल्मों में

पहली फिल्म के लिए कादर खान को मिले थे 1500 रुपये

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *