Menu
blogid : 319 postid : 1399349

रजनीकांत को सिनेमा का सबसे बड़ा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, बिगबी समेत 50 हस्तियों को मिल चुका है पुरस्कार

सुपरस्‍टार रजनीकांत को सिनेमाजगत के सबसे बड़े सम्‍मान दादा साहेब फाल्‍के अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अवॉर्ड की घोषणा करते हुए बताया कि रजनीकांत को अगले माह होने वाले समारोह में यह अवॉर्ड दिया जाएगा। रजनीकांत से पहले अमिताभ बच्‍चन समेत 50 हस्तियां यह अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं। पहला अवॉर्ड अभिनेत्री देविका रानी को मिला था।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 1 Apr, 2021

51वें दादा साहेब फाल्‍के अवॉर्ड की घोषणा
भारतीय सिनेमा के पितामह दादा साहेब फाल्‍के की समृति में हर साल सिनेमा में अतुलनीय कार्य करने वाले दिग्‍गज कलाकारों को यह अवॉर्ड दिया जाता है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने अवॉर्ड की घोषणा करते हुए बताया कि 2019 के लिए 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड अभिनेता रजनीकांत को मिलेगा। 3 मई को होगा समारोह में पुरस्कार वितरण होगा।

देविका रानी को मिला था पहला अवॉर्ड
रजनीकांत से पहले साल 2018 के लिए अमिताभ बच्‍चन और 2017 के लिए विनोद खन्‍ना को यह पुरस्‍कार हासिल हो चुका है। पहला फाल्‍के अवॉर्ड 1969 में हिंदी सिनेमा में अतुलनीय कार्य के लिए अभिनेत्री देविका रानी को दिया गया था। देविका रानी को भारतीय सिनेमा की पहली महिला एक्‍टर भी कहा जाता है। उनसे पहले पुरुष ही महिला किरदारों को निभाया करते थे। दूसरी बार यह अवॉर्ड बंगाली सिनेमा के लिए 1970 में बीरेंद्रनाथ सरकार को यह दिया गया था।

कई भाषाओं की 50 हस्तियां पा चुकीं पुरस्‍कार
अब तक हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्‍नड़, मराठी, असमी और मलयालम सिनेमा के 50 लीजेंड को यह अवॉर्ड दिया जा चुका है। सबसे ज्‍यादा 22 बार हिंदी सिनेमा से जुड़ी हस्तियों को यह अवॉर्ड मिला है। इसके बाद 11 बार बंगाली और 6 बार तेलुगू सिनेमा के लिए अतुलनीय कार्य करने वाली हस्तियों को यह पुरस्‍कार दिया गया है। ज्‍यादातर विजेताओं को एक से अधिक भाषाओं के लिए अवॉर्ड दिया गया है।

अवॉर्ड में मिलती है 10 लाख की रकम
दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से प्रदान किया जाता है। इस अवॉर्ड के रूप में विजेता को स्‍वर्ण कमल, शॉल और 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस पुरस्‍कार को देने का उद्देश्‍य भारतीय सिनेमा के लिए सर्वोच्‍च न्‍योछावर करने वालों का सम्‍मान करना है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : नेशनल अवॉर्ड: छिछोरे बेस्ट फिल्म, मनोज बाजपेयी बेस्ट एक्टर

महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश करती हैं ये 5 फिल्‍में

आ रही हैं वीर जवानों की कहानियों और युद्ध पर बनीं फिल्‍में

बॉक्‍स ऑफिस पर टकराएंगी मेगाबजट वाली 10 फिल्‍में

2021 में रिलीज होने वाली 50 से ज्‍यादा फिल्‍मों की फुल लिस्‍ट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *