Menu
blogid : 319 postid : 1336434

कोई बना पीएम तो कोई हजारो दिलों की धड़कन, आम से खास बन गए ये कश्मीरी पंडित

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक कश्मीर जितना खूबसूरत है. उतना ही विवादों से भी इसका नाता रहा है. कश्मीर की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक कश्मीरी पंडित हमेशा से ही सियासत का एक अहम मुद्दा रहे हैं. कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के चलते लगभग कई कश्मीरी पंडितो ने अपना सब कुछ छोड़ दिया और देश के दूसरे हिस्सों में जाकर बस गए. कुछ ने तो रिफ्यूजी की जिंदगी को चुन लिया, वहीं कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने हालात से समझौता ना करते हुए खुद को इस काबिल बनाया कि आज पूरा भारत उन्हें ना केवल पहचानता है बल्कि इनमें कई लोग तो इतिहास के पन्नों में भी अपना नाम दर्ज करवा गए.


cover kashmiri pandit


1. जवाहर लाल नेहरू



Jawaharlal-Nehru

नेहरु किसी परिचय के मोहताज नहीं है. वह स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे.  नेहरु का नाम अपने जमाने के महान इंटरनेशनल नेताओं में गिना जाता था. नेहरू ने अपने कार्यकाल में मॉर्डन इंडिया की नींव रखी थी, नेहरू ने पंचशील की थ्योरी दी और 1954 में उन्हें ‘भारत रत्न’ मिला.


2. सुरेश रैना


81331558


रैना मूल रुप से कश्मीरी हैं. रैना का परिवार 1980 में श्रीनगर के रैनवारी इलाके से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आकर बस गया. स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना ने अपनी तूफानी पारी से कई मैच भारत की झोली में डाले है. रैना भारत के तरफ से टी20 में शतक लगाने वाले पहले बैट्समेन हैं. फिलहाल आईपीएल में वो गुजरात टीम की कमान संभाल रहे हैं.


3. अनुपम खेर


anupam-kher


बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में से एक अनुपम खेर ने न केवल बॉलीवुड में अपना पैर जमाया बल्कि उन्होंने हॉलीवुड में काफी अच्छा काम किया है. इनमें ऑस्कर जीत चुकी फिल्म सिलवर लाइनिंग प्लेबुक शामिल है. उन्‍हें फिल्‍म ‘डैडी’ और ‘मैंने गांधी को न‍हीं मारा’ के लिए राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी मिल चुका है.


4. मोहित रैना

Mohit Raina


टीवी पर उभरते सितारों में से एक मोहित रैना भी कश्मीरी पंडित कम्युनिटी से जुड़ाव रखते है. ‘देवों के देव महादेव’ और ‘महाभारत’ में भी शिव का रोल निभाया था. जिसे दर्शकों ने खासा पंसद भी किया था, फिलहाल मोहित ‘अशोका’ में काम रहे हैं.



5. कुणाल खेमू


Kunal Kemmu



कुणाल खेमू का जन्म कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. कुणाल ने अपना कॅरियर बतौर चाइल्ड शुरू किया था. कुणाल ने सुपरहिट फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ में भी काम किया था. कुणाल सैफ की बहन सोहा अली खान से पिछले साल ही शादी की थी.



6. जीवन



jeevan


बॉलीवुड के विलेन में जीवन का नाम भी सबसे ऊपर लिया था. उनका जन्म 1915 में श्रीनगर में हुआ था. 18 साल की उम्र में उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था. उन्होंने कई मशहूर हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम किया. उनकी मौत 1987 में हुई थी, फिलहाल जीवन के बेटे किरण कुमार फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है…Next



Read More:

अभिषेक से लेकर अक्षय खन्ना तक, पिता की तरह मशहूर नहीं हो पाए ये 7 सितारे

किताबों और कहानियों पर आधारित थी बॉलीवुड की ये रोमांचक फिल्में

इन क्रिकेटर्स के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस का रहा अफेयर, लेकिन नहीं टिक सका इनका रिश्ता

अभिषेक से लेकर अक्षय खन्ना तक, पिता की तरह मशहूर नहीं हो पाए ये 7 सितारे
किताबों और कहानियों पर आधारित थी बॉलीवुड की ये रोमांचक फिल्में
इन क्रिकेटर्स के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस का रहा अफेयर, लेकिन नहीं टिक सका इनका रिश्ता

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *