Menu
blogid : 319 postid : 1285

अब डियो के विज्ञापनों पर रोक


टीवी पर अगर आप भी ब्रेक के दौरान आने वाले डियो आदि के एड से शर्मिन्दगी महसूस करते हैं और आपको लगता है कि ऐसे विज्ञापन सिर्फ अश्लीलता फैलाने के कुछ और नहीं करते तो आपके लिए एक खुशखबरी है.


Sexy deodorant TV ads will be banned in Indiaटीवी चैनलों को भारतीय सूचना मंत्रालय के तरफ से निर्देश दिया गया है कि डियोड्रैंट में खुलकर हो रहे यौन प्रदर्शन पर पांच दिनों के अंदर रोक लगा दिया जाए. हालांकि मंत्रालय ने किसी कंपनी का नाम नहीं लिया पर साफ तौर पर कहा है कि ऐसे विज्ञापनों से समाज में यह संदेश जाता है कि यह डियो लगाकर पुरुष अधिक कामुक हो जाते हैं और महिलाएं उनकी तरफ खिंची चली जाती हैं.


पिछले काफी समय से इस बात की मांग उठ रही थी कि टीवी पर से इस तरफ से विज्ञापनों को हटाया जाए जिनमें अश्लीलता देखने को मिलती है. अगर हम विज्ञापन की बात करें तो पाएंगे कि एक डियो के विज्ञापन में एक नवविवाहिता अपने कमरे की खिड़की के पास खड़ी है और सामने वाली खिड़की में एक पुरुष यह डियोड्रैंट लगाता है. पुरुष के डियो की खुशबू जब महिला को लगती है तो वह मंत्रमुग्ध हो जाती है और अपने जेवर उतारने लगती है. इसी तरह एक विज्ञापन में दिखाया जाता है कि एक पुरुष अपने कमरे में डियो लगा रहा होता है और महिला बच्चों के साथ आंख मिचौली खेल रही होती है लेकिन जैसे ही उसे पुरुष द्वारा लगाए गए डियो की खुशबू आती है वह भी मंत्रमुग्ध हो जाती है.


इस तरह के विज्ञापन द्विअर्थी हैं जो समाज में फैलती अश्लीलता को दर्शाते हैं. आज भारत में अधिकतर युवा और बच्चे टीवी देखते हैं जिन पर ऐसे विज्ञापनों का असर जल्दी होता है. ऐसे में मंत्रालय को ठोस कदम उठाने ही थे जो उसने उठाए भी लेकिन काफी देरी से. खैर हम तो यही कहेंगे देर आए दुरुस्त आए.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *