Menu
blogid : 319 postid : 1398295

एक बार गाते थे तो रुकते नहीं थे एसपी बाला सुब्रमण्यम, गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

Rizwan Noor Khan

25 Sep, 2020

बॉलीवुड के लीजेंड सिंगर एसपी बाला सुब्रमण्यम अब इस दुनिया में नही रहे। उन्होंने 25 सितंबर की दोपहर 1:04 बजे निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अगस्त में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एसपी बाला सुब्रमण्यम अपने पीछे हजारों सुरीले गीत, अवॉर्ड और रिकॉर्ड छोड़ गए हैं। वह अपने गीतों के जरिए लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे।

इंजीनियरिंग पढ़ी पर ज्ञान म्यूजि​क का पाया
तमिलनाडु के तिरिवल्लुवर जिले में 4 जून 1946 को जन्मे श्रीपति पांडीतराधुल्या बाला सुब्रमणयम आगे चलकर संगीत की​ दुनिया में एसपी बालासुब्रमणयम के नाम से मशहूर हुए। दो भाई और 5 बहनों के साथ रहते हुए बाला सुब्रमण्यम को बचपन में ही संगीत से लगाव हो गया, लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग करनी पड़ी। पढ़ाई के बाद वह अपने सपने को पूरा करने के लिए संगीत की ओर मुड़ गए।

गाते थे तो रुकने का नाम नहीं लेते थे
एसपी बालासुब्रमण्यम ने 1966 में तेलुगू फिल्म से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। ​गायिकी के क्षेत्र में बेजोड़ काम करने के लिए उन्हें लीजेंड कहा जाता है। बालासुब्रमण्यम ने 1981 में 12 घंटे लगातार सिंगिंग कर 21 गाने रिकॉर्ड किए थे। उन्हें 6 बार सिंगिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है।

​सबसे ज्यादा गानों के लिए गिनीज बुक में नाम
एसपी बालासुब्रमण्यम ने 16 भारतीय भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए हैं। इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक आफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। सिंगिंग के लिए साउथ सिनेमा और बॉलीवुड के लगभग सभी अवॉर्ड उन्हें हासिल हो चुके हैं। बालासुब्रमण्यम को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है।

कोरोना को हराया पर मौत को नहीं हरा सके
एसपी बालासुब्रमण्यम के बेटे एसपी चरण ने एएनआई को बताया कि 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस दौरान उनकी तबियत कई बार नाजुक हो गई। उनके स्वस्थ होने की कामना के लिए केरल के पतनमतिट्टा में देवस्वम बोर्ड के सदस्यों ने सबरीमाला मंदिर में विशेष ‘उषा पूजा’ की थी। कोरोना निगेटिव आने के बाद भी उन्हें अस्पताल में रहना पड़ा। 25 सितंबर को 74 साल की उम्र में एसपी बालासुब्रमण्यम ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।…NEXT

 

Read More : जरूरतमंदों को घर, नौकरी, स्मार्टफोन और भैंस दिला रहे सोनू सूद

16 की उम्र में आशा भोंसले ने कर ली थी शादी

सुशांत पर बन रही फिल्म की बदली जाएगी स्क्रिप्ट, रिया चक्रवर्ती बनी वजह

राधिका आप्टे ने साउथ सुपरस्टार को जड़ा था थप्पड़

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *