Menu
blogid : 319 postid : 1399687

इंजीनियर बनने निकले थे एसपी बाला सुब्रमण्‍यम बन गए लीजेंड्री सिंगर, जीते 40 से ज्‍यादा अवॉर्ड

बॉलीवुड के लीजेंड सिंगर एसपी बाला सुब्रमण्यम जब एक बार गाना शुरू करते थे तो कई घंटे तक रुकते नहीं थे। वह लगातार 12 घंटे गाने के लिए जाने जाते हैं। एसपी बाला सुब्रमण्‍यम के नाम एक दिन 19 तमिल भाषा में गाने और 16 गाने हिंदी में रिकॉर्ड किए हैं। कई अवॉर्ड और रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले लीजेंड सिंगर की बर्थ एनीवर्सरी पर जानते हैं उनके जीवन की कुछ दिलचस्‍प बातें।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 4 Jun, 2021

इंजीनियरिंग पढ़ी
तमिलनाडु के तिरिवल्लुवर जिले में 4 जून 1946 को जन्मे श्रीपति पांडीतराधुल्या बाला सुब्रमणयम आगे चलकर संगीत की​ दुनिया में एसपी बालासुब्रमणयम के नाम से मशहूर हुए। दो भाई और 5 बहनों के साथ रहते हुए बाला सुब्रमण्यम को बचपन में ही संगीत से लगाव हो गया, लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग करनी पड़ी। इस दौरान वे सिंगिंग टैलेंट शो में अपनी किस्‍मत आजमाते रहे। 1964 में उन्‍हें तेलगू अमेच्‍योर सिंगिंग कंप्‍टीशन में फर्स्‍ट प्राइज हासिल हुआ।

लगातार 21 गाने गाए
1964 तक सिंगिंग के कई छोटे-बड़े कंप्‍टीशन जीतने के बाद फिल्‍मों में गीत गाने का मौका तलाश रहे एसपी बाला सुब्रमण्‍यम की किस्‍मत 2 साल बाद चमक गई। साउथ म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री में मशहूर तमिल म्‍यूजिक डायरेक्‍टर एसपी कोडंडपानी ने एसपी बालासुब्रमण्यम के हुनर को पहचान कर फिल्‍म में गाने का मौका दिया। एसपी बाला सुब्रमण्‍यम ने 1966 में तेलुगू फिल्म से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। ​गायिकी के क्षेत्र में बेजोड़ काम करने के लिए उन्हें लीजेंड कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बालासुब्रमण्यम ने 1981 में 12 घंटे लगातार सिंगिंग कर 21 गाने रिकॉर्ड किए थे।

गिनीज बुक में नाम
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एसपी बाला सुब्रमण्यम ने तमिल, तेलुगू, कन्‍नड़ और हिंदी समेत कई भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए हैं। इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज है। सिंगिंग के लिए साउथ सिनेमा और बॉलीवुड के लगभग सभी अवॉर्ड उन्हें हासिल हो चुके हैं। एसपी बाला सुब्रमण्‍यम ने अपने करियर में कई सिंगिंग शो भी में बतौर जज हिस्‍सा लिया।

40 से ज्‍यादा अवॉर्ड
एसपी बाला सुब्रमण्यम को नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसके अलावा फिल्‍मफेयर, कर्नाटक, तमिलनाडु फिल्‍म अवॉर्ड और नंदी अवॉर्ड समेत 40 से ज्‍यादा फिल्‍म अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। संगीत के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान देने के लिए एसपी बाला सुब्रमण्यम को भारत के नागरिक सम्मान पद्मश्री से 2001 में नवाजा गया। 2011 में उन्‍हें पद्म भूषण और 2021 में उन्‍हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया।

कोरोना ने ली जिंदगी
अपनी मधुर आवाज से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम 5 अगस्त 2021 को कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। 25 सितंबर को इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। संगीत की दुनिया के लीजेंड एसपी बालासुब्रमण्यम अपने गीतों के जरिए हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे।…Next

 

ये भी पढ़ें –

सूर्या की फिल्म ने रचा इतिहास, दुनिया की तीसरी हाईएस्ट रेटिंग वाली मूवी बनी

द फैमिली मैन सीजन-2 , जानें कब कहां और कैसे देख सकते हैं वेबसीरीज

बिगबी, अक्षय कुमार और सैफ के बाद इस स्टार की मूवी टली

List: मई में ओटीटी पर देखिए नई फिल्में और वेबसीरीज

‘खलनायक’ की बेटी को दिल दे बैठे थे शरमन जोशी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *