Menu
blogid : 319 postid : 514

छोटा पर्दा अब बड़े पर्दे से भी हुआ बड़ा

बड़े पर्दे पर फिल्म आती है तो ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते या दो हफ्ते तक सिनेमाघरों की शान बढ़ाती है. बड़े-बड़े कलाकार और नामी निर्माताओं के होने के बाद भी ऐसी कुछ ही फिल्में देखने को मिलती हैं जो एक महीने तक बॉक्स ऑफिस पर चल पाती हैं. और एक ही फिल्म को आप कितनी बार देखेंगे. एक समय था जब हिन्दी फिल्में कभी-कभी दो महीनों बाद भी सिनेमाघरों पर लगती थी तो लोग देखते थे लेकिन आज का दर्शक वर्ग बड़ा ही जागरुक है.


57949-vivek-oberoi-in-tv-show-dance-india-dance-season-2.jpgआज के दर्शक बड़े ही समझदार और उत्साही हैं और उन्हें हमेशा कुछ नया और रोचक चाहिए. इसी की तर्ज पर छोटे पर्दे की लोकप्रियता बढ़ती चली गई. छोटे पर्दे पर तो कई सालों से कार्यक्रम आते थे लेकिन एक चीज थी जो बड़े स्क्रीन और टीवी स्क्रीन में अंतर कर रही थी वह थी बडे कलाकारों और नामों का जुड़ना. लेकिन अब यह फर्क भी खत्म हो गया है. आज बॉलिवुड के ज्यादातर बड़े सितारे आपको टीवी स्क्रीन पर भी नजर आ जाएंगे जैसे अमिताभ बच्चन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा आदि.


कभी सास-बहू का लेवल लगा चुके टीवी स्क्रीन आज रियलिटी शो का दूसरा नाम बन चुकी है. आज यह सबसे बड़ा मीडियम बन चुका है. जो लोग टीवी को स्मॉल स्क्रीन कहते हैं, वह शायद दुनियां भर में टीवी की पहुंच को भूल जाते हैं. वे यह भी भूल जाते हैं कि कैसे ‘तुलसियों’ और ‘पार्वतियों’ ने दिलों-दिमाग पर अपना असर छोड़ा है. यही नहीं, अगर आपको यह पता चल जाए कि ये सीरियल्स कितना पैसा बनाते हैं, फिर तो आप कभी इसे छोटा पर्दा कहने की हिम्मत नहीं जुटा सकते.


आज हम आपको ऐसे ही कुछ शोज के बारे में बताएंगे जिन्होंने छोटे पर्दे पर इतनी कमाई की कि बडे पर्दे भी छोटा लगने लगे. और इनकी शोहरत तो पूछिए ही मत. इन कार्यक्रम में आपको सभी बड़े कलाकार मिल जाएंगे. अब कुछ ही दिनों में कौन बनेगा करोड़पति और खतरों के खिलाड़ी जैसे कार्यक्रम शुरु हो रहे हैं तो आइए नजर डालते हैं छोटे पर्दे के सफर पर.


301109061323_scan0029कौन बनेगा करोड़पति : सदी के सबसे बड़े बॉलिवुड नायक अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट होने वाला यह टीवी शो भारत में रियलिटी शो की सफलता का पहला मील का पत्थर था. सोनी पर आने वाले इस शो ने कई उपलब्धियां हासिल की. लेकिन एक बात सुन कर आप चौंक जाएंगे. सदी के सबसे बड़े कलाकार को फिल्मों की दुनियां में वापसी के लिए इसी शो ने मदद की. कंप्यूटरजी लॉक किया जाए जैसे शब्द अमिताभ बच्चन जी के दैनिक जीवन के हिस्सा बन गए थे और उन्हें फिर से बालीवुड में लांच करने में मदद मिली थी. उन्होंने स्टार प्लस पर इस शो के दूसरे सीजन की मेजबानी की थी.


अब कमाई की बात करें तो एक अनुमान के मुताबिक चैनल स्पॉंसरशिप से 80 करोड़ रुपए कमा लेगा जबकि बाकी बीस करोड़ प्रोग्राम में दी जाने वाली एड और मोबाइल मैसेजिस से मिल जाएगा. केबीसी के पिछले तीन एडीशन स्टार प्लस पर दिखाए गए थे जिसमे पहले दो अमिताभ बच्चन और तीसरा शाहरुख खान ने होस्ट किया था. केबीसी 3 ने 36 एपिसोड के दौरान 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी.


manसास-बहू और एकता कपूर का कमाल : आज अगर कोई स्टार प्लस या सोनी के सबसे बेहतरीन टीवी शो की बात करता है तो पहला नाम आता है कहानी घर घर की और सास भी कभी बहू थी और अन्य एकता कपूर के शो. एकता कपूर जिन्हें लोग टीवी को कई नई चेहरे और लोगों को रात के समय ऐसे कई नाटक दिए जो लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गए. हालांकि ज्यादातर नाटकों को नारी को विलेन के रूप में पेश किया गया या गैर-परिवारवादी सिद्धांतों पर चलाया गया लेकिन वह आम आदमी को अपनी जिन्दगी से जुड़े लगते थे.


देखते ही देखते एकता कपूर ने टीवी महारानी का अधिकार पा लिया. टीवी शो के जरिए उन्होंने डूबते बालाजी प्रोडक्शन और टेलिफिल्मस को नया आयाम दे दिया. आज के टीवी स्टार की कमाई किसी भी तरह से फिल्मी सितारों से कम नहीं है और यही वजह है कि आज कई फिल्मी सितारे छोटे पर्दे का रुख कर रहे हैं.


0209_kathron_khiladiरिएलिटी शो ने कर दिया धमाल : छोटे पर्दे को इतना मशहूर बनाने के पीछे आज कल सबसे बड़ा हाथ निभा रहे हैं रिएलिटी शो. वास्तविकता से भले ही यह थोड़ा दूर हों लेकिन भारतीय समाज के मन को जीतने के लिए यह फार्मूला बड़ा ही हिट है. नच बलिए हो या इंडियन आइडल रिएलिटी शो ने घरेलू लोगों को अपना दीवाना बना दिया.


इन रिएलिटी शोज की सफलता इस वजह से भी इतनी ज्यादा है क्योंकि दर्शकों को हमेशा कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है. रिएलिटी शो की एक और खासियत होती है बड़े सितारों की उपस्थिति. आपको हर रियलिटी शो में कोई न कोई बड़ा सितारा मिल ही जाएगा.


अब ऐसे में जब टीवी स्क्रीन पर ही आपको सब मिल जाए वह भी हमेशा एक नए आइडिए के साथ तो क्या कहने. इसे देखकर यही लगता है कि रोमांच, उत्साह और ड्रामे के बीच छोटा पर्दा बड़े पर्दे से भी बड़ा हो चुका है.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *