Menu
blogid : 319 postid : 2231

कामयाबी की सुरीली दास्तां


आज हिन्दी सिनेमा में महिला पार्श्वगायिकी के क्षेत्र में जिन दो नामों का सबसे ज्यादा हल्ला है वह हैं सुनिधि चौहान और श्रेया घोषाल. दोनों के गीत बाजार में आते ही सफल हो जाते हैं. आज इनमें से ही एक बेहतरीन गायिका श्रेया घोषाल का जन्मदिन है. श्रेया घोषाल ने 12 साल की उम्र से ही गायिकी की दुनिया में अपनी चमक बिखेरनी शुरू कर दी थी. आइए जानें उनके बारे में कुछ विशेष बातें.


shreyaSinger Shreya Ghoshal’s Profile in hindi

12 मार्च, 1984 को जन्मी श्रेया घोषाल का जन्म राजस्थान के रावतभाटा में हुआ था. श्रेया घोषाल के पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में भारतीय नाभिकीय ऊर्जा निगम के लिए काम करते हैं, जबकि उनकी मां साहित्य से स्नातकोत्तर छात्रा रह चुकी हैं.


चार साल की उम्र से घोषाल ने हारमोनियम पर अपनी मां के साथ संगीत सीखना शुरू कर दिया था. इसके बाद श्रेया घोषाल के माता-पिता ने उन्हें कोटा में महेशचंद्र शर्मा के पास हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की विधिवत शिक्षा के लिए भेजा.


श्रेया घोषाल ने अपने संगीत के सफर की शुरुआत 1996 में जी टीवी के शो ‘सा रे गा मा’ में बतौर एक बाल कलाकार से करके खिताब जीता था.


श्रेया जब सारेगामा में भाग ले रही थीं, उस समय संजय लीला भंसाली की उन पर नजर पड़ी और देवदास के लिए उन्हें चुन लिया गया. इसके बाद जो कुछ सामने आया वह एक इतिहास है. श्रेया घोषाल ने संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में मेलोडियस गीत बैरी पिया से सफलता का नया इतिहास रचा. इसके लिए उन्हें पहला नेशनल अवॉर्ड मिला. इसके बाद जादू है नशा है (जिस्म), पियू बोले (परिणीता), वादा रहा (खाकी), धीरे जलना (पहेली) और तेरी ओर (सिंह इज किंग) जैसे कई ब्लॉक बस्टर गीत उन्होंने दिए.


बंगाली फिल्म अंतहीन में गाए गीत के लिए श्रेया को चौथा नेशनल अवॉर्ड मिला.


रूमानी गीतों की मल्लिका श्रेया घोषाल को उनकी बेहतरीन आवाज के लिए अब तक चार फिल्मफेयर अवार्ड, चार नेशनल फिल्म अवार्ड, दो साउथ फिल्मफेयर अवार्ड और भी कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं.


आजकल श्रेया ना सिर्फ फिल्मों में गाना गाती हैं बल्कि जिस टीवी से उनको इतनी शोहरत मिली थी उसके लिए भी कार्य करती हैं. श्रेया कई संगीत रिएलिटी शो की जज हैं. खाने पीने की शौकीन श्रेया घोषाल का मानना है कि उन्हें अभी और मंजिले पानी हैं जिसके लिए मेहनत जरूरी है. संगीत उनका पहला और आखिरी प्रेम है.


Read Full Profile of Shreya Ghosal

[Shreya Ghosal is an Indian singer. She is an well know playback singer in Bollywood. ]


Read Hindi News

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *