Menu
blogid : 319 postid : 1400144

चलती गाड़ी से छलांग मारकर आनंदी को बचाने के बाद लोगों के दिलों में बस गए थे सिद्धार्थ शुक्ला, यादें पीछे छोड़ गए

शोभित सुजय। अप्रैल 6, 1993 की बात है जब 12 वर्षीय एक लड़का सुबह सुबह अपनी नींद से जगा होगा और अपने तब तक के जीवन में सबसे अधिक चौकाने वाली रियल-लाइफ घटनाओं में से एक से उसका सामना हुआ होगा। उसे एक ऐसी खूबसूरत और बहुचर्चित अभिनेत्री के महज़ 19 साल की उम्र में अकस्मात निधन की खबर मिली होगी, जिसे बच्चे, युवा और बूढ़े सभी समान रूप से पसंद करते थे। उसके लिए यह विश्वास करना कठिन रहा होगा कि दिव्या भारती, जिसकी कामयाबी की दास्तान हर घर में चर्चा का विषय थी, आज अचानक पूरे देश को झकझोर के हमेशा के लिए अलविदा कह गयी थी। उसने ये तो बिलकुल भी नहीं सोचा होगा कि लगभग 28 साल बाद 2021 में भारतीय फिल्म और टीवी प्रेमियों को एक वैसा ही सदमा फिर से लगेगा। इस बार ये सदमा देने वाला कोई और नहीं खुद वह लड़का होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं लोकप्रिय अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की, जिन्होंने गुरुवार को 40 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 3 Sep, 2021

 

Sidharth Shukla. File Photo Twitter.

 

बहुचर्चित टीवी शो बालिका वधू में सिद्धार्थ ने एक बहुत रोमांचक एंट्री ली थी। जब सीरियल की मुख्य किरदार आनंदी को बचाने के लिए सिद्धार्थ ने एक चलती गाड़ी से छलांग मारी, तो मानो दर्शकों ने मन ही मन उन्हें उसी पल अपने सर आखों पर बिठा लिया। बहुत दुखद संयोग है की उस वक्त आनंदी का किरदार निभा रही प्रत्युषा बनर्जी भी आज हमारे बीच नहीं हैं। खैर, सिद्धार्थ की ‘गुड बॉय’ वाली इमेज और एक कलेक्टर के तौर पे भूमिका ने बहुत जल्द प्राइम टाइम दर्शकों, खास कर महिलाओं के बीच, एक खास जगह बना ली, जिसके बाद सिद्धार्थ का सफर एक सफल टेलीविजन अभिनेता के तौर पर शुरू हुआ। ये सिलसिला बदस्तूर चला और सिद्धार्थ ने कुछ एक और सीरियल, जैसे ‘दिल से दिल तक’ आदि में काम किया।

टेलीविजन की दुनिया में अपार सफलता के बाद, उनके लिए बॉलीवुड में प्रवेश करना एक स्वाभाविक प्रगति या नेचुरल प्रोग्रेशन था। आलिया भट्ट और वरुण धवन जैसे बड़े फ़िल्मी सितारों के साथ उन्होंने ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में काम किया। इस फिल्म में सिद्धार्थ हम्प्टी शर्मा के प्रतिद्वंद्वी के रूप में थे और उन्हें फिल्म की हीरोइन के पूरे परिवार का समर्थन प्राप्त था। सामान्यता ऐसे किरदारों को दर्शक नकारात्मक नज़रिये से देखते हैं लेकिन आश्चर्य की बात थी- दर्शक तब गदगद हो गए जब सिद्धार्थ को वरुण और आलिया के साथ देंगर-देंगर गाने पर थिरकते देखा। संदेश स्पष्ट था, बॉलीवुड प्रेमी इस प्रतिभाशाली अभिनेता का बड़े पर्दे पर भी खुले दिल से स्वागत करने के लिए तैयार थे।

लेकिन, ऐसा लग रहा था कि टीवी और फिल्में एड्रेनालाईन चाहने वाले इस अभिनेता के लिए पर्याप्त नहीं थे, शायद इसीलिए सिद्धार्थ ने रियलिटी टेलीविजन की ओर रुख किया। उन्होंने खतरों के खिलाड़ी के सातवें संस्करण के साथ रियलिटी टीवी में अपनी शुरुआत की, जिसमे मशहूर हस्तियों को अपने सबसे बुरे डर का सामना करना पड़ता है। शायद ही किसी ने अंदाजा लगाया था कि सौम्य दिखने वाले सिद्धार्थ शो के विनर बनकर उभरेंगे। कुछ समय बाद जब उन्होंने बिग बॉस के घर में प्रवेश किया, तो कई लोगों ने इसे उनके करियर के लिए एक आत्मघाती कदम माना। उनका तर्क, जो वास्तव में अनुचित नहीं था, यह था कि जिस तरह से वह बिग बॉस में दिखाई देंगे, वह बालिका वधू के पसंदीदा ‘शिव’ के तौर पर उनकी बनाई गयी छवि को धूमिल कर देगा और ये उनके करियर के लिए घातक हो सकता है | लेकिन दर्शकों की यह चिंता असल में व्यर्थ निकली क्योंकि जब शो अपने समापन पर पहुंचा, तो वो सिद्धार्थ ही थे जिन्होंने विजेता की ट्रॉफी उठायी।

आज जब वे हमारे बीच नही हैं, तो ये कहना गलत नहीं होगा की भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक महत्त्वपूर्ण स्थान सदा के लिए रिक्त हो गया है। ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो अपने करियर की शुरुआत एक टेलीविजन धारावाहिक से करते हैं, सफलतापूर्वक बॉलीवुड में प्रवेश करते हैं और फिर रियलिटी शो में ट्राफियां भी जीतते हैं। आज सिद्धार्थ का हर फैन ये कयास लगा रहा है की जो काम वो अधूरा छोड़ गए हैं, जिसमें कथित तौर पर प्रभास और सैफ अली खान के साथ एक फिल्म और पंकज त्रिपाठी के साथ एक थ्रिलर वेब सीरीज शामिल है, उसे कौन पूरा करेगा। जैसा कि कहते हैं, ‘शो मस्ट गो ऑन’ और हकीकत भी यही है की शो निरंतर चलता रहेगा, लेकिन सिड की गैर मौजूदगी में इतना यकीनन है की दर्शकों के दिल में इस अद्भुत अभिनेता की जो जगह थी, उसका खालीपन शायद कोई और कभी नहीं भर पायेगा।

 

 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल के लेखक शोभित सुजय हैं, जिन्होंने पत्रकार के तौर पर कई प्रतिष्ठित संस्थानों में एक दशक से अधिक अवधि तक काम किया है। शोभित एक अभिनेता भी हैं जिन्होंने 2021 में शार्ट फिल्म चायपत्ती से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *