Menu
blogid : 319 postid : 3205

Shreya Ghoshal: इनकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं

shreya ghoshalइंडियन फिल्म उद्योग में ऐसे कम ही कलाकार हैं जिन्होंने गायक के तौर पर अपनी कॅरियर की शुरुआत तो की लेकिन जब उन्हें फिल्म में काम करने का मौका मिला तो उसे यह कहकर ठुकरा दिया कि फिल्मों के लिए गीत गाना भी एक तरह का अभिनय ही है.


Read: जब नमक ने बदल दी देश की तकदीर


अपनी खूबसूरती और मधुर आवाज से लाखों दिलों पर राज करने वाली गायिका श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal Profile in Hindi) को देखने वाले कभी यह नहीं कह सकते कि यदि इन्हें फिल्मों में काम करने का मिले तो कोई निर्देशक कम से कम इनकी ख़ूबसूरती को लेकर मना कर सकता है. बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों की आवाज बनने वाली श्रेया घोषाल का आज जन्मदिन है.


12 मार्च, 1984 को श्रेया घोषाल का जन्म राजस्थान के रावतभाटा में हुआ था. श्रेया घोषाल के पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में भारतीय नाभिकीय ऊर्जा निगम के लिए काम करते हैं, जबकि उनकी मां साहित्य से स्नातकोत्तर छात्रा रह चुकी हैं. चार साल की उम्र से घोषाल ने हारमोनियम पर अपनी मां के साथ संगीत सीखना शुरू कर दिया था. इसके बाद श्रेया घोषाल के माता-पिता ने उन्हें कोटा में महेशचंद्र शर्मा के पास हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की विधिवत शिक्षा के लिए भेजा.


Read: Remix Song: Dhak Dhak Karne Laga


श्रेया घोषाल ने अपने संगीत के सफर की शुरुआत 1996 में जी टीवी के शो ‘सा रे गा मा’ में बतौर एक बाल कलाकार के रूप में खिताब जीत कर की थी. श्रेया जब सारेगामा में भाग ले रही थीं, उस समय संजय लीला भंसाली की उन पर नजर पड़ी और देवदास के लिए उन्हें चुन लिया गया. इसके बाद जो कुछ सामने आया वह एक इतिहास है. श्रेया घोषाल ने संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में मेलोडियस गीत बैरी पिया से सफलता का नया इतिहास रचा. इसके लिए उन्हें पहला नेशनल अवॉर्ड मिला. इसके बाद जादू है नशा है (जिस्म), पियू बोले (परिणीता), वादा रहा (खाकी), धीरे जलना (पहेली) और तेरी ओर (सिंह इज किंग) जैसे कई ब्लॉक बस्टर गीत उन्होंने दिए. श्रेया बंगाली, गुजराती, असमी, भोजपुरी, मराठी, तमिल, तेलुगू आदि भाषाओं के लिए गीत दे चुकी हैं.


छोटी सी उम्र में श्रेया घोषाल ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए. उन्हें चार बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है. रूमानी गीतों की मल्लिका श्रेया घोषाल को उनके बेहतरीन आवाज के लिए अब तक पांच फिल्मफेयर अवार्ड, दो साउथ फिल्मफेयर अवार्ड और भी कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं.


Read:

संगीत में सतत उर्जा लिए तबला वादक ज़ाकिर हुसैन

रोमांटिक गायन के लिए मुफीद हैं मोहित चौहान


Tag: shreya ghoshal, shreya ghoshal in Hindi, shreya ghoshal songs, shreya ghoshal profile in hindi, श्रेया घोषाल, गायिका.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *