Menu
blogid : 319 postid : 1400523

29 साल से नेशनल फिल्म अवॉर्ड के इंतजार में शाहरुख खान, सबसे पहले फ‍िल्‍मकार लेख टंडन ने द‍िया था मौका 

किंग खान और रोमांस के बादशाह के नाम से मशहूर शाहरुख खान 56 बरस के हो गए हैं। बॉलीवुड में आए उन्‍हें 29 साल पूरे हो चुके हैं और 80 से ज्‍यादा फ‍िल्‍में कर चुके हैं। दुन‍ियाभर के बड़े से बड़े अवॉर्ड पा चुके शाहरुख खान अबतक नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड नहीं हास‍िल कर पाए हैं। शाहरुख को पहला मौका फिल्‍मकार लेख टंडन ने सीर‍ियल द‍िल दर‍िया में द‍िया था, लेक‍िन शाहरुख का पहला ऑन एयर होने वाला सीर‍ियल फौजी बना।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 2 Nov, 2021

 

 

स्‍पोर्ट्स में जाना चाहते थे शाहरुख-
दिल्‍ली में 2 नवंबर 1965 को जन्‍मे शाहरुख खान बड़े होकर इतने बड़े स्‍टार बनेगे किसी ने नहीं सोचा था। शाहरुख खान स्‍कूल-कॉलेज के दिनों में स्‍पोर्ट्स में जाना चाहते थे। लेकिन, कंधे में चोट लगने की वजह से उन्‍होंने अपना ध्‍यान प्‍ले और रंगमंच की ओर मोड़ दिया। वह दिलीप कुमार, अमिताभ बच्‍चन और अभिनेत्री मुमताज से वह बहुत प्रभावित थे। हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद में उन्‍होंने जामिया मिलिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी में मास कम्‍यूनिकेशन किया।

द‍िल दर‍िया सीर‍ियल से एक्‍ट‍िंग में डेब्‍यू-
साल 1988 में मशहूर फिल्‍ममेकर लेख टंडन ने शाहरुख खान को सीरियल दिल दरिया में मौका दिया। इसी बीच शाहरुख को राज कुमार कपूर डायरेक्‍टेड सीरियल फौजी में साइन किया गया। शाहरुख के पहले सीरियल दिल दरिया के लेट होने से उनका दूसरा सीरियल फौजी पहले रिलीज हो गया। साल 1989 में आया फौजी सीरियल शाहरुख के लिए टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुआ और इसके बाद वह टीवी में छा गए।

एक साथ साइन की थीं 4 बॉलीवुड फिल्‍में-
कई साल तक छोटे पर्दे पर काम करने के बाद साल 1992 में वह फिल्‍मों में आए और फिल्‍म दीवाना उनकी पहली बॉलीवुड डेब्‍यू फिल्‍म बनी। शाहरुख खान ने डेब्‍यू फिल्‍म समेत एक साथ 4 फिल्‍में साइन की थीं। शुरुआती फिल्‍मों दीवाना (1992), बाजीगर (1993), डर (1993), अंजाम (1994) में उन्‍हें निगेटिव रोल मिले। बावजूद उन्‍होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा दिया और ये सभी फिल्‍में जबरदस्‍त सक्‍सेसफुल रहीं।

डीडीएलजे ने बनाया रोमांस का बादशाह-
साल 1995 में शाहरुख खान की फिल्‍म दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे रिलीज हुई। इस फिल्‍म ने शाहरुख को बॉलीवुड का रोमांटिक हीरो बना दिया। यहां से ही शाहरुख खान के रोमांस के बादशाह बनने की नींव पड़ी। शाहरुख खान की पहली फिल्‍म दीवाना आज ही के दिन 29 साल पहले 25 जून 1992 को बड़े पर्द पर रिलीज हुई थी। शाहरुख अबतक 80 से ज्‍यादा फिल्‍में कर चुके हैं।

 

 

29 साल से नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड का इंतजार-
शाहरुख खान को अबतक लगभग हर बड़े फिल्‍म अवॉर्ड समारोह में पुरस्‍कार मिल चुका है। लेकिन, अपने 29 साल के करियर में शाहरुख को अबतक नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड नहीं मिल सका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख खान 15 फिल्‍मफेयर समेत 250 से ज्‍यादा फिल्‍म अवॉर्ड जीत चुके हैं। भारत सरकार ने उन्‍हें पद्म श्री से भी सम्‍मान‍ित किया है। जबकि, फ्रांस, मलेशिया, मोरक्‍को, साउथ कोरिया और ब्रिटिश सरकार भी शाहरुख खान को सम्‍मानित कर चुकी है।

यूएन, यूनेस्‍को और इंटरपोल से सम्‍मान‍ित-
शाहरुख खान को विश्‍वस्‍तरीय संस्‍थाएं यूनेस्‍को, यूएन, इंटरपोल भी अलग-अलग पुरस्‍कारों से सम्‍मानित कर चुकी हैं। शाहरख खान को भारत समेत इंग्‍लैंड, अमेरिका और ऑस्‍ट्रेलिया की विश्‍व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी भी डॉक्‍टरेट समेत अन्‍य हॉनरेरी सम्‍मान दे चुकी हैं। शाहरुख खान फिल्‍म प्रोडक्‍शन कंपनी रेड चिलीज और आईपीएल टीम केकेआर के मालिक भी हैं। शाहरुख की लंबे समय से कोई फिल्‍म नहीं आई है, उनकी अगली फ‍िल्‍म पठान है जो अभी बन रही है।…Next

 

 

ये भी पढ़ें –

अवतार-2 के साथ मावर्ल्स की 8 सुपरहीरो फिल्में आ रहीं, रिलीज डेट देखें

फेस्टिव सीजन में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी सुपरस्टार्स की 11 फिल्में

2022 में रिलीज होंगी बड़े बजट और सुपरस्टार्स से भरी 20 फिल्में, ये रही लिस्ट

जंग, साहस और फतेह की सच्ची कहानियां लेकर आ रहीं ये 9 फिल्में

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *