Menu
blogid : 319 postid : 3232

संजय दत्त के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

हिन्दी सिनेमा की शान समझे जाने वाले संजय दत्त को उच्चतम न्यायालय ने वर्ष 1993 के मुंबई बम विस्फोट के दौरान अवैध रूप से हथियार रखने के मामले में दोषी ठहराते हुए पांच साल की सजा सुनाई है. सच यह है कि संजय दत्त की जिंदगी किसी बिगड़े  हुए रईसजादे से ठोकर खाकर संभले हुए व्यक्ति और अनुभव के साथ सुलझे हुए अभिनेता बनने तक की कहानी है. आइए जानते हैं संजय दत्त के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें:

Read:चकाचौंध नहीं आज भी यहां अंधेरी गलियां हैं


संजय दत्त का जन्म अपने समय के स्टार एक्टर सुनील दत्त और नर्गिस दत्त के घर 29 जुलाई, 1959 को हुआ था और बचपन से ही वो अपने परिवार के लाडले थे. संजय की पढ़ाई लॉरेन्स स्कूल सनावर में हुई थी. संजय की जिंदगी में बड़ा बदलाव तब आया था जब उन्होंने अपनी मां नर्गिस को हमेशा के लिए खो दिया था.


संजय दत्त ने 1972 में चाइल्ड एक्टर के रूप में फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की थी. रॉकी के बाद ‘नाम’ जैसी इक्का-दुक्का फिल्मों को छोड़कर संजय दत्त को कोई खास कामयाबी नहीं मिली थी लेकिन 1993 में रिलीज हुई खलनायक सुपरहिट रही और यही वो समय था जब संजय दत्त बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए थे. साल 2003 में आई फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले और संजय दत्त को इस फिल्म से नई छवि मिली.


संजय दत्त का कहना था कि 12 मार्च, 1993 के बम धमाकों से पहले मुंबई में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. उस दौरान उनके पिता सुनील दत्त ने पीड़ित लोगों की मदद की थी. उसी में कुछ लोगों ने जब सुनील दत्त का विरोध किया, तो पुलिस ने सुनील के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी. उसी दौरान उन्हें लगा कि पब्लिक उन्हें कभी भी निशाना बना सकती है. अपना यह डर उन्होंने दुबई में डी कंपनी के लोगों से जब शेयर किया, तो मैग्नम म्यूजिक कंपनी के मालिक समीर हिंगोरा और हनीफ कडावाला के जरिए डी कंपनी ने उनके घर हथियार भिजवाए थे और यहीं से उन्होंने अपने घर हथियार रखने का सिलसिला शुरू किया.

पहली बार संजय दत्त 19 अप्रैल, 1993 को जेल गए थे. लेकिन 18 दिन के अंदर ही उनको जमानत भी मिल गई थी. 4 जुलाई, 1994 को संजय दत्त को दूसरी बार जेल जाना पड़ा था क्योंकि अदालत ने उनकी जमानत रद्द कर दी थी और जिसके बाद वो 12 महीने 18 दिन जेल में रहे थे.

Read:सब किस्मत की माया है !!


संजय दत्त को सबसे पहले प्यार हुआ बॉलिवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित से लेकिन फिर हथियारों के केस में संजू बाबा की ऐसी नैया डूबी कि माधुरी ने भी उनसे किनारा कर लिया. मां की मौत ने संजय दत्त को नशे के अंधेरे में धकेल दिया तो माधुरी से अलग होने के दर्द को उन्होंने अन्य लड़कियों से दिल लगाकर पूरा किया. माधुरी और संजय ने बहुत सी सुपरहिट फिल्में एक साथ की थीं जैसे खलनायक, साजन, थानेदार, कानून अपना अपना.


संजय दत्त ने हमेशा से इस बात से मुंह मोड़ा है कि माधुरी और उनके बीच अफेयर था. वो तो अपना पहला अफेयर टीना मुनीम को मानते हैं हालांकि यह अफेयर ज्यादा दिनों तक नहीं चला. टीना ने राजेश खन्ना के लिए संजय दत्त को छोड़ दिया था और बाद में उद्योगपति अनिल अंबानी से शादी कर ली. टीना मुनीम से अलग होने के बाद साल 1989 में संजय दत्त की शादी अभिनेत्री ऋचा शर्मा से हुई थी लेकिन 1996 में ब्रेन कैंसर से ऋचा की मौत हो गई. इसके बाद संजय दत्त का अफेयर सुपर मॉडल लीजा रे के साथ चला था. लीजा रे उस समय एक बड़ी मॉडल हुआ करती थीं और संजय दत्त एक सफल अभिनेता. पर दोनों का अफेयर बहुत कम दिनों तक चला.


साल 1998 में संजय दत्त ने मॉडल रिया पिल्लै से दूसरी शादी की लेकिन यह शादी भी 2005 में तलाक के साथ खत्म हो गई.  साल 2008 में संजय दत्त ने मान्यता से शादी की जो उनकी दोस्त थीं. संजय दत्त के उनकी तीसरी पत्नी मान्यता से दो जुड़वा बच्चे हैं.


Tags: Sanjay Dutt, Sanjay Dutt upcoming movies, Sanjay Dutt upcoming biography, Sanjay Dutt upcoming news, Sanjay Dutt latest news, संजय दत्त






Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *