Menu
blogid : 319 postid : 1398234

बॉलीवुड में नेशनल अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड ऋषि कपूर के नाम, बचपन में ही काम से कमा ली थी शोहरत

Rizwan Noor Khan

4 Sep, 2020

मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर की फिल्में आज भी लोग बड़े चाव से देखते हैं। ऋषि कपूर इकलौते अभिनेता हैं जिनके नाम हिंदी सिनेमा के लिए पहला नेशनल अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह बचपन में ही बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट लोगों के दिलों में छा गए थे। ऋषि कपूर की बर्थ एनीवर्सरी पर जानते हैं उनके ​बारे में कुछ रोचक बातें।

File photo : Al Jazeera

अवॉर्ड के मामले में खास रिकॉर्ड
मंबई में 4 सितंबर 1952 को जन्मे दिग्गज अभिनेता ​ऋषि कपूर के नाम दर्जनों फिल्म अवॉर्ड दर्ज हैं। अभिनय के लिए सम्मान पाने के मामले में अभिनेता ​ऋषि कपूर के नाम खास रिकॉर्ड दर्ज है। वह 10 फिल्मफेयर और आईफा अवॉर्ड जीत चुके हैं। जबकि उन्होंने बचपन में ही फिल्म मेरा नाम जोकर के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतकर रिकॉर्ड कायम किया था।

हिंदी के पहले बेस्ट चाइल्ड एक्टर
नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट का पहला अवॉर्ड 1967—68 में बेबी रानी को तमिल फिल्म के लिए मिला था। जबकि, हिंदी सिनेमा के लिए पहला बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट अवॉर्ड 1970 में अभिनेता ​ऋषि कपूर को फिल्म मेरा नाम जोकर के लिए दिया गया था। बॉलीवुड की तरह से यह अवॉर्ड हासिल करने वाले वह पहले अभिनेता थे।

बेस्ट एक्टर से लेकर कई तरह के अवॉर्ड
ऋषि कपूर को 1973 में फिल्म बॉबी के लिए बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। फिल्म दो दूनी चार और कपूर एंड संस समेत कुल 5 फिल्मफेयर अवॉर्ड उन्हें हासिल हुए। फिल्म अग्निपथ 2012 और औरंगजेब 2013 के लिए ऋषि कपूर को दो आइफा अवार्ड मिले। वहीं, अलग अलग वर्षों में जी सिने, स्टारडस्ट, अप्सरा फिल्म अवॉर्ड समेत कुल 11 फिल्म पुरस्कार और हासिल हुए।

लास्ट फिल्म और लास्ट अवॉर्ड
सुपरस्टार ऋषि कपूर को अपने करियर का आखिरी पुरस्कार 2017 में रिलीज हुई फिल्म कपूर एंड संस के लिए मिला था। उनके करियर की आखिरी फिल्म द बॉडी थी। फिल्म को दिसंबर 2019 में रिलीज किया गया था। एक्शन थ्रिलर इस फिल्म में इमरान हाशमी उनके को एक्टर थे। दिग्गज अभिने अभिनेता ऋषि कपूर 30 अप्रैल 2020 को खतरनाक बीमारी कैंसर से लड़ते हुए इस दुनिया को अलविदा कह गए।…NEXT

 

Read More:

सुशांत सिंह राजपूत के खाते से निकाले गए 15 करोड़ रुपये, रिया और उनके भाई पर शक

सुशांत की एक और फैन ने जान दी, एक महीने में 4 टीनएजर्स ने लगाई फांसी

सुशांत सिंह राजपूत के हमशक्ल को मिली फिल्म, फिल्म में बनेंगे सुशांत

लगातार 500 कुश्तियां जीतने वाले दारा सिंह के इश्क और किंगकांग की मूछें उखाड़ने के किस्से

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *