Menu
blogid : 319 postid : 1029

रणधीर कपूर : अपनी राह अपनी मंजिल

बॉलिवुड के सबसे कामयाब और सबसे पुराने परिवार कपूर खानदान के एक और नायब मोती हैं रणधीर कपूर. शोमैन राजकपूर के बड़े बेटे और रोमांटिक फिल्मों के रोमांटिक हीरो रहे रणधीर कपूर ने हिन्दी सिनेमा को कई हसीन लम्हे दिए हैं. कपूर खानदान भारतीय सिनेमा जगत में सबसे संपन्न और कामयाब माना जाता है और रणधीर भी इसी लिस्ट में शामिल हैं.


रणधीर कपूर का जन्म 15 फरवरी 1947 को हुआ था. वह राजकपूर के बड़े बेटे और ऋषि कपूर के भाई हैं. रणधीर कपूर की शादी अभिनेत्री बबीता से हुई और आज उनकी दोनों बेटियां यानि करिश्मा और करीना हिन्दी बॉलिवुड की एक सफल अभिनेत्रियां हैं.


randhir-kapoorरणधीर कपूर का पूरा बचपन ही जैसे सिनेमा जगत में बीता. दादा से लेकर पिता सभी फिल्मों में एक सफल कलाकार थे और उनकी ही राह पर चलते हुए रणधीर ने फिल्मों में अपना कैरियर बनाया.


रणधीर कपूर ने अपना कैरियर बतौर कलाकार और निर्देशक फिल्म ‘कल आज और कल’ से की. इस फिल्म में उन्होंने अपने पिता और दादा को लेकर सबको चौंका दिया था. उनकी पहली फिल्म उम्मीद के मुताबिक सफल तो नहीं रही पर फिल्म में काम करते-करते उनके और बबीता के रिश्ते इतने मधुर हो गए कि दोनों ने शादी का मन बना लिया.


अपनी पहली फिल्म के बाद रणधीर ने दो और सफल फिल्में दीं जिसमें से पहली जवानी दिवानी और दूसरी “रामपुर का लक्ष्मण” हैं. इन फिल्मों के बाद हालांकि रणधीर को सफलता हाथ नहीं लगी और उन्होंने निर्देशन की तरफ से मुंह मोड़ लिया. रणधीर कपूर ने अपने पिता के अधूरे काम को पूरा करने के लिए 1991 में “हिना” नामक फिल्म का निर्देशन किया, इस फिल्म का निर्देशन पहले राजकपूर कर रहे थे पर फिल्म पूरी होने से पहले ही वह चल बसे और उसके बाद का काम रणधीर कपूर ने किया.


रणधीर कपूर की निजी जिंदगी भी बहुत रोचक है. रणधीर कपूर ने अपने बचपन की दोस्त और अपनी पहली फिल्म की हिरोइन बबीता के साथ विवाह किया. विवाह के बाद कपूर खानदान की तर्ज पर बबीता ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया. हालांकि जिस समय बबीता ने रणधीर से शादी की थी उस समय बबीता खुद रणधीर से ज्यादा कामयाब थी पर परिवार को देखते हुए उन्होंने काम छोड़ दिया. रणधीर कपूर और बबीता का रिश्ता कुछ सालों तक तो ठीक चला लेकिन बाद में बढ़ते विवादों के कारण बबीता अपनी दोनों बेटियों करीना कपूर और करिश्मा को लेकर अलग हो गईं. बबीता ने कपूर खानदान की विचारधारा के विपरीत अपनी दोनों बेटियों करिश्मा कपूर और करीना कपूर को एक सफल हिरोइन बनाया. आज भी रणधीर कपूर फिल्मों में सक्रिय हैं और थोड़े-थोड़े अंतराल पर किसी न किसी फिल्म में नजर आ ही जाते हैं.

रणधीर कपूर की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *