Menu
blogid : 319 postid : 1400497

कन्नड़ फिल्मों के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार का न‍िधन, बचपन में ही जीत लिया था नेशनल अवॉर्ड

साउथ फ‍िल्‍मों के सुपरस्‍टार पुनीत राजकुमार का हार्टअटैक से न‍िधन हो गया है। पुनीत कन्‍नड़ फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री के बड़े एक्‍टर थे। वह अभी मात्र 46 साल के थे। सीने में दर्द की समस्‍या के बाद उन्‍हें बैंगलोर के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। पुनीत जब केवल 6 माह की उम्र के थे तब वह पहली बार फ‍िल्‍मों में नजर आए थे। 8 साल की उम्र में उन्‍होंने स्‍टेट फ‍िल्‍म अवॉर्ड और 10 साल की उम्र में नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड जीत लिया था। कन्‍नड़ फ‍िल्‍मों के सुपरस्‍टार की अचानक मौत से देशभर में शोक की लहर है। साउथ फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री समेत देशभर की जानीमानी हस्‍त‍ियों ने असमय न‍िधन पर गहरा दुख और संवेदनाएं जताई हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 29 Oct, 2021

 

Puneeth Rajkumar (File Photo). Courtesy ANI

 

सीने में दर्द के बाद भर्ती कराए गए थे पुनीत- 
अभ‍िनेता पुनीत राजकुमार को सुबह सीने में अचानक दर्द होने पर तत्‍काल बैंगलोर के विक्रम हास्‍प‍िटल में भर्ती कराया गया था। जहां हालत गंभीर होने पर उन्‍हें लाइफ सपोर्ट स‍िस्‍टम पर रखा गया था। आईएएनएस की र‍िपोर्ट के अनुसार अभ‍िनेता का अस्‍पताल में इलाज के दौरान न‍िधन हो गया। पुनीत कन्‍नड़ फ‍िल्‍मों के लीजेंड एक्‍टर रहे डॉक्‍टर राजकुमार के बेटे और सुपरस्‍टार श‍िवा राजकुमार के भाई थे। पुनीत अपने पीछे पत्‍नी अश्‍व‍िनी रेवंत और दो बेट‍ियों द्रिती और वंद‍िता को छोड़ गए हैं।

6 माह की उम्र में फ‍िल्‍म में आए नजर- 
तमिलनाडु के चेन्‍नई में 17 मार्च 1975 को फ‍िल्‍म एक्‍टर राजकुमार के घर जन्‍मे पुनीत जब 6 महीने के थे तब पहली बार फ‍िल्‍म में नजर आए थे। फ‍िल्‍म डायरेक्‍टर वी सोमाशेखर ने 1976 में आई फ‍िल्‍म प्रेमदा कन‍िके (Premada Kanike) और फ‍िल्‍म अराथी (Aarathi) में नन्‍हे पुनीत को एक सीन में द‍िखाया था। पुनीत जब 10 साल के थे तब तक वह आधा दर्जन से ज्‍यादा फ‍िल्‍में कर पॉपुलर हो चुके थे।

10 साल की उम्र में जीता था नेशनल अवॉर्ड- 
पुनीत को 1983 में 8 साल की उम्र में माइथोलॉज‍िकल फ‍िल्‍म भक्‍त प्रह्लाद (Bhakta Prahlada) के लिए कर्नाटक स्‍टेट फ‍िल्‍म अवॉर्ड में बेस्‍ट चाइल्‍ड एक्‍टर का पुरस्‍कार म‍िला था। इसी साल आई फ‍िल्‍म एराडु नक्षत्रगालु (Eradu Nakshatragalu) के ल‍िए दूसरी बार कर्नाटक का बेस्‍ट चाइल्‍ड एक्‍टर का अवॉर्ड उन्‍हें मिला था। पुनीत को 10 साल की उम्र में पहला नेशनल फ‍िल्म अवॉर्ड म‍िल गया था। यह अवॉर्ड 1985 में आई फ‍िल्‍म बेत्‍ताडा हूवू ( Bettada Hoovu) के ल‍िए 33वें नेशनल फ‍िल्‍म पुरस्‍कार समारोह में बतौर बेस्‍ट चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट द‍िया गया था।

फैंस ने द‍िए ‘अप्‍पू’ और ‘पॉवरस्‍टार’ नाम- 
साल 2002 में पुनीत राजकुमार पहली बार बतौर लीड एक्‍टर फ‍िल्‍म अप्‍पू (Appu) में नजर आए। यह फ‍िल्‍म ब्‍लॉकबस्‍टर रही और यहीं से उन्‍हें अप्‍पू के नाम से भी पुकारा जाने लगा। इसके बाद पुनीत ने लगभग हर साल ब्‍लॉकबस्‍टर फ‍िल्‍में दीं और कन्‍नड़ फ‍िल्‍मों के सबसे पॉपुलर और सबसे महंगे स्‍टार बन गए। जबरदस्‍त एक्‍शन फ‍िल्‍मों के ल‍िए फैंस उन्‍हें पॉवरस्‍टार भी कहते हैं। पुनीत ने दो दर्जन से ज्‍यादा सुपरह‍िट फ‍िल्‍में दीं। पुनीत ने कौन बनेगा करोड़पत‍ि क्‍व‍िज शो के कन्‍नड़ वर्जन को भी होस्‍ट क‍िया।

 

Puneeth Rajkumar (File Photo). Courtesy IMDb

 

पुरस्‍कारों का ढेर और यादें छोड़ गए पुनीत- 
पुनीत राजकुमार ने अपने फ‍िल्‍मी करियर में ढेरों पुरस्‍कार जीते। 8 साल की उम्र में उन्‍हें स्‍टेट अवॉर्ड और 10 साल की उम्र में उन्‍होंने पहला नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड जीत ल‍िया था। वह 4 बार कर्नाटक स्‍टेट फ‍िल्‍म अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। इनमें से दो अवॉर्ड बेस्‍ट चाइल्‍ड एक्‍टर और दो बार बेस्‍ट एक्‍टर के पुरस्‍कार भी शाम‍िल हैं। पुनीत ने अपने कर‍ियर में करीब 35 फ‍िल्‍म अवॉर्ड के लिए नॉम‍नेशन हास‍िल क‍िया, जिनमें से 24 बार अवॉर्ड उनकी झोली में आया।…Next

 

 

 

ये भी पढ़ें –

अवतार-2 के साथ मावर्ल्स की 8 सुपरहीरो फिल्में आ रहीं, रिलीज डेट देखें

फेस्टिव सीजन में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी सुपरस्टार्स की 11 फिल्में

2022 में रिलीज होंगी बड़े बजट और सुपरस्टार्स से भरी 20 फिल्में, ये रही लिस्ट

जंग, साहस और फतेह की सच्ची कहानियां लेकर आ रहीं ये 9 फिल्में

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *