Menu
blogid : 319 postid : 1399008

ऑस्‍कर के लिए शॉर्टलिस्‍ट हुई फिल्‍म बिट्टू, जानें कहां तक पहुंची जल्‍लीकट्टू मूवी

Rizwan Noor Khan

10 Feb, 2021

ऑस्‍कर अवॉर्ड 2021 के लिए दुनियाभर की फिल्‍मों के बीच कड़ी टक्‍कर चल रही है। लाइव एक्‍शन शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में फिल्‍म बिट्टू को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है। फिल्‍म को टॉप 10 में जगह मिली है। वहीं, फीचर फिल्‍म फॉरेन लैंग्‍वेज कैटेगरी में भारत की आधिकारिक फिल्‍म जल्‍लीकट्टू को निराशा हाथ लगी है।

Short film Bittu shortlisted for oscar 2021. Movie poster

टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब हुई फिल्‍म
93वें ऑस्‍कर अवॉर्ड के लिए अलग अलग कैटेगरी में चुनी गईं टॉप 10 फिल्‍मों के नामों की घोषणा की गई। भारतीय शॉर्ट फिल्‍म बिट्टू को लाइव एक्‍शन शॉर्ट फिल्‍म कैटेगरी में टॉप 10 में चुना गया है। फिल्‍म को टॉप 5 में पहुंचने के लिए अब 5 मार्च की वोटिंग का इंतजार करना होगा। 5 मार्च को 10 में से 5 फिल्‍में बाहर हो जाएंगी।

दोस्‍ती की कहानी कहती हैं फिल्‍म बिट्टू
फिल्‍म बिट्टू सत्‍य घटना पर आ‍धारित 17 मिनट की ड्रामा फिल्‍म है। फिल्‍म दो स्‍कूली बच्चियों की दोस्‍ती की कहानी दिखाती है। फिल्‍म में लीड रोल में रानी कुमारी, रेनु कुमारी, सौरभ सारस्‍वत हैं। फिल्‍म को करिश्‍मा दुबे ने डायरेक्‍ट किया है। करिश्‍मा कई इंटरनेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं। 3 जून 2020 को रिलीज हुई फिल्‍म बिट्टू को 6.4/10 imdb रेटिंग हासिल है।

film Bittu shortlisted for oscar 2021. Movie poster

फिल्‍म जल्‍लीकट्टू ऑस्‍कर रेस से बाहर
ऑस्‍कर के लिए विदेशी भाषा श्रेणी में भारत से भेजी गई फिल्‍म जल्‍लीकट्टू को निराशा हाथ लगी है। फिल्‍म टॉप 10 में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाई है। इसके साथ भारत को इस श्रेणी में ऑस्‍कर हासिल करने के लिए अब अगले साल तक इंतजार करना होगा। मलयालम भाषा की फिल्‍म जल्‍लीकट्टू भारत से ऑस्‍कर जाने वाली साउथ की 13वीं फिल्म थी।

Jallikattu film out of oscar 2021 race. Movie poster

भारत से ऑस्‍कर भेजी जा चुकी हैं 53 फिल्में
ऑस्कर में भारत की ओर से 1957 से लेकर 2020 तक कुल 53 फिल्में विदेशी भाषा कैटेगरी के लिए भेजी जा चुकी हैं। इनमें सबसे ज्यादा 33 फिल्में बॉलीवुड यानी हिंदी भाषा की रही हैं। इसके बाद 9 फिल्में तमिल भाषा की ऑस्कर भेजी गईं। मराठी और बंगाली भाषा की 2—2 फिल्मों को भी ऑस्कर भेजा गया। इसके अलावा असमी, गुजराती, तेलुगू, कोंकणी की क्रमशा 1-1फिल्म ऑस्कर भेजी जा चुकी है। जलीकट्टू मलयालम भाषा की ऑस्कर जाने वाली तीसरी फिल्म है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : 10 रीजनल फिल्‍में जिन्‍हें मोस्‍ट रोमांटिक पिक्‍चर का दर्जा मिला

वेलेंटाइन मंथ में जरूर देखें ये 28 रोमांटिक फिल्‍में

बॉक्‍स ऑफिस पर टकराएंगी मेगाबजट वाली 10 फिल्‍में

2020 की बेस्ट इंटरनेशनल टीवी सीरीज, ये रही लिस्ट

महामारी पर बनीं 7 सबसे चर्चित फिल्में, 3 भारत में बनीं

साल 2020 की टॉप 10 मूवी लिस्ट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *