Menu
blogid : 319 postid : 1400416

एक साल में दो नेशनल अवॉर्ड जीतकर लोकप्रिय हुए थे ओमपुरी, निधन के बाद रिलीज हुईं 10 फिल्में

दिग्गज अभिनेता रहे ओमपुरी भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन फिल्मों में निभाए उनके दमदार किरदारों से वह आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। जबरदस्त अभिनय करने वाले ओमपुरी का शुरुआती फिल्मी सफर काफी स्ट्रगल से भरा रहा। उन्होंने 1983 में एक साल में दो नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतकर तहलका मचा दिया और इंडस्ट्री में पॉपुलर हो गए। ओमपुरी साल 2017 में इस दुनिया को छोड़ गए। निधन के बाद 2020 तक उनकी 10 फिल्में रिलीज हुईं और उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 18 Oct, 2021

 

 

नसीरुद्दीन शाह से दोस्ती और करियर शुरू- 
पंजाब के अंबाला में 18 अक्टूबर को जन्मे ओमपुरी के पिता रेलवे कर्मचारी थे। ओमपुरी ने अभिनय के क्षेत्र में करियर बनाने के इरादे से नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन किया, जहां नसीरुद्दीन शाह से उनकी दोस्ती हो गई। फिल्मों में आने के लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना पड़ा। शुरुआती दिनों में वह मराठी, गुजराती, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करते रहे। ओमपुरी ने नसीरुद्दीन शाह के साथ कई फिल्मों में काम किया।

एक साल में लगातार दो नेशनल फिल्म अवॉर्ड- 
1980 में गोविंद निहालानी की फिल्म आक्रोश ने ओमपुरी को स्थापित अभिनेताओं में शुमार कर दिया। इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए उन्हें पहली बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। 1983 में अमरीश पुरी की 8 फिल्में आईं। इनमें से दो फिल्मों आरोहन और अर्धसत्य के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। इसके बाद ओमपुरी घर-घर में जाना-पहचाना नाम बन गए।

8 महीने में ही टूट गई थी पहली शादी- 
ओमपुरी ने साल 1991 में दिग्गज अभिनेता अन्नू कपूर की बहन सीमा कपूर से शादी की। लेकिन, यह शादी 8 महीने तक ही चल सकी और दोनों का तलाक हो गया। इसके 2 साल बाद ओमपुरी और पत्रकार नंदिता पुरी ने शादी कर ली। 2013 में यह रिश्ता भी तलाक के साथ खत्म हो गया। इसके बाद ओमपुरी ने पूरा ध्यान फिल्मों की ओर लगाया। 6 जनवरी 2017 में ह्रदयगति रुकने से ओमपुरी का मुंबई के अंधेरी स्थित निवास पर निधन हो गया था।

10 फिल्में देखे बिना ही दुनिया छोड़ गए- 
ओमपुरी अपनी 10 फिल्में देखे बिना ही ये दुनिया छोड़ गए। ओमपरी के निधन बाद 2020 तक उनकी 10 फिल्में रिलीज हुईं। 2017 में आई फिल्म द गाजी अटैक, कन्नड़ फिल्म टाइगर, सलमान खान की ट्यूबलाइट, मिस्टर कबाड़ी, 2018 में लश्तम पश्तम, पाकिस्तानी फिल्म लोड वेडिंग, 2019 में फिल्म द गांधी मर्डर, 2020 में फिल्म गुल मकई और फिल्म ओमप्रकाश जिंदाबाद रिलीज हुईं।

 

 

कई फिल्म अवॉर्ड और सम्मान मिले- 
अभिनेता ओमपुरी को मरणोपरांत 2020 में इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया। इससे पहले 2009 में उन्हें फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था। 1990 में उन्हें भारत सरकार ने चौथे हाईएस्ट सिविलयन अवॉर्ड पदमश्री से नवाजा। ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के लिए ऑनररी ऑफिसर ऑफ ऑर्डर का सम्मान मिला। दिवंगत अभिनेता ओमपुरी फिल्मों में निभाए किरदारों के जरिए हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे।…Next

 

ये भी पढ़ें –

अवतार-2 के साथ मावर्ल्स की 8 सुपरहीरो फिल्में आ रहीं, रिलीज डेट देखें

फेस्टिव सीजन में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी सुपरस्टार्स की 11 फिल्में

2022 में रिलीज होंगी बड़े बजट और सुपरस्टार्स से भरी 20 फिल्में, ये रही लिस्ट

बुसान फेस्टिवल में दो बॉलीवुड फिल्में, अक्टूबर में होगी अवॉर्ड की घोषणा

जंग, साहस और फतेह की सच्ची कहानियां लेकर आ रहीं ये 9 फिल्में

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *