Menu
blogid : 319 postid : 1880

बॉलिवुड का एक अलग ट्रेंड : गंजा ट्रेंड

bald-1_1320297914असल जिंदगी में हम बालों को बचाएं रखने के लिए क्या नहीं करते. उनकी मालिश करते हैं, उन्हें संभाल कर रखते हैं, प्रतिदिन शैम्पू करते हैं आदि आदि. पर कई बार स्टाइल या अपनी सहूलियत की वजह से इन बालों की संपूर्ण बलि भी दे देते हैं. वैसे असल जिंदगी के साथ पर्दे पर अपने पसंदीदा सितारों को बिना बालों के देखना भी अलग अहसास होता है.


Sanjay Dutt in Agneepathआने वाली फिल्म “अग्निपथ” में संजय दत्त ने कांचाचीना का रोल किया है. इसमें वे गंजे हुए हैं और इस रोल के लिए उन्होंने अपना सिर मुंड़वाया है. इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी भौंह भी छिलवाई है ताकि उनका गेटअप लोगों को खतरनाक लगे और उन्हें इसके लिए सराहा जाए. उनका यह लुक दुनिया के सामने ना आ जाए इसके लिए उन्होंने विग का इस्तेमाल भी किया है.


पर यह पहला मौका नहीं जब किसी सितारे ने अपने रोल में ज्यादा रियलिटी लाने के लिए अपने बाल की कुर्बानी दी हो. कई ऐसी फिल्में हैं, जिनमें कलाकारों ने फिल्म के किरदारों के लिए अपने सिर मुंडवाए या फिर बिना बालों वाले विग का इस्तेमाल किया. कई आर्टिस्ट अपने रोल में रियलिटी लाने के लिए अपने बाल कुर्बान करने से गुरेज नहीं करते हैं. चाहे अमिताभ बच्चन हों या सलमान खान, ऐसे कई सितारें हैं जिन्होंने पर्दे पर बिना बालों के रोल किए हैं.


Shilpa-Shetty-Goes-Baldशिल्पा शेट्टी: संजय दत्त के अलावा हाल ही में शिल्पा शेट्टी भी आने वाली फिल्म “द डिजायर- ए जर्नी ऑफ अ वुमन” में काफी बोल्ड नजर आने वाली हैं. वे इसमें उड़िया डांसर की भूमिका निभा रही हैं, जो संन्यासी बनने के लिए अपने लंबे बाल और हैवी मेकअप को त्याग देती है. हालांकि इस रोल के लिए उन्होंने बिना बालों वाले विग का इस्तेमाल किया है.


अमिताभ बच्चन: कुछ समय पहले अमिताभ बच्चन ने भी फिल्म “पा” में बिना बालों के ही कैमरे का सामना किया था. फिल्म में उनके मेकअप पर काफी खर्च आया था, लेकिन पर्दे पर वे इसी के दम पर कमाल के दिखे.


salmanसलमान खान: अगर आपको याद हो तो पर्दे पर बॉलिवुड के दबंग खान भी गंजे हो चुके हैं. उन्होंने फिल्म “तेरे नाम” में बिना बालों के काम किया था. यह फिल्म वैसे तो सलमान के लंबे बालों और बीच की मांग के लिए याद की जाती है पर इंटरवल के बाद जब सलमान गंजे होकर पागलखाने में जाते हैं तब भी उनका रूप बहुत बोल्ड नजर आता है.


गौर करें, तो इन सबसे पहले कई कलाकार फिल्मों में बोल्ड रूप में नजर आ चुके हैं. पूर्व मिस इंडिया पर्सिस खंबाटा पहली फीमेल एक्ट्रेस हैं, जो “द स्टार ट्रैक- द मोशन पिक्चर” में अपने गंजे सिर के साथ पर्दे पर नजर आईं. कुलभूषण खरबंदा भी रमेश सिप्पी की फिल्म “शान” में अलग अंदाज परोसने के लिए गंजे सिर वाले विलेन शाकाल बने थे. उनका रोल लोगों को आज भी याद है. अभिनेता अमरीश पुरी भी कई फिल्मों में गंजे होकर दर्शकों का दिल जीतते रहे हैं. शबाना आजमी और नंदिता दास ने भी दीपा मेहता की फिल्म “वाटर” के लिए अपने सिर मुंड़वाए थे, लेकिन यह फिल्म किन्हीं कारणों से रुक गई.


लेकिन अपने रोल में असलियत लाने के लिए जिस तरह का गेटअप संजू बाबा ने अपनाया है वह सबसे जुदा है.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *