Menu
blogid : 319 postid : 1398288

17 साल तक फिल्मों पर राज करने वाली सिल्क स्मिता की मौत अभी भी रहस्य, अपने जमाने की सबसे महंगी एक्ट्रेस थीं

Rizwan Noor Khan

23 Sep, 2020

साउथ फिल्म इंडस्ट्री पर 17 साल तक राज करने वाली अभिनेत्री सिल्क स्मिता की मौ​त का रहस्य आज तक अनसुलझा है। लोगों का मानना है कि वह अचानक शोहरत और पैसा चले जाने से डिप्रेशन में आ गई थीं और खुद को मौत के हवाले झोंक दिया था। बहरहाल, सच्चाई जो भी हो सिल्क स्मिता अपने दौर की सबसे महंगी एक्ट्रेस थीं। 80 के दशक में वह एक डांस के 50 हजार से ज्यादा फीस लेती थीं। सिल्क स्मिता की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके जीवन के कुछ रोचक किस्से।

फिल्‍म वंडी चक्रम से मिली शोहरत
आंध्र प्रदेश के एलुरू इलाके में 2 दिसंबर 1960 को जन्‍मी विजयलक्ष्‍मी बड़ी होकर सिल्‍क स्मिता के नाम से मशहूर हुईं। 1979 में मलयालम फिल्‍म इनाय तेडी में एक छोटा रोल मिला। इसी साल फिल्‍म वंडी चक्रम में शराब की दुकान में काम करने वाली युवती का किरदार निभाकर वह चर्चा में आ गईं। इस फिल्‍म के बाद उनका नाम सिल्‍क स्मिता पड़ गया।

80 के दशक में सबसे महंगी एक्ट्रेस बनीं
1980 आते आते सिल्क स्मिता साउथ की लगभर हर फिल्म में डांस नंबर करती थीं। उनकी पॉपुलैरिटी लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगी तो सिल्क स्मिता ने फीस भी बढ़ा दी। उस वक्‍त पर वह एक गाने के लिए 50 हजार रुपये फीस लेती थीं। जो कि उस दौरान सबसे ज्‍यादा थी। फिल्म में स्मिता का डांस नंबर होना ही फिल्म के हिट होने की गारंटी माना जाता था।

फिल्म हिट कराने की गारंटी था उनका डांस नंबर
सिल्क स्मिता के एक डांस नंबर के लिए डायरेक्टर उनकी डेट्स लेने के लिए लाइन में लगे रहते थे। यहां तक कि साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन, शिवाजी गणेशन, चिरंजीवी तक अपनी फिल्मों को हिट कराने के लिए सिल्क स्मिता का एक डांस नंबर जरूर डालना चाहते थे। लगातार फिल्मों में काम करने के कारण सिर्फ 10 साल में स्मिता ने करीब 500 फिल्मों में काम कर लिया था।


फिल्म प्रोडक्शन में लंबे घाटे के बाद डिप्रेशन
अपने करियर के शिखर पर पहुंची सिल्क स्मिता ने दो बार शादी की थी, लेकिन कोई भी ज्यादा दिन नहीं चल सकी। फिल्मों में डांस और अभिनय के चलते खूब पैसा कमाने वाली सिल्क स्मिता को उनके करीबियों ने प्रोडक्शन में उतरने की सलाह दी तो सिल्क ने लगातार दो फिल्मों को प्रोड्यूस किया। लेकिन, दोनों ही फिल्मों से सिल्क को दो करोड़ से ज्यादा का घाटा हुआ और उनके प्रोडक्शन में बन रही तीसरी फिल्म कभी पूरी नहीं हो सकी।

डिप्रेशन में आकर कर ली खुदकुशी
घाटा होने से जमापूंजी खत्म होने लगी और कर्ज में जाने के गम में सिल्क स्मिता डिप्रेशन में आ गईं। 23 सितंबर 1996 को वह चेन्नई स्थित अपने फ्लैट में पंखे से झूलती मिलीं। उनकी सुसाइड को लेकर जांच भी चली, लेकिन कुछ खास हाथ नहीं लगा। 17 सालों तक करीब 500 फिल्मों में डांस और अभिनय करने वाली सिल्क स्मिता के जीवन पर हिंदी, कन्नड़ और मलयालम भाषा में फिल्में भी बनीं। हिंदी फिल्म द डर्टी पिक्चर को दर्शकों का खूब प्यार हासिल हुआ और कई अवॉर्ड ​भी मिले।

 

 

Read More : जरूरतमंदों को घर, नौकरी, स्मार्टफोन और भैंस दिला रहे सोनू सूद

16 की उम्र में आशा भोंसले ने कर ली थी शादी

सुशांत पर बन रही फिल्म की बदली जाएगी स्क्रिप्ट, रिया चक्रवर्ती बनी वजह

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म दिल बेचारा थिएटर्स में रिलीज

राधिका आप्टे ने साउथ सुपरस्टार को जड़ा था थप्पड़

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *