Menu
blogid : 319 postid : 463

आगे बढ़ना था तो तोड़ दी समाज की बेड़ियां : मल्लिका शेरावत


आज भी समाज में लड़कियों को मान-मर्यादा की मूर्ति माना जाता है, पर्दे की वस्तु माना जाता है. एक मध्यम-वर्गीय परिवार की लड़की को मॉडलिंग या बॉलिवुड में कैरियर बनाना तो दूर सोचना भी बुरा माना जाता है. ऐसे में कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो समाज के बने बनाएं नियमों को तोड़ सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच जाती हैं. अब हरियाणा जैसे राज्य की कोई छोरी अगर बॉलिवुड की चुंबन क्वीन बन जाए तो आप क्या कहेंगे?

लेकिन मल्लिका शेरावत ने अपने सपनों को इतना बड़ा कर दिखाया जिसकी कल्पना भी कोई नहीं कर सकता.

mallika_sherawat_visits_ramdev_baba_yoga_camp03मल्लिका शेरावत ने हरियाणा के छोटे से शहर रोहतक से हिन्दी फिल्मी दुनिया की चकाचौंध तक का सफर आत्मविश्वास और बिना किसी हिचक के साथ तय किया. उनका जन्म हरियाणा के रोहतक जिले में 24 अक्टूबर 1976 को हुआ था. उनका शुरुआती नाम रीमा लांबा था.

मल्लिका नाम तो उन्होंने बॉलिवुड में आने के बाद रखा. दिल्ली के डीपीएस, मथुरा रोड़ से आरंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद मिरांडा हाउस कॉलेज से ग्रेजुएट मल्लिका के सपनों में शुरु से परी बनने का ख्वाब था.

mallika42इसके बाद का कुछ समय आज भी मल्लिका के जीवन का रहस्य है. मल्लिका की इस दौरान शादी हुई. पायलट करण सिंह गिल से उनका विवाह हुआ जो सिर्फ एक साल तक चला इसके बाद उन्होंने अपने पति का घर छोड़ अकेले ही मुंबई नगरिया की राह पकड़ ली. अपनी शादी को लेकर मल्लिका ने एक समय कमेंट किया था कि “मैं एक मर्द के साथ हर रात गुजार कर बोर हो गई थी” .

खैर इसके बाद उनका फिल्मी कॅरियर शुरु हुआ. पहली बार जीना सिर्फ मेरे लिए में करीना कपूर की दोस्त की छोटी-सी भूमिका में दिखी मल्लिका ने अपनी खूबसूरती से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. बतौर अभिनेत्री उनकी पहली फिल्म थी ख्वाहिश जिसमें मल्लिका के चुंबन दृश्य उनके अभिनय पर हावी रहे. इस फिल्म का यह असर हुआ कि मल्लिका रातों-रात मशहूर हो गईं. बॉलिवुड में नई चुंबन क्वीन आ चुकी थी. एक बिंदास गर्ल.

photo.cmsअनुराग बसु निर्देशित मर्डर में एक शादीशुदा बेवफा महिला की भूमिका को उन्होंने संजीदगी से निभाया.  मर्डर में मल्लिका के अभिनय की प्रशंसा तो हुई, पर इस बार भी वे अपने बोल्ड सीन्स के कारण ही चर्चा में रहीं. हालांकि मर्डर की सफलता के बाद मल्लिका की झोली में सिर्फ फ्लॉप फिल्में आईं पर मल्लिका का जादू कम नहीं हुआ. राहुल बोस के साथ रोमांटिक कॉमेडी प्यार के साइड इफेक्ट्स में गर्ल नेक्स्ट डोर की भूमिका में वे बेहद जंची थीं.  धर्मेद्र के साथ किस किस की किस्मत और रेखा के साथ बचके रहना रे बाबा में वे कॉमेडी करती नजर आयीं. साथ ही मुक्ता आर्ट्स के बैनर तले बनी कॉमेडी फिल्म शादी से पहले में मल्लिका ने अपनी चुलबुली भूमिका में दर्शकों को खूब हंसाया. मल्लिका की कॉमिक टाइमिंग की हमेशा ही प्रशंसा होती रही है. आपका शुरूर की सफलता में उनका श्रेय भी उल्लेखनीय है. शुरूर की छोटी सी भूमिका में भी उन्होंने अपना प्रभाव छोड़ा.

मल्लिका के आकर्षण ने उनके लिए हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री से बाहर के द्वार भी खोल दिए. जैकी चैन अभिनीत मशहूर चाइनीज फिल्म मिथ में भारतीय राजकुमारी की भूमिका निभाने के बाद से ही मल्लिका ने विश्वस्तरीय प्रसिद्धि का स्वाद चखना शुरू कर दिया. अब वह अपनी आने वाली फिल्म “हिस्स” में भी काफी बोल्ड नजर आएंगी.

साधारण से नैन नक्श वाली मल्लिका ने जब फिल्मी दुनियां में कदम रखा तो उनका लक्ष्य खुद को एक सफल और लोकप्रिय अभिनेत्री के रूप में साबित करना था. वे अपने इस लक्ष्य में बहुत हद तक सफल भी रहीं. हालांकि, शुरूआती दौर में वे अपनी विवादित बयानबाजी को लेकर चर्चा में रहीं, पर जल्द ही उन्होंने खुद को संभाला. अब, वे अपने काम के लिए जानी जाती हैं.


मल्लिका शेरावत की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *