Menu
blogid : 319 postid : 1397529

दीप्ति नवल को अखबार की हेडलाइन देखते ही क्‍यों आ गया था चक्‍कर, जन्‍मदिन पर रोचक किस्‍से

Rizwan Noor Khan

3 Feb, 2020

बॉलीवुड की दिग्‍गज अभिनेत्री दीप्ति नवल को आर्टिस्टिक सिनेमा के लिए जाना जाता है। दर्जनों फिल्‍मों में काम कर चुकीं दीप्ति को नेशनल और फिल्‍मफेयर समेत सिनेमा के कई बड़े पुरस्‍कार मिल हो चुके हैं। जब दीप्ति नवल अपने करियर के चरम पर थीं तब एक दिन उन्‍हें अखबार में कुछ ऐसा पढ़ने को मिला कि वह चकराकर कुर्सी पर गिर गई थीं।

 

 

 

 

 

अमृतसर से पहुंचीं अमेरिकी
पंजाब के अमृतसर में 3 फरवरी 1952 को जन्‍मीं दीप्ति नवल शुरुआती दिनों में ही अमेरिका में बस गई थीं। न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पिता के कारण दीप्ति को अपनी किशोरावस्‍था का लंबा समय अमेरिका में गुजारना पड़ा। लेकिन, पंजाब की मिट्टी और भारत से उनका लगाव कम नहीं हुआ। दीप्ति ने हंटर कॉलेज से फाइन आर्ट्स की डिग्री हासिल की। इस दौरान उन्‍होंने लेखन और संगीत से खुद को पूरी तरह जोड़ लिया।

 

 

 

 

 

श्‍याम बेनेगल के साथ डेब्‍यू
वह कई तरह के वाद्ययंत्र बजाने का हुनर रखने वाली दीप्ति नवल युवावस्‍था के दौरान भारत लौट आईं। फिल्‍मों की ओर रुझान बढ़ने पर वह मशहूर फिल्‍म निर्देशक श्‍याम बेनेगल से मिलीं। बेनेगल ने दीप्ति की काबिलियत को देखते हुए 1978 में रिलीज हुई अपनी फिल्‍म जुनून के लिए साइन कर लिया। इसके बाद दीप्ति को फिल्‍म प्रोड्यूसर और निर्देशक विनोद पांडे ने अपनी फिल्‍म एक बार फिर के लिए साइन किया। यह फिल्‍म 1980 में रिलीज हुई तो दीप्ति मशहूर हो गईं।

 

 

 

 

 

शबाना आजमी, स्मिता पाटिल के साथ तुलना
दीप्ति नवल ने अमोल पालेकर, फारुक शेख, उत्‍पल दत्‍त, रिषिकेश मुखर्जी और शबाना आजमी के साथ खूब काम किया। इस दौरान उनकी स्मिता पाटिल और शबाना आजमी से खूब तुलना होती रही। दीप्ति और फारुक शेख की जोड़ी हिट रही और उन्‍हें पर्दे पर पसंद किया गया। दोनों की जोड़ी ने बॉलीवुड में कमाल कर दिया और इन्‍होंने लगातार कई सुपरहिट फिल्‍में दीं। 1981 में फिल्‍म चश्‍मेबद्दूर में दोनों को इतनी लोकप्रियता मिली कि दोनों को अपनी फिल्‍म में कास्‍ट करने के लिए निर्देशक लाइन लगाने लगे।

 

 

सभी तस्‍वीरें ट्विटर से।

 

 

दीप्ति और फारुख की जोड़ी छाई
दीप्ति और फारुक शेख की जोड़ी ने एक दशक तक बॉक्‍स ऑफिस पर कब्‍जा जमाए रखा। इस दौरान दोनों ने फिल्‍म साथ साथ, किसी से न कहना, कथा, रंग बिरंगी में काम किया। इस दौरान दोनों को अकसर ही पार्टियों में साथ देखा जाता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान दोनों के बीच अफेयर चल रहा था। जो सामने आने लगा तो दोनों ने इससे साफ इनकार कर दिया। बाद में दीप्ति ने फिल्‍म निर्देशक प्रकाश झा से शादी कर ली, जो बाद में टूट गई।

 

 

 

View this post on Instagram

The original image. Thank you for all the nice compliments you all gave, so I’m encouraged to post more pretty pictures of myself!

A post shared by Deepti Naval (@deepti.naval) on

 

 

 

अखबार में खबर पढ़कर चकराईं
मीडिया रिपोर्ट्स के चश्‍मे बद्दूर के रीमेक के लिए दीप्ति नवल अपने अपार्टमेंट की छत पर फारुक शेख के साथ इंटरव्‍यू दे रही थीं। तभी किसी खबर फैला दी कि वह सेक्‍स रैकेट चलाती हैं। अगले दिन अखबार में बड़ी बड़ी हेडिंग में सेक्‍स रैकेट चलने की खबर पढ़कर उनका सिर चकरा गया और अपनी कुर्सी पर गिर गईं। बाद में वह मीडिया के सामने आईं और सभी आरोपों को सिरे से बकवास बताते हुए खारिज कर दिया।…NEXT

 

 

Read More:

सुशांत सिंह राजपूत की सफलता के पीछे है टीवी की ये बड़ी हस्‍ती, वह न होतीं तो सुशांत बॉलीवुड में न होते

विनोद खन्‍ना के ऑफर को बिपासा बसु ने इसलिए ठुकराया था

सलमान खान ने जूठे बर्तन धोये और गंदा टॉयलेट साफ किया तो कलाकार शर्म से जोड़ने लगे हाथ

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *