Menu
blogid : 319 postid : 1399523

4 साल से रिलीज के इंतजार में इरफान खान की आखिरी फिल्‍म, क्रिकेट छोड़ फिल्‍मों में आए थे

Rizwan Noor Khan

29 Apr, 2021

अपने शानदार अभिनय के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले दिग्‍गज अभिनेता इरफान खान की आखिरी फिल्‍म 4 साल से रिलीज का इंतजार कर रही है। 2015 में इस फिल्‍म को अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल सराहना हासिल हो चुकी है। 30 साल के करियर में इरफान खान ने नाम दो दर्जन से ज्‍यादा फिल्‍म अवॉर्ड जीते हैं। बीते साल 29 अप्रैल को कैंसर से इरफान खान का निधन हो गया था।

राजस्‍थान में जन्‍म, पढ़ाई और क्रिकेट
राजस्‍थान के टोंक कस्‍बे में 7 जनवरी 1967 को जन्‍मे इरफान खान के पिता छोटे-मोटे व्‍यापारी थे। शुरुआती पढ़ाई टोंक में पूरी कर जयपुर पहुंचे इरफान खान को क्रिकेट का चस्‍का लग गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इरफान को बीसीसीआई के प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट सीके नायडू ट्रॉफी के लिए अंडर-23 कैटेगरी में चुना गया था। लेकिन, यात्रा और किट आदि के महंगे खर्चे की वजह से इरफान ने टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं लिया।

जोधपुर में देखा एक्‍टर बनने का सपना
इरफान खान अपने थिएटर कलाकार चाचा के साथ जोधपुर चले गए। यहीं से इरफान के अंदर फिल्‍मों में अभिनय करने का सपना पलने लगा। जयपुर से मास्‍टर्स पूरी कर 1984 में दिल्‍ली के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में एडमीशन ले लिया। फिल्‍मों में काम करने के लिए दिल्‍ली से मुंबई पहुंचे इरफान को लंबा स्‍ट्रगल करना पड़ा। 1987 में मीरा नायर की फिल्‍म सलाम बॉम्‍बे में उन्हें पहली बार अभिनय का मौका मिला। शुरुआत में छोटे-छोटे रोल करने वाले इरफान खान ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड समेत कई भाषाओं की सैकड़ों फिल्‍मों और टीवी सीरियल में अभिनय किया।

4 साल से रिलीज के इंतजार में आखिरी फिल्‍म
इरफान खान को आखिरी बार बड़े पर्दे पर 2020 में फिल्‍म अंग्रेजी मीडियम में करीना कपूर, दीपक डोबरियाल के साथ देखा गया था। इरफान खान की फिल्‍म द सांग ऑफ स्कॉर्पियन 4 साल से रिलीज के इंतजार में हैं। इस फिल्‍म को 2017 में स्विटजरलैंड के लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया गया था। जहां जबरदस्‍त प्रशंसा मिली थी। फिल्म के प्रोड्यूसर अभिषेक पाठक और ज्ञान शर्मा ने एक इंटरव्‍यू में कह चुके हैं कि इरफान खान की इस आखिरी फिल्म को 2021 में रिलीज किया जाएगा।

इरफान की अंतिम फिल्‍म की ऐसी है कहानी
2015 में बननी शुरू हुई फिल्‍म द सांग ऑफ स्कॉर्पियन की कहानी राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में एक ऊंट व्यापारी आदम और बिच्छू का जहर उतारने वाली आदिवासी युवती नूरां के इर्द गिर्द घूमती है। ऊंट व्यापारी का​ किरदार इरफान खान ने निभाया है जो आदिवासी युवती से प्यार करने लगता है और उसे शादी का प्रस्‍ताव देता है। फिल्म की कहानी दोनों के प्रेम और समाजिक ताने बाने के आसपास घूमती है। अनूप सिंह ने फिल्‍म का डायरेक्शन किया है। फिल्‍म में इरफान खान के साथ ईरानी अभिनेत्री गोलशिफ्तेह फराहानी, वहीदा रहमान,
तिलोत्‍तमा शोम ने अहम किरदार निभाए हैं।

पद्मश्री समेत 25 से ज्‍यादा अवॉर्ड
इरफान के शानदार अभिनय के कारण उन्‍हें दुनियाभर में शोहरत हासिल हुई और सम्‍मान मिले। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इरफान खान को राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के 25 से ज्‍यादा फिल्‍म अवॉर्ड हासिल हो चुके हैं। इनमें से दो नेशनल फिल्म अवॉर्ड, 4 फिल्मफेयर और 3 आइफा अवॉर्ड शामिल हैं। इसके अलावा 7 अंतरराष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड भी हैं। जी सिने, स्टारडस्ट अवॉर्ड जैसे 11 और फिल्‍म पुरस्कार भी मिल चुके हैं। वहीं, भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से भी इरफान खान को सम्‍मानित किया है। साल 2020 में 29 अप्रैल को कैंसर से लड़ते हुए इरफान खान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।…Next

 

ये भी पढ़ें: Oscar awards 2021: फिल्म नोमैडलैंड सबसे ज्‍यादा ऑस्‍कर 

इस सप्‍ताह OTT पर देखिए 20 नई फिल्में और वेबसीरीज

कंट्रोवर्सी में डूबा खूबसूरत अभिनेत्री का करियर

एक्टर बनने से पहले सेल्‍समैन थे अरशद वारसी, ऐसे मिली फिल्‍में

6 बॉलीवुड फिल्मों पर भारी पड़ी एक हॉलीवुड मूवी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *