Menu
blogid : 319 postid : 1397383

इरफान पठान को याद आता है वर्ल्‍ड कप फाइनल में अफरीदी को आउट करना

Rizwan Noor Khan

4 Jan, 2020

भारतीय टीम के दिग्‍गज तेज गेंदबाज इरफान पठान ने 16 साल लंबे करियर के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास ले लिया है। उन्‍होंने सभी फॉर्मेट से सन्‍यास का ऐलान करते हुए कहा कि उन्‍हें 2007 के टी 20 वर्ल्‍डकप फाइनल में शाहिद अफरीदी को आउट करना सबसे ज्‍यादा याद आता है। उन्‍होंने कहा कि उस दिन अगर अफरीदी आउट न होता तो हम मैच शायद ही जीत पाते।

 

 

 

 

 

बड़ौदा टीम से शुरुआत
बड़ौदा रणजी टीम से क्रिकेट की शुरुआत करने वाले इरफान पठान ने 35 वर्ष की आयु में क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इरफान ने अपने करियर में कई कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं। उनके नाम वर्ल्‍ड कप फाइनल मुकाबले में प्‍लेयर ऑफ द मैच का खिताब है। इरफान ने सबसे पहले टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कीर्तिमान भी बनाया है। वह भारतीय टीम के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर भी रह चुके हैं।

 

 

 

Image

 

 

 

टेस्‍ट में सबसे पहले हैट्रिक लगाई
इरफान पठान को तेज बलखाती गेंदबाजी के लिए याद किया जाता है। उनकी आउट और इन स्विंग गेंदें बड़े बड़े बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत बनती रही हैं। इरफान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी 20 मुकाबले खेले। उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए। एक टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 126 रन देकर 12 विकेट रहा है। 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लेने वाले इरफान ने 24 टी20 मैचों में 28 विकेट झटके हैं।

 

 

 

 

टीम इंडिया की कैप मिलना यादगार पल
स्‍टार स्‍पोर्ट्स चैनल से बात करते हुए इरफान पठान ने बताया कि क्रिकेट करियर की दो यादें उनके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण हैं। उन्‍होंने बताया कि जब वह पहली बार भारतीय टेस्‍ट टीम में शामिल किए गए और उन्‍हें टीम इंडिया की कैप हासिल हुई थी वह उनका सबसे यादगार पल था। इसके अलावा वह 2007 के टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत की जीत का रोड़ा बने शाहिद अफरीदी का विकेट हासिल करने को दूसरा यादगार पल मानते।

 

 

 

 

अफरीदी को आउट करना नहीं भूल सकता
टी20 फाइनल मुकाबले में भारत ने जोहांसबर्ग में पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 157 रन बनाए थे। टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्‍तानी टीम जोश से लबरेज थी। लेकिन, दो रन पर ही आरपी सिंह ने उसे पहला झटका दे दिया। उस वक्‍त पर टी20 क्रिकेट में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करने के लिए बूम बूम के नाम से मशहर शाहिद अफरीदी जबरदस्‍त फार्म में चल रहे थे। अफरीदी जैसे ही खेलने आए सामने बॉलिंग कर रहे इरफान पठान ने उन्‍हें पहली बॉल आउट कर दिया। यहीं से भारतीय टीम के मैच जीतने का असली रास्‍ता बना था। इस मैच में इरफान ने 3 विकेट झटके थे और उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ मैच का खिताब भी दिया गया था।…NEXT

 

 

 

Read More:

सलमान खान ने जूठे बर्तन धोये और गंदा टॉयलेट साफ किया तो कलाकार शर्म से जोड़ने लगे हाथ

छपाक मूवी में दीपिका पादुकोण का जला चेहरा देख रो उठे लोग

450 से ज्‍यादा फिल्‍मों में बोल्‍ड डांस कर मशहूर हुईं सिल्‍क स्मिता के इन गानों को जरूर सुनिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *