Menu
blogid : 319 postid : 693555

इन फिल्मों ने जंग-ए-आजादी की याद दिलाई

Patriotic Films Indian Cinemaहिन्दी सिनेमा ने दर्शकों को हंसाया-रुलाया और कभी ऐसी फिल्में दर्शकों को दी जिन्होंने जंग-ए-आजादी की याद दिलाई. इन फिल्मों में देशभक्ति का जज्बा भी था और आजादी पाने में जो संघर्ष करना पड़ा उसका दर्द भी. चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के नाम जिन्होंने दर्शकों के दिल में देशभक्ति का जज्बा पैदा कर दिया.


  • हिन्दी सिनेमा के मशहूर अभिनेता मनोज कुमार ने प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर फिल्म ‘उपकार’ बनाई. इस देशभक्ति फिल्म को बनाने का उद्देश्य था ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा बुलंद करना और यह कोशिश काफी हद तक सफल भी हुई.
  • साल 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित फिल्म ‘बॉर्डर’ भी देशभक्ति पर आधारित सुपरहिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल है.
  • साल 1952 में आई फिल्म ‘आनंद मठ’ बंकिम चंद्र चटर्जी के नॉवल पर आधारित थी. इस फिल्म की कहानी क्रांतिकारियों की आजादी की लड़ाई पर आधारित थी और इस फिल्म में ‘वंदे मातरम’ गीत का भी इस्तेमाल किया गया.
  • फिल्म ‘गांधी’ मोहनदास कर्मचंद गांधी की जिंदगी की कहानी है. फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के हर पहलू को छूने की कोशिश की गई है.
  • फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ की कहानी क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी और उनके संघर्षों के ईर्द-गिर्द घूमती है. मंगल पांडे को साल 1857 में ब्रिटिश अधिकारियों पर किए गए हमले के लिए जाना जाता है.
  • फिल्म ‘द लिजेंड ऑफ भगत सिंह’ हिन्दी सिनेमा की देशभक्ति पर आधारित फिल्मों की लिस्ट में से एक है. इस फिल्म में अभिनेता अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए. फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी.

तिमिर पर कभी तो मिलेगा किनारा

Republic Day Special: वीर तुम बढ़े चलो

Republic Day SMS: गणतंत्र दिवस कुछ इस अंदाज के साथ

    Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *