Menu
blogid : 319 postid : 1397247

450 से ज्‍यादा फिल्‍मों में बोल्‍ड डांस कर मशहूर हुईं सिल्‍क स्मिता के इन गानों को जरूर सुनिए

Rizwan Noor Khan

2 Dec, 2019

दक्षिण भारतीय सिनेमा से अपने करियर को शुरू करने वाली अभिनेत्री विजयलक्ष्‍मी यानी सिल्‍क स्मिता का आज जन्‍मदिन है। अपने बोल्‍ड अंदाज से पॉपुलर हुईं सिल्‍क स्मिता की मौत की गुत्‍थी आज भी रहस्‍य बनी हुई है। 1970 के आखिर से 1990 तक उनका जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला। इस दौरान वह लगभग हर फिल्‍म में अपनी एक्टिंग और डांसिंग के लिए साइन की जाती थीं।

 

 

 

 

आंध्र प्रदेश के एलुरू इलाके में 2 दिसंबर 1960 को गरीब परिवार में जन्‍मीं विजयलक्ष्‍मी बड़ी होकर सिल्‍क स्मिता के नाम से मशहूर हुईं। बचपन से ही फिल्‍मों के लिए जुनून रखने वाली सिल्‍क ने एक अभिनेत्री के घर साफ सफाई का काम किया और धीरे धीरे दक्षिण फिल्‍म इंडस्‍ट्री में पहचान बनानी शुरू कर दी। विजयलक्ष्‍मी के भरे बदन और कातिल निगाहों को देखकर निर्देशक फिल्‍मों में कैबरे या क्‍लब डांस के लिए साइन करने लगे।

 

 

विजयलक्ष्‍मी को 2979 में मलयालम फिल्‍म इनाय तेडी में अभिनय के लिए मौका दिया गया। उनकी दूसरी फिल्‍म वंडी चक्रम में शराब की दुकान में काम करने वाली युवती का किरदार निभाकर वह चर्चा में आ गईं। इस फिल्‍म के बाद विजयलक्ष्‍मी का नाम सिल्‍क स्मिता पड़ गया।

 

 

 

सिल्‍क स्मिता की पॉपुलैरिटी लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगी तो उन्‍होंने अपनी फीस भी बढ़ा दी। उस वक्‍त पर वह एक गाने के लिए 50 हजार रुपये फीस लेती थीं। जो कि उस दौरान सबसे ज्‍यादा थी। इस बीच स्मिता ने एक डॉक्‍टर के साथ विवाह किया। इससे पहले स्मिता का विवाह हो चुका था लेकिन वह ज्‍यादा दिन नहीं चल सका था। डॉक्‍टर से विवाह के बाद वह प्रोडक्‍शन में भी उतर गईं।

 

 

 

 

प्रोडक्‍शन में उन्‍हें भारी नुकसान उठाना पड़ा और वह कंगाल हो गईं। दिन रात शराब पीने के चलते वह बीमार रहने लगीं। इस दौरान उन्‍होंने अपनी फिल्‍म ऐंद्रू पेता के निर्देशक अशोक कुमार से कहा था कि वह मर जाना चाहती हैं। लंबे समय तक अवसाद में रहने के बाद एक दिन वह मृत पाई गईं। उनकी मौत के रहस्‍य की गुत्‍थी आजतक उनके फैंस के लिए अबूझ पहेली बनी हुई है। सिल्‍क स्मिता के जीवन पर केंद्रित फिल्‍म डर्टी पिक्‍चर भी बन चुकी है।…Next

 

 

Read More:

अस्‍पताल में भर्ती लता मंगेशकर की तबियत में सुधार, यहां सुनिये संघर्ष करने की प्रेरणा देने वाले दीदी के 5 गाने

केबीसी का वो सवाल जिसका उत्‍तर एक्‍सपर्ट भी नहीं दे पाए, कंटेस्‍टेंट को क्विट करना पड़ा गेम

अमिताभ बच्‍चन ने पूछा केबीसी के इतिहास का सबसे कठिन सवाल, कंटेस्‍टेंट को लेनी पड़ीं एक साथ तीन लाइफ लाइन

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *