Menu
blogid : 319 postid : 1395019

अधूरी रही मधुबाला-दिलीप कुमार की प्रेम कहानी, किशोर कुमार ने धर्म बदल कर की थी शादी

Shilpi Singh

14 Feb, 2019

 गूगल ने आज का अपना डूडल मधुबाला को समर्पित किया है। गूगल ने अपने डूडल पर मधुबाला की बहुत कलरफुल इमेज बनाकर डाली है और बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकार मधुबाला को याद किया है। मधुबाला अगर आज जिंदा होती तो वो अपना 86वां जन्मदिन मना रही होती। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था, खास बात ये है कि आज ही पूरी दुनिया वैलेंटाइन डे का जश्न भी मनाती है। मधुबाला जिसकी हुस्न की दीवानगी के चर्चे भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैले हुए थे। उनकी अभिनय प्रतिभा, व्यक्तित्व और खूबसूरती को देखकर कहा जाता है कि वह भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे महान अभिनेत्री थी। मधुबाला ने अभिनय की दुनिया में जितना नाम कमाया वहीं मोहब्बत में उतनी ही नाकाम रही, आइए जानते हैं आखिर क्यों मधुबाला की हर मोहब्बत हो गई नाकाम।

 

 

बचपन का नाम मुमताज बेगम

 

 

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था। मधुबाला का बचपन का नाम ‘मुमताज बेगम जहां देहलवी’ था, कहा जाता है कि एक ज्‍योतिष ने उनके माता-पिता से ये कहा था कि मुमताज मशहूर होंगी। उनके पास दौलत भी होगी लेकिन उनका जीवन बेहद कष्ट भरा होगा। मधुबाला ने अपने फिल्‍मी सफर 1942 में ‘बेबी मुमताज’ के नाम से शुरू किया। देविका रानी ‘बसन्त’ में उनके अभिनय से बहुत प्रभावित हुईं, इसके बाद उनका नाम मुमताज से बदलकर ‘मधुबाला’ रख दिया गया।

 

पिता हर जगह होते थे साये की तरह

 

madhubala-s

 

कहा जाता है कि मधुबाला के पिता हर जगह उनके साथ सेट पर मौजूद होते थे। शायद यही वजह थी जो मधुबाला के दोस्त बेहद कम थे, मधुबाला कभी बॉलीवुड की किसी पार्टी में नहीं देखी जाती थी। इतना ही नहीं वो फिल्म की शूटिंग के बाद घर जाती थी और शूटिंग के वक्त ही सेट पर आती थी, कहते हैं कि उनके पिता ही मधुबाला की हर फिल्म का चुनाव करते थे।

 

11 साल बड़े एक्टर पर आया मधुबाला का दिल

 

dilip-madhubal

बॉलीवुड की सबसे मशहूर जोड़ी में से एक मधुबाला और दिलीप कुमार कभी एक-दूसरे के दिलों में बसते थे। 1944 में फिल्‍म ‘ज्‍वार भाटा’ के सेट पर मधुबाला की मुलाकात दिलीप कुमार से हुई और यही से दोनों का प्यार परवान चढ़ा। जब मधुबाला को दिलीप से प्यार हुए उस दौरान वो महज 18 साल की थीं और दिलीप कुमार 29 साल के थे। इन दोनों ने करीब चार फिल्मों में साथ काम किया है।

 

मुगल-ए-आज़म के सेट पर टूटी प्रेम कहानी

 

dilip-madhubala

‘मुगल-ए-आजम’ की 9 सालों की शूटिंग के समय यह प्‍यार और भी गहरा हो गया था। वह दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं और दिलीप भी शादी के लिए तैयार थे, लेकिन मधुबाला के पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे। जिस वजह से ये रिश्ता आगे नहीं बढ़ा।

 

मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने बदला धर्म

 

kishorekumar


पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद किशोर कुमार ने बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मधुबाला से शादी की। किशोर कुमार ने जब शादी के लिए मधुबाला को चुना उस वक्त मधुबाला बेहद गंभीर तौर से बीमार थीं। 1960 में किशोर कुमार ने मधुबाला से कोर्ट में शादी की। इस शादी को मधुबाला के पिता ने मंजूरी दे थी और मधुबाला के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म भी बदल लिया था। आपको बता दें कि धर्म बदलकर किशोर ने अपना नाम करीम अब्दुल्ला रखा था।

 

शादी के बाद किशोर कुमार हुए अलग

 

kishore-kumar

 

मधुबाला की बहन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘जब मधुबाला लंदन से होकर आईं तो वहां के डॉक्टर ने कहा था कि अब मधुबाला पास केवल 2 साल तक का ही समय है। ऐसे में किशोर कुमार ने उनका साथ छोड़ दिया और मधुबाला अपने पिता के घर में आकर रहने लगीं और यहीं पर उनका इलाज चल रहा था। किशोर के माता-पिता भी इस शादी के खिलाफ थे, इसलिए उन्होंने कभी इस रिश्ते को नहीं अपनाया। दोनों का तलाक नहीं हुआ, लेकिन किस्मत ने उन्हें अलग कर दिया। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का देहांत हो गया।…Next

 

Read More:

आशिकी के बाद राहुल रॉय को 60 फिल्मों के ऑफर आए थे एक साथ, इन एक्ट्रेस से जुड़ा था नाम

जल्द टीवी पर गामा पहलवान की कहानी लेकर आएंगे सलमान, सोहेल खान निभाएंगे किरदार

सनी देओल और रवी शास्त्री से थे अमृता सिंह के रिश्ते, तलाक के बाद मांगे थे इतने करोड़

साल पहले आमिर-अक्षय के साथ किया था फिल्मों में काम, कहां हैं आजकल ये अभिनेत्री
कई सेलिब्रिटी से रहा है इस अभिनेत्री का रिश्ता, लग चुका है अपना MMS लीक करने का आरोपभी रह चुकी हैं ऋतिक और अजय की लीड हीरोइन, अब इस मशहूर अभिनेता की हैं पत्नी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *