Menu
blogid : 319 postid : 1390144

पहली शादी टूटने के बाद इस एक्ट्रेस से की दूसरी शादी, नेशनल अवॉर्ड विजेता रह चुके हैं मनोज

आज बॉलीवुड स्टार मनोज बाजपेयी का जन्मदिन है और वो 49 साल के हो गए हैं, मनोज बाजपेयी उन कालाकारों में से हैं जो छोटी सी जगह से उठकर आए और अपनी काबिलियत के दम पर बॉलीवुड में जगह बनाई। वो अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आज हम उनकी फिल्मी जिंदगी नहीं बल्कि उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करेंगे।

 

 

 

बिहार के रहने वाले हैं मनोज

 

 

मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के चंपारण के पास के एक छोटे से गांव में हुआ था। वो एक किसान परिवार में पैदा हुए जहां उनके पिता किसानी करते थे और मां घर संभालती थी। वो पांच भाई- बहनों में दूसरे नंबर पर हैं।

 

नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में नहीं मिली जगह

 

 

मनोज ने अपनी स्‍कूली पढ़ाई राजा हाई स्‍कूल, बेतिया जिले से की थी। इसके बाद वे सत्‍यवती कॉलेज गए जिसके बाद स्‍नातक की पढ़ाई के लिए दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के रामजस कॉलेज आ गएा चार बार नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से खारिज कर दिए जाने के बाद उन्‍होंने बैरी ड्रामा स्‍कूल से बैरी जॉन के साथ थियेटर किया।

 

दिल्ली की एक लड़की से की थी शादी

 

 

मनोज ने अपने स्ट्रगलिग के दौर में दिल्ली की एक लड़की से शादी की थी लेकिन दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई। कहा जाता है कि मनोज और उनकी पहली पत्नी 2 महीने में ही अलग हो गए थे। उनके अलग होने की वजह मनोज का स्ट्रगलिंग टाइम माना जाता है।

 

दूरदर्शन से की थी करियर की शुरुआत

 

 

मनोज बाजपेयी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘स्वाभिमान’ से की। उन्हें फिल्मों में सबसे पहले मौका दिया शेखर कपूर ने। साल 1994 में शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की लेकिन उन्हें पहचान मिली साल 1998 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘सत्या’ से। फिल्म ‘सत्या’ और ‘शूल’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला है। जबकि फिल्म ‘पिंजर’ में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड (स्पेशल ज्यूरी) भी मिला।

 

कई मशहूर किरदार में ड़ाली जान

 

 

24 साल के अपने फिल्मी करियर में मनोज ने हर एक किरदार को बखूबी से निभाया है। वह किरदार को ज्यादा से ज्यादा जीवंत बनाने के लिए उसे असल जिंदगी में जीने की कोशिश करते हैं। ‘सत्या’, ‘शूल’, ‘स्पेशल 26’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘राजनीति’ जैसी फिल्मों में उन्होंने शानदार अभिनय किया है।

 

नेहा से रचाई दूसरी शादी

 

 

मनोज और नेहा ने फिल्म ‘करीब’ के रिलीज होने के बाद ही एक- दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था, दोनों ने साल 1998 में डेटिंग शुरू की थी। इसके बाद मनोज ने साल 2006 में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा से शादी की, नेहा का असली नाम शबाना रजा है। नेहा ने फिल्म ‘करीब’ से बॉलीवुड में साल 1998 में एंट्री की थी। इस फिल्म में वो अभिनेता बॉबी देओल के अपोजिट नजर आईं थीं। फिल्म ‘करीब’ के डायरेक्टर विधू विनोद चोपड़ा ने उनका नाम बदलकर नेहा रख था। इसके बाद अब ज्यादातर लोग उन्हें नेहा नाम से ही जानते हैं।Next

 

 

 

Read More:

रवि किशन से निरहुआ तक, 1 फिल्म की इतनी फीस लेते हैं ये भोजपुरी सितारे

अमिताभ की वो हीरोइन, जिसके बचपन में ही हो गई थी आकस्मिक मौत की भविष्यवाणी

इस मॉडल को 8 साल तक लारा ने किया था डेट, रह चुकी हैं मिस यूनिवर्स

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *