Menu
blogid : 319 postid : 1388599

कभी चॉकलेटी हीरो के तौर पर बॉलीवुड में थी पहचान, ड्रग्स ने बर्बाद किया करियर

बॉलीवुड में फरदीन खान का नाम एक ऐसे अभिनेता के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपने स्टाइलिश अभिनय से दर्शकों के बीच एक खास पहचान बनाई है। 08 मार्च 1974 को मुंबई में जन्में फरदीन को अभिनय की कला विरासत में मिली। फरदीन खान आज अपना 44वां जन्मदिन मान रहे हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।


cover




फिरोज खान के बेटे हैं फरदीन




60787182-6994-4e8f-9e66-696f43e2cc9a



फरदीन खान का जन्म 8 मार्च 1974 को मुंबई में हुआ था। वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता फिरोज खान के बेटे हैं। फरदीन खान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल जुहू से पूरी की है। फरदीन ने बिजनेस मैनजमेंट से स्नातक किया है, उन्होंने अभिनय का प्रश्क्षिण किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से लिया है।



प्रेम अगन से किया डेब्यू




fida-snap2




फरदीन ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1998 में प्रदर्शित अपने पिता के बैनर तले बनी फिल्म प्रेम अगन से की, हालांकि कमजोर पटकथा के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुई। लेकिन इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का अवार्ड दिया गया था।



कभी हिट तो कभी फ्लॉप


B_Id_437444_fardeen-ferxz



साल 2000 में फरदीन को रामगोपाल वर्मा की फिल्म जंगल में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में फरदीन ने संजीदा किरदार निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। इसके बाद फरदीन ने लव के लिये कुछ भी करेगा, प्यार तूने कया किया, हम हो गये आपके, कितने दूर कितने पास, ओम जय जगदीश जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन इन फिल्मों को कोई खास सफलता नही मिली। साल 2003 में प्रदर्शित फिल्म भूत में एक बार फिर से फरदीन को राम गोपाल वर्मा के साथ काम करने का अवसर मिला, भूत टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।




नो इंट्री रही थी सुपरहिट


No-entry



साल 2004 में प्रदर्शित फिल्म देव फरदीन खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में फरदीन को अमिताभ बच्चन और ओम पुरी जैसे दिग्गज कलाकारो के साथ काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म में अपने सधे हुए अभिनय से फरदीन ने दर्शको को हैरान कर दिया। साल 2005 में प्रदर्शित फिल्म नो इंट्री फरदीन खान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। बोनी कपूर निर्मित इस फिल्म के जरिए फरदीन ने अपने कॉमिक अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया।




2010 के बाद नहीं की कोई फिल्म


hey-babby



साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म हे बेबी फरदीन के करियर की अंतिम हिट फिल्म साबित हुई। वर्ष 2010 में प्रदर्शित फि ल्म दुल्हा मिल गया की असफलता के बाद फरदीन ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया है। फरदीन खान अपनी सुपरहिट फिल्म नो इंट्री के सीक्वल नो इंट्री में इंट्री के जरिए कमबैक करने जा रहे है।


ड्रग्स के चक्कर में जा चुके हैं जेल


1503998495_fardeen-khan


फरदीन ने अभिनेत्री मुमताज की बेटी नताशा माधवानी के साथ साल 2005 में शादी कर ली, इस कपल के दो बच्चे हैं एक बेटी और एक बेटा। हालांकि फरदीन कई सालों से लाइमलाइट से दूर रहते हैं, फरदीन सोशल मीडिया पर भी एक्टिव नहीं है। फरदीन खान वैसे ड्रग्स के चक्कर में डेल जा चुक हैं। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 2001 में फरदीन खान को कोकीन खरीदते हुए रंगे हाथों पकड़ा था। लेकिन फरदीन ने खुद को इनसबसे दूर करने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन यानी नशे की लत छुड़ाने के लिए मेडिकल और सामाजिक दौर से होकर गुजरे थे, ऐसे में उनपर से सारे मामले हटा लिए गए हैं। फरदीन का मोटापा भी ड्रग्स के कारण ही बढ़ा था।…Next


Read More:

माइकल जैक्सन से श्रीदेवी तक, इन सितारों ने बाथरूम में ली आखिरी सांस

दुबई के इस आलीशान होटल में रुकी थीं श्रीदेवी, इतना है एक रात का किराया

श्रीदेवी को यूं ही नहीं कहा जाता था लेडी अमिताभ, सफलता से विवाद तक दोनों में कॉमन हैं ये बातें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *